स्मार्टफोन्स पर नहीं पड़ेगा GST का असर, इसलिए ज्यादा होगी बिक्री

Anil Jangid

Publish: Jul, 30 2017 03:08:00 (IST)

Gadget Reviews

GST लागू होने से भारत में स्मार्टफोन्स की बिक्री पर कोई असर नहीं होगा

नई दिल्ली। 1 जुलाई से भारतवर्ष में GST लागू होने के बाद से कई प्रोडक्ट्स की कीमतों में बदलाव हो चुके हैं जिनमें स्मार्टफोन्स भी शामिल हैं। कहा जा रहा है कि GST की वजह से स्मार्टफोन की कीमतों में इजाफा होगा। लेकिन इसके बावजूद इनकी मांग पर कोई असर नहीं नहीं होगा। यह बात एक टेलिकॉम कंपनी की रिसर्च रिपोर्ट में सामने आई है। यह रिसर्च जर्मनी की फर्म GfK ने किया है। इस फर्म ने बताया गया हे कि साल 2017 में भारत में स्मार्टफोन्स मांग पहले की ही तरह बनी रहेगी। कहा गया है कि GfK की यह रिपोर्ट अप्रैल, मई के बिक्री डाटा और 24 जून 2017 तक के वीकली डाटा के आधार पर जारी की गई है।



बढ़ेगी स्मार्टफोन्स की मांग
इस रिपोर्ट के अनुमान के मुताबिक साल 2017 में स्मार्टफोन्स की मांग 23.4 करोड़ यूनिट के लगभग रहेगी। यदि इन आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो यह वार्षिक आधार पर 11 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर मांग 2017 में 34.7 करोड़ यूनिट हो जाएगी। जो कि वार्षिक आधार पर 4 फीसदी की बढ़ोतरी है।


Read More: Google में आया नया फीचर, अब तस्वीर पर लिखे टेक्स्ट को भी कर सकते हैं Translate



एशिया में सबसे ज्यादा मांग
इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एशिया महाद्वीप में सालाना आधार पर स्मार्टफोन्स की मांग में 13 फीसद की बढ़ोतरी हुई है जो सबसे ज्यादा है। इसमें बताया गया है कि स्मार्टफोन्स की मांग में सेंट्रल व ईस्टर्न यूरोप दूसरे स्थान पर हैं। यहां पर स्मार्टफोन्स की मांग 11 फीसदी तक बढ़ी है। वहीं, लैटिन अमरीका में स्मार्टफोन्स की मांग 10 फीसदी बढ़ी है। इतना ही नहीं बल्कि साल 2018 में भी स्मार्टफोन्स की मांग में बढ़ोतरी होगी।

Web Title "GST do not have bad impact on Mobile phones sale "

Rajasthan Patrika Live TV