HP का बड़ा ऐलान, फट सकती है 101000 लैपटॉप की बैटरियां

Anil Jangid

Publish: Jan, 28 2017 10:22:00 (IST)

Computer

HP ने बैटरी फटने की आशंका के चलते वापस मंगाए 101000 लैपटॉप

नई दिल्ली। लैपटॉप बनाने वाली कंपनी HP ने अपने लैपटॉप्स को लेकर बहुत बड़ा ऐलान किया है। कपंनी ने लैपटॉप की बैटरी फटने और जलने की शिकायत के बाद दुनिया भर से बैटरियां वापस मंगवाईं हैं। बैटरियां फटने के मामले सामने आते ही कंपनी ने तुरंत दुनिया भर से 101000 लैपटॉप को उनकी बैटरियां बदलने के लिए वापस मंगवाने का ऐलान किया है।

गर्म होकर फट सकती है बैटरी
कन्ज्यूमर प्रोडक्ट सेफ्टी कमीशन के नोटिस के मुताबिक HP ने पैनासॉनिक के द्वारा बनाई 1 लाख से भी ज्यादा लिथियम आयन बैटरियों को अपने लैपटॉप में लगाया था। कंपनी ने इन्हीं लैपटॉप्स को वापस मंगाया है। ये बैटरियां एक निश्चित समयावधि के दौरान बनाई गई हैं तथा इनके ज्यादा गर्म होने से जलने और फटने जैसी घटनाएं सामने आ रही है।


इन लैपटॉप्स में हैं खतरा
HP Compaq, HP ProBook, HP Envy, Compaq Presario और HP Pavillion इन लैपटॉप की बैटरीयां वापस मंगाई गई हैं। कंपनी ने इन लैपटॉप्स को मार्च 2013 से अक्टूबर 2016 की समयावधि में बेचा था।

ऐसे जानें आपके लैपटॉप की वापस होगी या नहीं
HP ने अपनी वेबसाइट पर उन लैपटॉप्स के बारे में बताया है जिनकी बैटरी बदली जानी है। ऐसेमें आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि आपके लैपटॉप की बैटरी वापस होगी या नहीं। अगर आपकी बैटरी वापस होने के लायक हैं तो तुरंत लैपटॉप का उपयोग करना बंद कर दें और कंपनी को वापस करें—

Web Title "Hp recalls laptops over battry blast threat "

Rajasthan Patrika Live TV