scriptतमिलनाडु के वन क्षेत्रों में छोटे कुंड बनाकर करेंगे वन्य प्राणियों के लिए पानी का इंतजाम | Patrika News
ख़बरें सुनें

तमिलनाडु के वन क्षेत्रों में छोटे कुंड बनाकर करेंगे वन्य प्राणियों के लिए पानी का इंतजाम

– मानव-पशु संघर्ष रोकने के लिए

चेन्नईApr 24, 2024 / 02:37 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Save Animal

चेन्नई. भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में वन्य प्राणियों की प्यास बुझाने के लिए वन विभाग अब वन क्षेत्र में छोटी-छोटी जल संरचनाओं का निर्माण कराने की तैयारी कर रहा है, ताकि प्यास की वजह से किसी प्राणी की मौत न हो जाए। तमिलनाडु वन विभाग ने वन क्षेत्रों में जल कुंड बनाने के लिए एक नई परियोजना शुरू की है। कृष्णगिरि जिले के होसुर वन रेंज में लागू की गई इस परियोजना का उद्देश्य मानव-पशु संघर्ष को रोकना है।

दान करने का अनुरोध कियातमिलनाडु वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग ने लोगों से जल कुंड भरने की पहल का समर्थन करने का अनुरोध किया है। अधिकारी ने कहा कि विभाग ने लोगों से अपने घरों में जन्मदिन और शादी की सालगिरह जैसे विशेष अवसरों पर इस परियोजना के लिए दान करने का अनुरोध किया है। होसुर वन रेंज में 70 जलकुंड और कई चेक डैम हैं, लेकिन गर्मियों में ये सूख जाते हैं। हालांकि, मानसून में ये कुंड और चेक डैम भर जाते हैं।एनजीओ ने दिया दान

एक जलकुंड में 10,000 लीटर तक पानी आ सकता है और प्रत्येक कुंड को भरने के लिए 5,000 लीटर की क्षमता वाले दो टैंकरों की आवश्यकता होती है। अधिकारियों ने कहा कि एक टैंकर पानी की कीमत 1,500 रुपए है। कई सामाजिक संगठनों और गैर सरकारी संगठनों ने होसुर वन रेंज पहल का समर्थन करना शुरू कर दिया है। एक एनजीओ ने पानी की टंकी भरने के लिए 30,000 रुपए का दान दिया है।

पहल की सराहना कीकृष्णगिरि के किसान केएम सेल्वराज ने कहा यह राज्य वन विभाग की एक अच्छी पहल है। इस क्षेत्र में जंगली हाथियों के हमले में सात से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जंगली जानवर पानी और भोजन की तलाश में गांव में आ जाते हैं हमें आशा करनी चाहिए कि इस पहल से मानव-पशु संघर्ष कम होगा।

- मानव-पशु संघर्ष रोकने के लिए

Home / News Bulletin / तमिलनाडु के वन क्षेत्रों में छोटे कुंड बनाकर करेंगे वन्य प्राणियों के लिए पानी का इंतजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो