scriptखट्टे फल कम कर सकते हैं स्ट्रोक का खतरा  | Citrus fruits can reduce the risk of stroke | Patrika News

खट्टे फल कम कर सकते हैं स्ट्रोक का खतरा 

Published: Jul 31, 2017 07:22:00 pm

वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों के रक्त में विटामिन-सी की मात्रा कम थी, उनमें भी हाई ब्लड प्रेशर या मोटे लोगों की तरह स्ट्रोक होने की आशंका ज्यादा थी, लेकिन पर्याप्त विटामिन-सी लेने वाले लोग काफी सुरक्षित थे।

Citrus fruits

Citrus fruits

विटामिन-सी युक्त खट्टे फल जैसे अमरूद, संतरा, अंगूर, पपीता और स्ट्रॉबेरी आदि खाने से हेमोरेजिक स्ट्रोक (दिमाग की किसी रक्त धमनी का फटना) का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। फ्रांस की पोनशाइलू यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में स्ट्रोक के शिकार हो चुके लोगों के साथ स्वस्थ लोगों का अध्ययन किया गया। वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों के रक्त में विटामिन-सी की मात्रा कम थी, उनमें भी हाई ब्लड प्रेशर या मोटे लोगों की तरह स्ट्रोक होने की आशंका ज्यादा थी, लेकिन पर्याप्त विटामिन-सी लेने वाले लोग काफी सुरक्षित थे।

सही मात्रा: रोजाना एक महिला को 75 व पुरुष को 90 मिलिग्राम विटामिन-सी लेना चाहिए। 

नया ट्रीटमेंट
अमरीकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ब्लड टेस्ट तैयार किया है, जिससे तीन घंटे पहले स्ट्रोक का पता चल सकेगा। वैज्ञानिकों ने रक्त में ऐसे अणुओं की पहचान की है, जिनकी गतिविधियां स्ट्रोक से पहले असामान्य हो जाती है। इस टेस्ट के लिए ऐसी मशीन बनाई गई है, जो कुछ ही मिनटों में खून की जांच कर बता देगी कि संबंधित व्यक्ति को स्ट्रोक का खतरा है या नहीं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो