scriptUP की छोटी काशी के इस मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, रील बनाने पर भी लगी रोक | Patrika News
यूपी न्यूज

UP की छोटी काशी के इस मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, रील बनाने पर भी लगी रोक

मंदिरों में शुद्धता बनाए रखने हेतु अब प्रबंधन आने वाले श्रद्धालुओं पर ड्रेस कोड लागू कर रहे हैं। अक्सर देखा जा रहा है की श्रद्धालु मंदिरों की गरिमा और पवित्रता को ठेस पहुंचाते हुए भड़कीले वस्त्रों को पहन कर दर्शन करने पहुंच रहे हैं, इस पर अब धीरे धीरे सख्ती की जाने लगी है।

लखीमपुर खेरीApr 23, 2024 / 10:16 am

anoop shukla

उत्तर प्रदेश के छोटी काशी के नाम से मशहूर लखीमपुर खीरी का पौराणिक शिव मंदिर में भी अब ड्रेस कोड लागू हो गया है। मिनी स्कर्ट, कटी-फटी जींस समेत छोटे कपड़े पहनकर आने पर यहां अब श्रद्धालु नहीं आ पाएंगे।
भक्तों को मर्यादित वस्त्रों में ही मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करने की अनुमति मिलेगी। वर्ना बाहर से ही दर्शन करने का मौका मिलेगा। इन नियमों का ऐलान मंदिर समिति ने किया है। साथ ही शिव मंदिर गोस्वामी प्रबंध कार्यकारिणी समिति ने इस संबंध में पोस्टर भी जारी किया है।
छोटी काशी का शिव मंदिर आस्था का महत्वपूर्ण केंद्र है। यहां यूपी के अलग-अलग जिलों से श्रद्धालु भगवान भोले नाथ के दर्शन करने आते हैं। तमाम शहरी भक्त भी पूजन करने आते हैं। मंदिर समिति ने अब भक्तों के वस्त्रों को लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया है। नियम पर्ची के मुताबिक सभी महिलाओ और पुरुषों को मंदिर में मर्यादित वस्त्र पहनकर ही आना होगा। मंदिर समिति ने बाकायदा पोस्टर जारी कर कहा है कि भक्त छोटे वस्त्र, हाफ पैंट, बरमुडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, कटी-फटी जींस, फ्रॉक और जींस पहनकर आने से मंदिर के बाहर से ही दर्शन हो पाएंगे। अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
मंदिर समिति ने मोबाइल चलाने पर भी पाबंदी लगाई गई है, जिससे अन्य भक्तों का ध्यान न भटक सके। शिव मंदिर गोस्वामी प्रबंध कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष जनार्दन गिरि ने बताया कि पिछले कई सालों से मंदिर प्रबंध समिति को शिकायतें मिल रही थी किसी पूजा के दौरान पुरुष और महिलाएं अमर्यादित वस्त्र पहन कर आ रहे हैं, जो हमारी परंपरा के अनुकूल नहीं है। हम यह चेतावनी नहीं बल्कि निवेदन कर रहे हैं कि धार्मिक परिसर को आधुनिकता से दूर रखा जाए। लोग मर्यादित आचरण करें।
मंदिर समिति ने ड्रेस कोड के साथ ही शिव मंदिर में अब सेल्फी और रील बनाने पर भी पाबंदी लगा दी है। अभी तक तमाम श्रद्धालु मंदिर में पूजा अर्चना के बहाने सेल्फी लेते थे। यहां तक कि मंदिर की तमाम रील भी बनाकर सोशल मीडिया पर डालते थे। अध्यक्ष जनार्दन गिरी ने कहा है कि इन हरकतों से अन्य श्रद्धालुओं का ध्यान भंग होता है। इसलिए मंदिर के परिसर में अब यह सब नहीं हो सकेगा। वालेंटियर रील बनाने वालों को रोकेंगे। हालांकि तीर्थ परिसर को लेकर अभी निर्देश नहीं है।

Home / UP News / UP की छोटी काशी के इस मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, रील बनाने पर भी लगी रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो