विद्यार्थियों ने 2.35 लाख कप पर बनाया कलाम का चेहरा

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 21 2017 01:05:00 (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India

स्कूली विद्यार्थियों ने गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के उद्देश्य को लेकर गुरुवार को

कोयम्बत्तूर।स्कूली विद्यार्थियों ने गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के उद्देश्य को लेकर गुरुवार को डिस्पोजेबल कप पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का चेहरा उकेरा। कक्षा 6   से 11वीं तक के 167 विद्यार्थियों ने 2.35 लाख डिस्पोजेबल कपों पर मिसाइलमैन के चेहरे को आकार दिया।


विद्यार्थियों ने 981 वर्गफुट के दायरे में तस्वीर बनाई और इसके लिए चार अलग-अलग रंगों का प्रयोग किया। बताते हैं कि विद्यार्थियों ने यह प्रयास बड़े स्तर पर कलाम का चेहरा बनाकर उसे गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए किया है। गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल अप्रैल माह में लखनऊ में 1.40 लाख डिस्पोजेबल कप पर 6  27 वर्गफुट के दायरे में 4 घंटे 15 मिनट में एक कम्पनी का लोगो तैयार किया गया था।

 विद्यार्थियों का मकसद नया रिकॉर्ड बनाना है। कलाम के चेहरे को आकार देने का प्रयास सुबह 6.30 बजे शुरू हुआ जो 10.30 बजे पूरा हो गया। इस दौरान स्कूल द्वारा नियुक्त 8   पर्यवेक्षकों व गवाहों सहित अन्य ने इस बात का पूरा ध्यान रखा कि सारी प्रक्रिया गिनीज की गाइडलाइन के मुताबिक हो।
    
तस्वीर पूरी होने के बाद शपथपत्र के साथ इसकी पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में नए वल्र्ड रिकार्ड के तौर पर दर्ज करने के लिए भेजी जाएगी। इस संबंध में कैम्फोर्ड इंटरनेशनल स्कूल के प्रवक्ता पूंगोदै अरुल रमेश ने कहा कि इस आयोजन से पहले नियमित रूप से अभ्यास सत्र का आयोजित हुआ। कार्यक्रम में शामिल होने वाले हर विद्यार्थी को यह पता था कि उसका काम क्या है और उसे क्या करना है। उन्होंने कहा कि गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने का यह उनका दूसरा प्रयास है। इससे पहले वर्ष 2013 में विद्यार्थियों ने 35 हजार पोस्टकार्ड पर सेव टाइगर थीम के तहत बाघ की तस्वीर बनाई थी।

Web Title "Kalam faces students making 2.35 lakh cups "

Rajasthan Patrika Live TV