100वें टेस्ट में बांग्लादेश ने रचा इतिहास, श्रीलंका को हराकर सीरीज की बराबर

Cricket

बांग्लादेश 100वां टेस्ट जीतनेवाली दुनिया की चौथी टीम बन गई है। इससे पहले 100वां टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ के पास है।

कोलंबो। शाकिब अल हसन (74 रन पर चार विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी और तमीम इकबाल (82) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत बांग्लादेश ने श्रीलंका को सीरीज के दूसरे टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन रविवार को यहां चार विकेट से पराजित कर अपने ऐतिहासिक 100वें टेस्ट मैच को यादगार बना दिया। बांग्लादेश 100वां टेस्ट जीतनेवाली दुनिया की चौथी टीम बन गई है। इससे पहले 100वां टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ के पास है। बांग्लादेश की यह श्रीलंका के खिलाफ भी पहली जीत है।

2nd Test: Sri Lanka v Bangladesh at Colombo, Bangladesh won by 4 wickets, 100th Test Match, sports news in hindi, sports news

 बांग्लादेश ने मैच के अंतिम दिन सुबह श्रीलंका की दूसरी पारी को 113.2 ओवर में 319 पर ढेर कर दिया जिससे उसे 191 रन का लक्ष्य प्राप्त हुआ। इसके जवाब में अपने टेस्ट इतिहास का 100वां मैच खेल रही  बांग्लादेशी टीम ने 57.5 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली।

2nd Test: Sri Lanka v Bangladesh at Colombo, Bangladesh won by 4 wickets, 100th Test Match, sports news in hindi, sports news

बांग्लादेश की जीत में ओपनर तमीम इकबाल ने 82 रन की अहम अद्र्धशतकीय पारी खेली। शब्बीर रहमान ने 41 रन और कप्तान मुशफिकुर रहीम ने नाबाद 22 रन बनाकर टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। श्रीलंका के लिए दिलरूवान परेरा ने 59 रन पर तीन विकेट और रंगना हेरात ने तीन विकेट हासिल किए। मेहमान टीम के लिए यह जीत कई मायनों में ऐतिहासिक है। यह जहां बांग्लादेश का 100वां टेस्ट है वहीं उसकी श्रीलंका के खिलाफ पहली जीत भी है। इसी के साथ उसने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज में हार टालते हुए इसे 1-1 की बराबरी पर ड्रा भी करा दिया।

बांग्लादेश

बांग्लादेश का अब तक टेस्ट में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है और उसने अब तक अपने 99 टेस्टों में मात्र आठ जीते हैं और 76 हारे हैं। उसके 15 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 14 टेस्टों में सबसे ज्यादा पांच जीते हैं। बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 12 टेस्टों में दो में हराया है। बांग्लादेश इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैचों में एक में जीत दर्ज कर चुका है। वर्ष 2000 में टेस्ट दर्जा पाने वाले बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार, भारत के खिलाफ नौ, न्यूजीलैंड के खिलाफ 13, पाकिस्तान के खिलाफ 10, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 और श्रीलंका के खिलाफ इस मैच से पहले 17 टेस्ट खेले हैं लेकिन उसे कोई जीत हासिल नहीं हुई थी।

पहला टेस्ट 259 रन से जीतने वाली श्रीलंकाई टीम ने मैच के आखिरी दिन सुबह की शुरूआत कल के आठ विकेट पर 268 रन से आगे बढ़ाते हुए की थी। उस समय दिलरूवान परेरा 26 और सुरंगा लकमल 16 रन बनाकर क्रीज पर थे। दोनों नाबाद बल्लेबाजों ने नौवें विकेट के लिये 80 रन की जबरदस्त साझेदारी कर टीम को 300 के पार पहुंचा दिया और कल के स्कोर में 51 रन का इजाफा किया। परेरा ने 174 गेंदों में छह चौकों की मदद से 50 रन और लकमल ने 48 गेंदों में चार चौके लगाकर 42 रन बनाए। हालांकि परेरा नौवें बल्लेबाज के रूप में रनआउट हो गए और फिर अगले ओवर में लकमल को शाकिब ने मोसादेक हुसैन के हाथों कैच कराकर श्रीलंका की पारी 319 रन पर समेट दी।

Image result for शाकिब अल हसन

बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने 74 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकाले। मुस्ताफिजुर रहमान ने 78 रन पर तीन विकेट लिए। मेहदी हसन मिराज और तैजुल इस्लाम को श्रीलंका का एक एक विकेट मिला। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 22 रन पर ही दो विकेट गंवाए। लेकिन फिर ओपनर तमीम ने 125 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाकर 82 रन की जबरदस्त पारी खेली।

2nd Test: Sri Lanka v Bangladesh at Colombo, Bangladesh won by 4 wickets, 100th Test Match, sports news in hindi, sports news

उनके साथ शब्बीर ने तीसरे विकेट के लिये 109 रन की शतकीय साझेदारी की। शब्बीर ने 76 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाकर 41 रन की उपयोगी पारी खेली। शाकिब अल हसन ने 15 रन बनाये। रोमांचक मोड़ पर आखिरी समय में कप्तान मुशफिकुर ने 45 गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद 22 रन और पदार्पण कर रहे मोसादेक ने 28 गेंदों में दो चौके लगाकर 13 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। इसी के साथ दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई।

Web Title "In the 100th Test, Bangladesh scored history, beat Sri Lanka to equalize the series "

Rajasthan Patrika Live TV