कैमरे से लेनी है अच्छी इमेज तो समझे फोटो ​एडिटिंग के इन बेसिक्स को

Kamal Rajpoot

Publish: Jun, 18 2017 01:02:00 (IST)

Camera

लाइटिंग कंडीशन्स, सब्जेक्ट्स और फोटोग्राफी के तरीके से भी इमेज क्वालिटी पर असर पड़ता है। कलर इमेज में सुधार के लिए कुछ खास तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नई दिल्ली। कैमरे के कॉन्फिग्रेशन में अंतर होता है। सेंसर, लेंस, इमेज प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर अल्गोरिद्म से कॉम्बिनेशन से फाइनल इमेज तैयार होती है। अलग-अलग कैमरों से प्राप्त इमेज में भी फर्क महसूस किया जा सकता है। लाइटिंग कंडीशन्स, सब्जेक्ट्स और फोटोग्राफी के तरीके से भी इमेज क्वालिटी पर असर पड़ता है। कलर इमेज में सुधार के लिए कुछ खास तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन तरीकों को काम में लेने के लिए जरूरी है कि आप कैमरे के काम करने के तरीकों और फंक्शन्स को सही तरह से समझते हों। जानते हैं कैमरे के साथ फंक्शन्स के बारे में-

क्रॉप
इमेज एडिटिंग के लिए क्रॉप फंक्शन का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। इसकी मदद से आप सब्जेक्ट को फोकस में ला सकते हैं और अनचाही चीजों को फ्रेम से निकाल सकते हैं। एक्स्ट्रा मेगापिक्सल्स होने के कारण आप इमेज के कुछ हिस्से को आसानी से हटा सकते हैं। इसके बाद भी आपकी इमेज हाई रेज्योल्यूशन की बनी रहती है। अगर होरिजन झुका हुआ है तो आप इसे सीधा कर सकते हैं। क्रॉप फंक्शन का सही इस्तेमाल आपकी फोटो को खूबसूरत भी बना सकता है।

इन कैमरा एचडीआर
एचडीआर या हाई डायनेमिक रेंज सही तरह काम में ली जाए तो सब्जेक्ट के डार्कर एरिया से डिटेल्स बाहर निकाल सकती है। इस दौरान लाइट एरियाज की ब्राइटनेस मैंटेन की जाती है।  अगर आपके कैमरे में एचडीआर फंक्शन है तो इसे इनेबल कर दें। अगर कैमरे में एचडीआर इफेक्ट नहीं है तो आईपिकी जैसे फ्री ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करके इस इफेक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऑनलाइन टूल काफी बेहतर तरीके से काम करता है।

ब्लैक एंड व्हाइट इमेज
अगर आप इमेज में से रंगों को हटा देते हैं तो काफी क्रिएटिव वर्क कर सकते हैं। ब्लैक एंड व्हाइट इमेज प्राप्त करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं, पर आप यह कैमरे के बिल्ट इन ब्लैक एंड व्हाइट ऑप्शन से आसानी से कर सकते हैं। अगर आप इमेज के दोनों वर्जन सेव रखना चाहते हैं तो डिसैचुरेट फंक्शन का इस्तेमाल करना सही रहता है। ब्लैक एंड व्हाइट इमेज में आपकी फोटो की क्रिएटिव निखरकर आती है।

सैचुरेशन और शार्पनेस
रंगों से आप किसी भी इमेज को खूबसूरत बना सकते हैं, हालांकि कई बार इनकी अधिकता से इमेज का प्रभाव कम भी हो जाता है। अगर आपके फ्रेम में आसमान, बादल, पानी या पेड़ों की अधिकता है तो इस टूल की उपयोगिता बढ़ जाती है। अगर आपका टूल इजाजत देता है तो आप किसी एक निश्चित रंग को सैचुरेट कर सकते हैं और दूसरे रंगों को यूं ही छोड़ सकते हैं। इससे एक रोचक प्रभाव पैदा होगा। यह आपकी इमेज को बहुत सुंदर बना सकता है।

लेवल और एक्सपोजर
अगर फोटोग्राफ्स लेते समय लाइटिंग कंडीशन्स बहुत ज्यादा कॉम्प्लेक्स हों तो आप लेवल और एक्सपोजर टूल्स का इस्तेमाल करके अपनी इमेज में काफी सुधार कर सकते हैं। कई बार ब्राइट बैकलाइट के साथ सब्जेक्ट होता है तो कई बार मल्टीपल एरियाज में डार्क और लाइट का कॉम्बिनेशन होता है। ऐसे में छाया में डिटेल्स बाहर निकालने के लिए आप लेवल और एक्सपोजर टूल्स का सही तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web Title "Photo editing to help in getting good images "

Rajasthan Patrika Live TV