scriptकॉलेज में दाखिले के लिए अभी पंजीयन नहीं करा पाएंगे सीबीएसई विद्यार्थी | रिजल्ट जारी न होने से बन रही स्थिति, कॉलेजों में दाखिले के लिए शुरु हुई प्रक्रिया | Patrika News
समाचार

कॉलेज में दाखिले के लिए अभी पंजीयन नहीं करा पाएंगे सीबीएसई विद्यार्थी

छिंदवाड़ा. शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय एवं अल्पसंख्यक कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए प्रथम चरण के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। 1 से 20 मई तक आवेदक विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन की प्रक्रिया पूरी करनी है। हालांकि इस प्रक्रिया में […]

छिंदवाड़ाMay 03, 2024 / 12:38 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय एवं अल्पसंख्यक कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए प्रथम चरण के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। 1 से 20 मई तक आवेदक विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन की प्रक्रिया पूरी करनी है। हालांकि इस प्रक्रिया में सीबीएसई बोर्ड के आवेदक शामिल नहीं हो पाएंगे। दरअसल बोर्ड ने अभी तक 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया है। ऐसी स्थिति में आवेदक विद्यार्थी स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीयन एवं दस्तावेज सत्यापन नहीं करा पा रहे हैं। बताया जाता है कि सीबीएसई द्वारा 8 मई के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद उत्तीर्ण विद्यार्थी कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीयन सहित अन्य प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। अगर 20 मई तक रिजल्ट जारी नहीं हुआ तो सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी प्रथम चरण प्रवेश प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे। इस बार उच्च शिक्षा विभाग स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए दो चरण एवं दो सीएलसी चरण आयोजित कर रहा है।
दस्तावेजों के सत्यापन की शुरु हुई प्रक्रिया
गुरुवार से दस्तावेजों का सत्यापन भी शुरु हो गया जो 21 मई तक चलेगा।स्नातक में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया 1 मई से प्रारंभ हो चुकी है जो 20 मई तक चलेगी। 25 मई को मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का नाम लिस्ट में होगा वे 25 मई से 3 जून के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे या फिर अपग्रेडेशन का विकल्प दे सकते हैं। स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन 2 मई से 21 मई तक होगा। दस्तावेजों का सत्यापन 3 से 24 मई तक एवं मेरिट सूची 29 मई को सुबह 11 बजे जारी होगी। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर अपना दाखिला सुनिश्चित करेंगे या अपग्रेडेशन का विकल्प देकर आगे की प्रक्रिया में शामिल होंगे।
27 मई से 13 जून तक द्वितीय चरण में पंजीयन
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 27 मई से प्रारंभ किया जाएगा। इस चरण में 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। 28 मई से 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी फीस जमा करेंगे। स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 28 मई से प्रारंभ होगा। प्रवेश के इच्छु विद्यार्थी 28 मई से 16 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 29 मई से 18 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन किसी भी शासकीय कॉलेज में हो सकेगा।
20 जून से शुरु होगा सीएलसी चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण 20 जून से आयोजित किया जाएगा। इस चरण में 20 जून से 7 जुलाई तक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 21 जून से 8 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 12 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। वहीं स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए प्रथम सीएलसी चरण 21 जून से प्रारंभ होगा।

Home / News Bulletin / कॉलेज में दाखिले के लिए अभी पंजीयन नहीं करा पाएंगे सीबीएसई विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो