scriptबाजार में घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल, नियम कायदे सिर्फ दिखाने के… | Patrika News
समाचार

बाजार में घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल, नियम कायदे सिर्फ दिखाने के…

– शादी समारोह और दुकानों पर जमकर हो रहा घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग
– चाय के ठेेलों से लेकर बड़े-बड़े होटलों का भी यही हाल
– न कोई देखने वाला, ना कोई कहने वाला, कार्रवाई तो बहुत दूर की बात

सिरोहीApr 23, 2024 / 04:25 pm

MAHENDRA SINGH VAGHELA

सिरोही. बाजार में उपयोग होता घरेलू गैस सिलेंडर

सिरोही. बाजार में उपयोग होता घरेलू गैस सिलेंडर

सिरोही. शहर में इन दिनों शादी-समारोहों की धूम है। प्रतिदिन दर्जनों शादियां हो रही हैं। मैरिज गार्डनों से लेकर धर्मशालाएं तक बुक हैं। इन शादियों में नियम कायदों को ताक पर रखकर घरेलू गैस सिलेंडरों का धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है। शादी समारोह के अलावा शहर में ठेलों से लेकर चाय, नाश्ते की दुकानों और बड़े-बड़े होटलों में भी इन एलपीजी सिलेंडरों का उपयोग धड़ल्ले से हा रहा है। इन दिनों शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। शादी वाले घरों में लगन-टीका, मंडप से लेकर शादी की दावतें रिश्तेदारों को देने के लिए खाना बनाया जाता है, लेकिन खाना बनाने के लिए लोग नियमानुसार व्यवसायिक गैस सिलेंडरों का उपयोग नहीं करते हुए घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग कर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। इसके बावजूद रसद विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही।

चाय-नाश्ते की दुकानों से होटलों तक यहीं हाल

घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग व्यवसायिक कार्यों में जमकर किया जा रहा है। चाहे वह छोटी सी चाय की दुकान हो या बड़े से बड़ा होटल, लगभग सभी जगह आपको घरेलू सिलेंडर मिल ही जाएगा। रसोई गैस का व्यवसायिक उपयोग से कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। शहर में कई बार गैस सिलेंडर में आग लगने की घटनाएं भी हो चुकी हैं। इसमें कई लोग झुलस भी गए हैं। इसके बाद भी विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता है। शहर में संचालित गैस एजेंसियों से हर महीने हजारों घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग होती है, लेकिन इन एजेंसियों पर व्यावसायिक सिलेंडरों की बुकिंग इसकी तुलना में बहुत कम होती है।

घरेलू से व्यावसायिक सिलेंडर महंगा

व्यवसायिक सिलेंडर की कीमत अधिक है। जबकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर सस्ता पड़ता है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 825 रुपए है, तो व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 1826 रुपए है।

इनका कहना है

घरेलू सिलेंडरों का व्यवसायिक स्थानों पर उपयोग नहीं होने दिया जाएगा। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। कोई शिकायत प्राप्त होती है, तो कार्रवाई करते है। आम तौर पर अभियान चलाकर जांच कर कार्रवाई करते है। दीपावली पर अभियान चला कर कार्रवाई की थी।
सहीराम, प्रवर्तन निरीक्षक, सिरोही

Hindi News/ News Bulletin / बाजार में घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल, नियम कायदे सिर्फ दिखाने के…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो