सेहत के लिए घातक हैं चाइनीज फूड : मंत्री

Mukesh Sharma

Publish: Mar, 21 2017 05:38:00 (IST)

Bangalore, Karnataka, India

यदि आप भी चाइनीज फूड के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं। गोभी मंचूरियन या फ्राइड राइस या नूडल्स खा कर

बेंगलूरु।यदि आप भी चाइनीज फूड के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं। गोभी मंचूरियन या फ्राइड राइस या नूडल्स खा कर आपकी सेहत को भारी नुकसान हो रहा है। इसकी वजह बहुत ही छोटी सी है। चाइनीज फूड परोसनेे वाले अधिकांश रेस्तरां और ठेलों पर इनका स्वाद बढ़ाने के लिए एक बेहद हानिकारक और प्रतिबंधित रसायन एमएसजी या मोनो सोडियम ग्लूटामेट का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है।

 सरकार को इस बात की खबर है और अब इस पर अंकुश लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। खाद्य पदार्थों में हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल रोकने के लिए सरकार नया कानून लाने की तैयारी कर रही है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रमेश कुमार ने विधान परिषद में सोमवार को प्रश्नकाल में बताया कि ऐसे व्यंजनों में कितनी मात्रा में इस घातक रसायन का उपयोग किया जा रहा है इसके परीक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है।

 इस घातक रसायन के उपयोग से सिरदर्द, अधिक पसीना आना, सीने में दर्द, सिर चकराना जैसी शिकायतें मिल रही हैं। इसके बावजूद चायनीज व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए एमएसजी का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन इसके उपयोग की सीमा तय नहीं होना एक ऐसी खामी है, जिसे शीघ दूर किया जाएगा। ऐसे घातक रसायनों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव  बताने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

Web Title "Chinese Food: Minister for Health "

Rajasthan Patrika Live TV