scriptस्टॉकिस्टों की लिवाली से चना 500 रुपए प्रति क्विंटल उछला | pulses news | Patrika News
ख़बरें सुनें

स्टॉकिस्टों की लिवाली से चना 500 रुपए प्रति क्विंटल उछला

स्टाकिस्टों की लिवाली के चलते इन दिनों चने के भाव निरंतर उछल रहे हैं। एक सप्ताह के दौरान चने में लगभग 500 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ चुकी है।

जयपुरApr 18, 2024 / 08:03 pm

Jagmohan Sharma

जयपुर. स्टाकिस्टों की लिवाली के चलते इन दिनों चने के भाव निरंतर उछल रहे हैं। एक सप्ताह के दौरान चने में लगभग 500 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ चुकी है। जयपुर मंडी में मिल डिलीवरी चना 6100 रुपए प्रति क्विंटल बिक गया। चना दाल मीडिमय भी इतनी ही तेजी के साथ 7200 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गई। कारोबारी कमल अग्रवाल ने बताया कि डिमांड को देखते हुए चने में और मजबूती के आसार हैं। मई के अंत तक चना 400 रुपए प्रति क्विंटल और महंगा हो सकता है।
सरकार ने चने का एमएसपी 5440 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित कर रखा है, मगर इन भावों पर बाजार में चना उपलब्ध नहीं है। चने की आवक देश के सभी उत्पादक राज्यों में हो रही है। राजस्थान की मंडियों में प्रतिदिन करीब एक लाख कट्‌टे चने की आवक होने के समाचार हैं। कोटा एवं आसपास की मंडियों में 30 हजार कट्‌टे चना रोजाना उतर रहा है। चने की आवक अलग-अलग राज्यों में जलवायु के अनुसार फरवरी से अप्रैल तक होती है। सबसे पहले महाराष्ट्र में मौसम फरवरी में गर्म हो जाता है। जिससे वहां नई फसल आकर 70 प्रतिशत मंडियों में किसानी माल आ चुका है। इसके बाद मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक एवं आंध्र प्रदेश में नया चना आता है।
आवक का दबाव
इन मंडियों में भी चने की आवक का दबाव नहीं बन पा रहा है। बताया जा रहा है कि इस बार चने की उत्पादकता प्रति हैक्टेयर कम बैठ रही है। सबसे बाद में राजस्थान की कोटा लाइन में माल आता है। इसके बाद नोहर, भादरा, सवाईमाधोपुर, सार्दलपुर, सरदारशहर, तारानगर आदि मंडियों में चने की आवक होती है। मध्य प्रदेश की मंडियों में चने की आवक पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी कम हो रही है। राजस्थान की मंडियों में चने की आवक में धीरे-धीरे इजाफा हो रहा है। संभावना है कि 25 अप्रैल तक चने की आवक का दबाव बढ़ जाएगा। हालांकि मटर के भाव नीचे होने से चने की खपत में थोड़ी कमी आ सकती है।

Home / News Bulletin / स्टॉकिस्टों की लिवाली से चना 500 रुपए प्रति क्विंटल उछला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो