scriptसीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार | प्रवेश प्रक्रिया को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। | Patrika News
समाचार

सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार

मई माह के प्रथम सप्ताह में जारी हो सकता है परिणाम

छिंदवाड़ाApr 27, 2024 / 10:35 am

ashish mishra

छिंदवाड़ा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से 10वीं एवं 12वीं के बोर्ड एग्जाम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि अभी तक सीबीएसई की ओर से नतीजों को लेकर कोई भी आधिकारिक तिथि का एलान नहीं किया गया है। बताया जाता है कि मई 2024 के पहले सप्ताह में रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। वहीं आईसीएसई बोर्ड ने भी अभी रिजल्ट जारी नहीं किया है। दूसरी तरफ बीते दिनमध्यप्रदेश की माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने भी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। 1 मई से ऑनलाइन पंजीयन शुरु हो जाएंगे। ऐसे में सीबीएसई एवं आईसीएसई बोर्ड से परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों में उत्सुकता और बढ़ गई है। वे स्कूल पहुंचकर अपडेट भी ले रहे हैं। विद्यार्थी इस बात को लेकर भी आशंकित हैं कि रिजल्ट जारी न होने पर वे कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले पहले चरण में शामिल नहीं हो पाएंगे। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने वर्ष 2023 में 10वीं एवं 12वीं बोई परीक्षा परिणाम एक ही दिन 12 मई को जारी किया था। वहीं वर्ष 2022 में 10वीं का परीक्षा परिणाम 22 जुलाई एवं 12वीं का टर्म वन का 19 जुलाई एवं टर्म टू का 22 जुलाई को जारी किया था।
टॉपर्स लिस्ट नहीं होगी जारी
सीबीएसई से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार भी 10वीं एवं 12वीं में किसी भी प्रकार की टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं करेगा। इसके अलावा छात्रों को डिविजन और पर्सेंटज की जानकारी भी नहीं मिलेगी। पिछले वर्ष भी सीबीएसई की ओर से टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की गई थी। सीबीएसई ने विद्यार्थियों के उत्तीर्ण होने के लिए जो नियम बनाए हैं उसके अनुसार विशिष्ट विषयों के सैद्धांतिक परीक्षा में सफल होने के लिए 80 में से कम से कम 26 अंक प्राप्त करने होंगे। इसके अलावा परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उन्हें प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। जिसमें आंतरिक मूल्यांकन और बोर्ड परीक्षा स्कोर का संयोजन शामिल है।

Home / News Bulletin / सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो