खट्टे फल कम कर सकते हैं स्ट्रोक का खतरा 

Vikas Gupta

Publish: Jul, 31 2017 07:22:00 (IST)

Diet Fitness

वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों के रक्त में विटामिन-सी की मात्रा कम थी, उनमें भी हाई ब्लड प्रेशर या मोटे लोगों की तरह स्ट्रोक होने की आशंका ज्यादा थी, लेकिन पर्याप्त विटामिन-सी लेने वाले लोग काफी सुरक्षित थे।

विटामिन-सी युक्त खट्टे फल जैसे अमरूद, संतरा, अंगूर, पपीता और स्ट्रॉबेरी आदि खाने से हेमोरेजिक स्ट्रोक (दिमाग की किसी रक्त धमनी का फटना) का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। फ्रांस की पोनशाइलू यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में स्ट्रोक के शिकार हो चुके लोगों के साथ स्वस्थ लोगों का अध्ययन किया गया। वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों के रक्त में विटामिन-सी की मात्रा कम थी, उनमें भी हाई ब्लड प्रेशर या मोटे लोगों की तरह स्ट्रोक होने की आशंका ज्यादा थी, लेकिन पर्याप्त विटामिन-सी लेने वाले लोग काफी सुरक्षित थे।

सही मात्रा: रोजाना एक महिला को 75 व पुरुष को 90 मिलिग्राम विटामिन-सी लेना चाहिए। 

नया ट्रीटमेंट
अमरीकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ब्लड टेस्ट तैयार किया है, जिससे तीन घंटे पहले स्ट्रोक का पता चल सकेगा। वैज्ञानिकों ने रक्त में ऐसे अणुओं की पहचान की है, जिनकी गतिविधियां स्ट्रोक से पहले असामान्य हो जाती है। इस टेस्ट के लिए ऐसी मशीन बनाई गई है, जो कुछ ही मिनटों में खून की जांच कर बता देगी कि संबंधित व्यक्ति को स्ट्रोक का खतरा है या नहीं। 

Web Title "Citrus fruits can reduce the risk of stroke "

Rajasthan Patrika Live TV