scriptलोकतंत्र के ये दिव्य अंग, मजबूत राष्ट्र के सपने में मतदान के जरिए भर रहे रंग | Patrika News
खास खबर

लोकतंत्र के ये दिव्य अंग, मजबूत राष्ट्र के सपने में मतदान के जरिए भर रहे रंग

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है। इस अपील को अगर शिद्दत से किसी ने आचरण में उतारा है, तो वह दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। बीकानेर की बात करें, तो यहां 63 फीसदी से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। होम वोटिंग […]

बीकानेरApr 27, 2024 / 11:10 pm

Vimal

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है। इस अपील को अगर शिद्दत से किसी ने आचरण में उतारा है, तो वह दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। बीकानेर की बात करें, तो यहां 63 फीसदी से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। होम वोटिंग में भी उन्होंने लगभग 98 फीसदी वोटिंग की। बीकानेर पश्चिम में तो इनके मतदान का आंकड़ा 75 फीसदी से अधिक रहा। कम वोटिंग वाले पहले चरण में यह तस्वीर निश्चित तौर पर तपती धूप में राहत की फुहार की तरह रही।लोकसभा चुनाव के लिए संसदीय क्षेत्र में कुल 16276 दिव्यांग मतदाता थे। होम वोटिंग के दौरान 724 और मतदान केन्द्रों पर 9627 दिव्यांग मतदाताओं ने वोट डाले।
बीकानेर पश्चिम में सबसे अधिक 75 फीसदी मतदान

संसदीय क्षेत्र के बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 75.37 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यहां कुल 1222 मतदाताओं में से 921 ने मतदान किया। होम वोटिंग में तो लगभग शत-प्रतिशत वोट पड़े, जब 107 में से 106 मतदाताओं ने अपने वोट डाले। मतदान केन्द्रों पर 815 दिव्यांग वोटर्स ने अपने मत का उपयोग किया। वहीं लूणकरनसर विधानसभा में सबसे कम 47.88 फीसदी दिव्यांग मतदाताओं ने वोट डाले।
तीन विधानसभा क्षेत्रों में 70 फीसदी से अधिक मतदान

लोकसभा चुनाव के दौरान बीकानेर संसदीय क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों में से तीन विधानसभा क्षेत्रों में 70 फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। बीकानेर पश्चिम में 75.37, अनूपगढ में 73.43 प्रतिशत और खाजूवाला में 70.44 फीसदी दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया।
चार विस क्षेत्रों में 50 से 69 फीसदी मतदान

संसदीय क्षेत्र के चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत 50 से 69 के मध्य रहा। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 69.72 प्रतिशत, कोलायत में 62.16 प्रतिशत, श्रीडूंगरगढ़ में 58.58 और नोखा विधानसभा में 53.03 फीसदी दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
अनूपगढ़ में सर्वाधिक दिव्यांग मतदाता

संसदीय क्षेत्र के अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक दिव्यांग मतदाता हैं। यहां लोकसभा चुनाव के दौरान 3660 दिव्यांग मतदाता सूची में शामिल थे। होम वोटिंग और ईवीएम से मतदान के दौरान भी मताधिकार के उपयोग की स्थिति सर्वाधिक रही। इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 2761 दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान का प्रतिशत 72.43 फीसदी रहा।

Home / Special / लोकतंत्र के ये दिव्य अंग, मजबूत राष्ट्र के सपने में मतदान के जरिए भर रहे रंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो