एमपी में राष्ट्रपति का तीसरा दौरा, बोले- स्किल्ड वर्कर्स की जरुरत

Chhindwara, Madhya Pradesh, India

राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने कहा क़ि भारत में सभी प्रकार के संसाधन उपलब्ध है और प्रगति की संभावनाए है, लेकिन आज सबसे बड़ी जरुरत स्किल्स आधारित श्रम की है।

छिंदवाड़ा। मध्यप्रदेश के तीसरे दौरे पर बुधवार को छिंदवाडा पहुंचे राष्ट्रपति ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि भारत को स्किल्स आधारित श्रम की ओर ध्यान देने की खासी जरुरत है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। साथ ही कहा कि स्किल्ड लेबर की ओर ध्यान देना इस वक्त भारत की प्राथमिकता है।


ईमलीखेड़ा हवाई पट्टी पहुंचे राष्ट्रपति डॉ. प्रणव मुखर्जी। स्वागत के बाद वे यहां से कार्यक्रम स्थल सीआईआई के मुख्य कार्यक्रम में शामिल हुए। मंच पर राष्ट्रपति के साथ सांसद कमलनाथ राज्य पाल ओपी कोहली प्रभारी मंत्री गौरी शंकर बिसेन मौजूद रहे।


राष्ट्रपति के हवाई पट्टी पहुंचने की सूचना मिलते ही शहर और आस-पास के निर्धारित मार्ग ब्लॉक कर दिए गए है।  उनकी अगवानी प्रदेश के राज्यपाल ओपी कोहली, मिनिस्टर इन वेटिंग गौरीशंकर बिसेन और सांसद कमलनाथ ने की। यहाँ से वे भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के स्किल्स डेवलपमेंट सेंटर के वार्षिक सम्मेलन के कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हुए। उनके आगमन को देखते हुए शहर में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं।


यह भी पढ़ें: दो समुदायों में तनाव, टीआई को मारा पत्थर, पुलिस ने छोड़ी आंसू गैस

राष्ट्रपति ने कहा इसलिए आया हूं यहां

राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने कहा क़ि भारत में सभी प्रकार के संसाधन उपलब्ध है और प्रगति की संभावनाए है, लेकिन आज सबसे बड़ी जरुरत स्किल्स आधारित श्रम की है। ऐसे में सीआईआई स्किल्स सेंटर की उपयोगिता बढ़ जाती है। इसलिए मैं यहाँ आया हूँ। भारत की 50 फीसदी से अधिक आबादी कृषि पर निर्भर है। युवाओ की संख्या भी अधिक है। ऐसे में उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। ऐसे में सीआईआई जैसे सेंटर युवाओ को तराश कर रोजगार के लिए तैयार कर रहे है।
                     
राज्यपाल ने की सीआईआई स्किल्स सेंटर की तारीफ
राज्यपाल ओपी कोहली ने कहा क़ि मप्र देश में तेजी से प्रगति करता राज्य है। प्रदेश सरकार के प्रयास से उधोगो के लिए अच्छे वातावरण का निर्माण हुआ है। उद्योगों में युवाओं को रोजगार के लिए कौशल उन्नयन की जरूरत है। उन्होंने सीआईआई स्किल्स सेंटर की तारीफ की।
 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
राष्ट्रपति यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के स्किल्स सेंटर के वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही अप्रल डिजाइनिंग सेंटर, आईएल एंड स्किल्स सेंटर और ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का निरीक्षण भी करेंगे। राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए हैं।


चार घंटे छिंदवाडा में रुकेंगे प्रणब दा
छिंदवाड़ा में राष्ट्रपति का चार घंटे का कार्यक्रम है। उनके आगमन को देखते हुए सीआईआई समेत सभी संस्थानों में खास तैयारी की गई है। पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से 1500 पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की डयूटी लगाई है। राष्ट्रपति शाम 4.20 बजे यहां से नागपुर के लिए विदाई लेंगे। उसके बाद वहां से दिल्ली रवाना होंगे।


राष्ट्रपति की ये तीसरी यात्रा
डॉ. मुखर्जी की छिंदवाड़ा में यह तीसरी यात्रा होगी। इससे पहले वे वर्ष 1983 और 2010 में बतौर केन्द्रीय वित्त मंत्री आ चुके हैं। राष्ट्रपति के रूप में उनकी अगवानी दोपहर 12.55 बजे मप्र और गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, राज्य सरकार की ओर से नामित मिनिस्टर इन वेटिंग गौरीशंकर बिसेन और सांसद कमलनाथ इमलीखेड़ा हवाई पट्टी पर करेंगे।

pranab mukharjee

यहाँ रहेगा ब्लाक
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आगमन के मद्देनजर शहर के भीतर ईएलसी चौक, विवेकानंद बस स्टैंड, परासिया नाका और खजरी रोड स्थित होटल के समीप ब्लॉक रहेगा। कलेक्ट्रेट रोड पर आवाजाही पूरी तरह से बंद रहेगी। शहर के अंदर पांच घंटे यह व्यवस्था पूरी तरह से लागू रहेगी। रेलवे स्टेशन के पास अस्थाई बस स्टैंड बनाया गया है।

राष्ट्रपति के लिए घरों में पैक हो गए लोग
सिवनी एवं नरसिंहपुर से आने वाले यात्री बसों को रिंग रोड होते हुए शहर में रेलवे स्टेशन तक आने दिया जाएगा। वहीं परासिया, अमरवाड़ा और नरसिंहपुर रोड की बसें जनपद ग्राउंड से छूटेंगी। सभी प्रकार के भारी और मालवाहक वाहन वीआईपी भ्रमण के दौरान प्रतिबंधित रहेंगे। 'पत्रिका' को मिली जानकारी के अनुसार नागपुर-छिंदवाड़ा नेशनल हाईवे से जुड़े हुए कॉलोनी के रास्तों को भी पूरी तरह ब्लॉक कर दिया गया है। मुख्य मार्ग से जुड़े कॉलोनी के मार्गों पर पुलिस बल तैनात किए जा चुके हैं। इसके अलावा इसी मार्ग की सभी शराब दुकानें भी सुबह से देर शाम तक बंद रहेगी। स्कूल संचालकों को बंद रखने या फिर स्कूल लगाने पर छुट्टी नहीं देने के निर्देश दे दिए गए हैं।

यहाँ भी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद
दोपहर 1 से 4.30 बजे तक सर्किट हाउस, परासिया रोड, खजरी रोड, रेलवे स्टेशन, ईएलसी तिराहा होते हुए नागपुर जाने वाले मार्ग पर लिंगा बायपास चौराहा एवं सिमरिया ग्राम उमरानाला तक आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। इसके अलावा पोआमा, गुरैया की तरफ से आने वाले केवल कलेक्ट्रेट बंगले तक पहुंच पाएंगे।

राष्ट्रपति का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
- सुबह 10 बजे : राष्ट्रपति भवन से रवानगी
- प्रात: 10.25 बजे: एयरपोर्ट दिल्ली से नागपुर  के लिए
- दोपहर 12 बजे: नागपुर एयरपोर्ट

यहाँ जानें से बचिए:
दोपहर 12.15 बजे: नागपुर से छिंदवाड़ा
दोपहर 12.55 बजे: इमलीखेड़ा हवाईपट्टी
दोपहर 1.05 बजे: हवाईपट्टी से सीआईआई कैम्पस

ये है कार्यक्रम
- दोपहर 1.15 से : सीआईआई के वार्षिक सम्मेलन में उपस्थिति
- दोपहर 2.05 से 2.45 बजे: अप्रैरल डिजाइनिंग सेंटर, आईएल एंड स्किल्स सेंटर  और ड्राइविंग ट्रेनिंग  इंस्टीट्यूट का निरीक्षण।
- दोपहर 2.45 बजे: लंच एवं रेस्ट
- मध्याह्न 4 बजे: इमलीखेड़ा हवाईपट्टी के लिए रवाना।
- मध्याह्न 4.20 बजे: छिंदवाड़ा से नागपुर के लिए रवानगी।
- शाम 5.10 बजे: नागपुर से दिल्ली रवाना।  


Web Title "President Pranab Mukherjee arrived CII in Chhindwara "