scriptवज्र योग में मंगलवार को होगी हनुमान जयंती, इस मुहूर्त में करेंगे पूजा तो सिद्ध और पूरी होंगी सभी मनोकामना | Patrika News
ख़बरें सुनें

वज्र योग में मंगलवार को होगी हनुमान जयंती, इस मुहूर्त में करेंगे पूजा तो सिद्ध और पूरी होंगी सभी मनोकामना

इस दिन परम रामभक्त हनुमानजी के नाम का स्मरण मात्र से भक्तों के संकट मिट जाते हैं। अगर हनुमान जयंती पर व्यक्ति विधि-विधान से हनुमान जी का पूजन करता है तो निश्चित तौर पर उसे हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

बरेलीApr 20, 2024 / 02:28 pm

Avanish Pandey

बरेली। संकट मोचन हनुमान जी की जयंती इस बार 23 अप्रैल को मंगलवार के दिन मनाई जाएगी। इस दिन परम रामभक्त हनुमानजी के नाम का स्मरण मात्र से भक्तों के संकट मिट जाते हैं। अगर हनुमान जयंती पर व्यक्ति विधि-विधान से हनुमान जी का पूजन करता है तो निश्चित तौर पर उसे हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। बता दें, सनातन धर्म के अनुसार हनुमानजी का जन्म चैत्र शुक्ल पक्ष में मंगलवार को पूर्णिमा के दिन हुआ था। हनुमानजी हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक माने गए हैं, जो बलवान और महान रामभक्त माने जाते हैं। ऐसे में भक्त इस मंगलवार को मंदिरों में हनुमानजी का दर्शन करने पहुंचेंगे।
वज्र योग में हनुमान का जन्मदिन मनाना होगा मंगलकारी
आचार्य मुकेश मिश्रा ने बताया कि इस बार हनुमान जयंती पर मंगलवार होने से इस पर्व की महत्वता कई गुना ज्यादा बढ़ गई है। इस दिन चित्रा नक्षत्र में वज्र योग का निर्माण होगा, तब ही हनुमान जी का जन्मदिन मनाना मंगलकारी रहेगा। इस दौरान अगर हनुमान जी की विधानपूर्वक पूजा-पाठ, विश्वास और श्रद्धा के साथ किया जाए तो हर जगह व्यक्ति सफल होगा। इस अवसर पर मंदिरों में भजन कीर्तन सुंदरकांड आदि अनुष्ठान किए जाते हैं और प्रसाद का वितरण किया जाता हैं।
क्यों है इस बार की खास हनुमान जयंती
विद्वानों का कहना है कि वज्र योग 23 अप्रैल की सुबह से 24 अप्रैल को सुबह 4:57 बजे तक है। चित्रा नक्षत्र भी 23 अप्रैल को सुबह से लेकर रात 10:32 बजे तक है। उसके बद स्वाति नक्षत्र शुरू हो जाएगा। चित्रा नक्षत्र के स्वामी मंगल हैं और हनुमानजी का प्रिय दिन भी मंगलवार है। वहीं, वज्र योग साहस, बल और पराक्रम का परिचायक है। ऐसे में मंगलवार के दिन, चित्रा नक्षत्र और वज्र योग में हनुमान जी का जन्मदिन मनाना बहुत ही शुभ होगा। पूजन का मुहूर्त सुबह 4:20 बजे से 5:04 बजे तक है। अभिजीत मुहूर्त दिन में पूर्वह्न 11:53 बजे से दोपहर 12: 46 बजे तक है। हनुमान जी की पूजा का मुहूर्त सुबह 9:03 से 10: 41 बजे तक है।
यह है पूजा विधि
हनुमान जयंती के दिन सुबह जल्दी नहा करके केसरिया या लाल रंग के कपड़े पहनें। यदि व्रत रखना है तो हनुमान जी का ध्यान कर संकल्प लें। इसके बाद हनुमानजी के मंदिर जाकर उनके दर्शन कर उनकी प्रतिमा पर सिंदूर चढ़ाएं। उन्हें विधि-विधान से पूजा सामग्री अर्पित करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें, बजरंग बण का पाठ करके आरती अवश्य करें। अगर सुंदरकांड का पाठ करते हैं तो बहुत ही चमत्कारी फल देगा।

Home / News Bulletin / वज्र योग में मंगलवार को होगी हनुमान जयंती, इस मुहूर्त में करेंगे पूजा तो सिद्ध और पूरी होंगी सभी मनोकामना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो