scriptराजस्थान के युवाओं ने बनाया एक ऐसा एआइ टूल जो बोरिंग कंटेंट को बदलेगा दिलचस्प वीडियो में | Patrika News
समाचार

राजस्थान के युवाओं ने बनाया एक ऐसा एआइ टूल जो बोरिंग कंटेंट को बदलेगा दिलचस्प वीडियो में

उदयपुर के अभिनव जैन ने जयपुर के गौरव खेत्रपाल व पुणे के अभय जिदगी के साथ मिलकर तैयार किया जेनक्रिएटर टूल, गूगल ने दिया सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन का सम्मान, जेनक्रिएटर से रचनात्मक विचार और अन्य तरह के कंटेंट को बदला जा सकेगा वीडियो फॉर्म में

उदयपुरMay 01, 2024 / 11:25 pm

madhulika singh

उदयपुर के अभिनव जैन ने जयपुर के गौरव खेत्रपाल व पुणे के अभय जिदगी के साथ मिलकर तैयार किया जेनक्रिएटर टूल

उदयपुर के अभिनव जैन ने जयपुर के गौरव खेत्रपाल व पुणे के अभय जिदगी के साथ मिलकर तैयार किया जेनक्रिएटर टूल

अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से रचनात्मक विचारों या बोरिंग लेक्चर्स को क्रिएटिव वीडियो में बदला जा सकेगा। यह काम करेगा जेनक्रिएटर। जेनक्रिएटर एक ऐसा एआई टूल है जो चैटजीपीटी की तरह ही काम में लिया जा सकता है। इसमें किसी भी तरह के कंटेंट को जेनक्रिएटर में डालिए और वह इमेज डवलप कर के उसे वीडियो में तब्दील कर देगा। इस एआई टूल को विकसित किया है उदयपुर के अभिनव जैन और उनके साथियों जयपुर के गौरव खेत्रपाल और पुणे के अभय जिदगी ने। इस इनोवेशन के लिए अभिनव और उनकी टीम को सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन के लिए गूगल द्वारा सम्मानित किया गया है।

इनोवेशन के लिए 36 देशों में गूगल से मिला शीर्ष पुरस्कार

अभिनव जैन ने बताया कि गूगल क्लाउड बेस्ट इनोवेशन इन एपीएसी रीजन के तहत उनके इनोवेशन ‘जेनक्रिएटर’ को एशिया पेसिफिक क्षेत्र के 36 देशों में गूगल से शीर्ष पुरस्कार मिला है। साथ ही गूगल ने अभिनव और गौरव को 27 अप्रेल को दिल्ली में आयोजित एक सम्मेलन में वक्ता के रूप में आमंत्रित किया था। जहां अभिनव और उनकी टीम ने प्रदर्शित किया कि जेनक्रिएटर के माध्यम से कैसे एआई को प्रभावी ढंग से और उपयोगी रूप से वीडियो कंटेंट निर्माण में लागू किया जा सकता है, जिससे शिक्षा, विपणन और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों में इनोवेशन को बढ़ावा मिले।
गूगल ने दिया सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन का सम्मान
गूगल ने दिया सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन का सम्मान

गूगल जेमिनी, वर्टेक्स एआई की ली मदद

अभिनव जैन ने बताया कि जेनक्रिएटर एक एआई-पावर्ड वीडियो जेनरेशन प्लेटफॉर्म है, जो उपयोगकर्ताओं को केवल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट प्रदान करके उसे वीडियो सामग्री में तब्दील कर देता है। इसके लिए उन्होंने गूगल जेमिनी, वर्टेक्सएआई और टीम द्वारा तैयार कस्टम लॉजिक का उपयोग किया है। जैन ने बताया कि आमतौर पर अभी जो एआई टूल्स हैं वे इमेज डवलप करके उसका कुछ सेकंड्स का ही वीडियो बना पाते हैं। ये इमेज भी वही इमेजेज हैं जो स्टॉक्स में उपलब्ध हैं, जबकि जेनक्रिएटर में हर तरह की इमेज डवलप होती है और उसके माध्यम से वीडियो तैयार होता है। इस वीडियो की भी कोई समय सीमा नहीं है। साथ ही कितना भी लंबा वीडियो इसकी सहायता से तैयार कर सकते हैं।

Hindi News/ News Bulletin / राजस्थान के युवाओं ने बनाया एक ऐसा एआइ टूल जो बोरिंग कंटेंट को बदलेगा दिलचस्प वीडियो में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो