दिग्गी की होगी विदाई,थॉमस होंगे नए प्रभारी!

Shankar Sharma

Publish: Mar, 19 2017 09:32:00 (IST)

Bangalore, Karnataka, India

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस के भीतर उठ रही संगठनात्मक बदलाव के मद्देनजर दिग्विजय सिंह को प्रदेश प्रभारी पद से हटाया जाना लगभग तय है

बेंगलूरु. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मिली करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस के भीतर उठ रही संगठनात्मक बदलाव के मद्देनजर दिग्विजय सिंह को प्रदेश प्रभारी पद से हटाया जाना लगभग तय है। उनकी जगह केरल के एर्नाकुलम से लोकसभा सदस्य व पूर्व केंद्रीय मंत्री के.वी.थॉमस को प्रदेश प्रभारी का पद सौंपे जाने की पूरी संभावना है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अमरीका से लौटने के बाद इस संदर्भ में फैसला किया जा सकता है।

  दरअसल, अगले वर्ष राज्य में चुनाव होंगे और कांग्रेस यहां अपनी सत्ता को बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मिली हार के बाद पार्टी के लिए कर्नाटक बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। प्रदेश कांग्रेस नेता केंद्रीय नेतृत्व पर लगातार संगठनात्मक स्तर पर बदलाव के लिए दबाव डाल रहे हैं। प्रदेश नेता चाहते हैं कि राज्य का प्रभारी ऐसा हो जो यहां के संगठनात्मक स्तर की समस्याओं को बेहतर समझे।

उधर, गोवा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी कांग्रेस के सरकार बनाने में नाकाम रहने पर दिग्विजय सिंह की पार्टी में काफी आलोचना हुई है। दिग्विजय सिंह गोवा के भी प्रभारी हैं और पार्टी के विधायकों ने उनकी खुली आलोचना की है। राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सिंह कर्नाटक और गोवा के अलावा तेलंगाना व आंध्र प्रदेश कांग्रेस के भी प्रदेश प्रभारी हैं। गोवा में कांग्रेस के सत्ता के करीब होने के बाद बावजूद सरकार बनाने में उनकी असफलता के बाद कर्नाटक चुनावों से पहले उन्हें प्रदेश प्रभारी पद से हटाया जाना लगभग तय माना जा रहा है।

इस बीच , सियासी गलियारों में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पद पर थॉमस की नियुक्ति की चर्चा जोर-शोर से है। थॉमस पहली बार राज्य सभा चुनाव से पहले कांग्रेस का केंद्रीय पर्यवेक्षक बनकर यहां आए थे। फिलहाल थॉमस संसद की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष हैं और अगले 1 मई को वे यह प्रभार लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खरगे को सौंप देंगे।

Web Title "Diggi will be farewell, Thomas will be in charge! "