लड़की नहीं, ये जिया रोबोट है जिसके बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

Anil Jangid

Publish: Jan, 10 2017 01:02:00 (IST)

Computer

जिया जिया नाम की इस रोबोट को चीनी वैज्ञानिकों ने बनाया है

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आए दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे चाइनीज वैज्ञानिकों ने अब ऐसा रोबोट बनाया है जिसे देखकर कोई भी भ्रमित हो सकता है। जिया जिया नाम का यह रोबोट हूबहू लड़की जैसा लगता है। इनता ही नहीं बल्कि इसके हाव—भाव भी लड़की की तरह करते हुए बात करती है जिससे हर कोई इसे वास्तविक लड़की समझ बैठता है। आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है। चीन के इस पहले इंसान जैसे रोबोट को यूनवर्सिटी ऑफ साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चीन के इंजिनियर्स की मदद से तैयार किया गया है।

ऐसे काम करेगी जिया
शंघाई के फ्यूचरिस्टिक फाइनैंशल सेंटर में आयोजित इकनॉमिक कॉन्फ्रेंस में टीम लीडर चेन शाओपिंग ने एक पिता की तरह गर्व के साथ इस रोबोट को पेश किया। चेन का अनुमान है कि आने वाले 1 दशक में जिया जिया जैसे रोबोट्स चीन के रेस्टोरेंट्स,, नर्सिंग होम्स, अस्पतालों व घर के कार्यों में हाथ बंटाने लगेंगे। उनका कहना है कि अगले 5 से 10 सालों में रोबोट की मांग बढेगी।

ऐसी है जिया जिया रोबोट
पारंपरिक चीनी परिधान में सजी-धजी जिया जिया किसी भी तरह से रोबोट नहीं लगती। वह दिनभर के मौसम के बारे में, जेंडर के बारे में समझकर जवाब देती है। वह युवक को यू आर ए हैंडसम मैन तक कह देती है। जब जिया से पूछा जाता है कि क्या तुम्हारा बॉयफ्रेंड है तो उसने कहा कि मैं सिंगल रहना पसंद करती हूं। इसी के साथ ही वह आम इंसानों की तरह संवाद स्थापित करने में सक्षम है।

Web Title "Jia jia humanoid robot at china meet becomes attraction "

Rajasthan Patrika Live TV