scriptकॉलेजों में आज से दाखिला प्रक्रिया, करा सकेंगे ऑनलाइन पंजीयन | चार चरणों में होगा संपन्न, ऑनलाइन माध्यम से होगी पूरी प्रक्रिया | Patrika News
समाचार

कॉलेजों में आज से दाखिला प्रक्रिया, करा सकेंगे ऑनलाइन पंजीयन

चार चरणों में होगा संपन्न, ऑनलाइन माध्यम से होगी पूरी प्रक्रिया

छिंदवाड़ाMay 01, 2024 / 12:08 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय एवं अल्पसंख्यक कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए बुधवार से प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। इस बार भी सभी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही पूरी की जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए दो चरण एवं दो सीएलसी चरण आयोजित किया जाएगा। लगभग ढाई माह प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। स्नातक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया 1 मई से प्रारंभ होगी जो 20 मई तक चलेगी। दस्तावेजों का सत्यापन 2 से 21 मई तक होगा। 25 मई को मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का नाम लिस्ट में होगा वे 25 मई से 3 जून के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे या फिर अपग्रेडेशन का विकल्प दे सकते हैं। वहीं स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन 2 मई से 21 मई तक होगा। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन 3 से 24 मई तक होगा। मेरिट सूची 29 मई को सुबह 11 बजे जारी होगी। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर अपना दाखिला सुनिश्चित करेंगे या फिर अग्रेडेशन का विकल्प देकर आगे की प्रक्रिया में शामिल होंगे। दरअसल पिछले दो वर्ष से उच्च शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को अपग्रेडेशन का विकल्प भी दे रहा है। इसमें वे विद्यार्थी जिनको कॉलेज में दाखिला मिल गया है और वे किसी कारणवश अन्य कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो विकल्प दे सकते हैं।
27 मई से शुरु होगा द्वितीय चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 27 मई से प्रारंभ किया जाएगा। इस चरण में 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। 28 मई से 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी फीस जमा करेंगे। स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 28 मई से प्रारंभ होगा। प्रवेश के इच्छु विद्यार्थी 28 मई से 16 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 29 मई से 18 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन किसी भी शासकीय कॉलेज में हो सकेगा।
20 जून से शुरु होगा सीएलसी चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण 20 जून से आयोजित किया जाएगा। इस चरण में 20 जून से 7 जुलाई तक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 21 जून से 8 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 12 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। वहीं स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए प्रथम सीएलसी चरण 21 जून से प्रारंभ होगा।
इस तरह से करनी होगी प्रक्रिया पूरी
विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिले के लिए अपने सभी दस्तावेजों के साथ किसी भी कियोस्क सेंटर में पहुंचना होगा। वे ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेज अपलोड करेंगे और पंजीयन की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इसके पश्चात अन्य प्रक्रिया होगी। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया हेतु विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले समय-सारणी अनुसार निर्धारित समयावधि में अनिवार्यत: कराना होगा। ऑनलाइन पंजीयन की कार्यवाही के अंतर्गत स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन को विश्वविद्यालय द्वारा घोषित किए गए विषय-समूह(गणित, जीव विज्ञान, वाणिज्य, कला, गृह-विज्ञान आदि) का चयन करते हुए उन कॉलेजों का चयन करना होगा जिनमेें आवेदक प्रवेश चाहता है। इसी प्रकार स्नातकोत्तर स्तर पर कक्षाओं में प्रवेश हेतु ऑनलाइन पंजीयन की कार्यवाही के साथ विषय चयन एवं कॉलेजों का चयन करना होगा।
पंजीयन के समय भरना होगा नामांकन फॉर्म
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए प्रवेश नियम के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के आवेदकों को ऑनलाइन पंजीयन के समय ही ऑनलाइन नामांकन फॉर्म भी भरना होगा। प्रवेश शुल्क की प्रथम किश्त के भुगतान उपरान्त आवेदक के नामांकन एवं यूनिक आईडी की कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी। प्रथम वर्ष के विद्यार्थी का पंजीयन क्रमांक ही यूनिक आईडी के रूप में होगा।
छात्राओं को पहले चरण में नहीं लगेगा शुल्क
उच्च शिक्षा विभाग ने इस बार भी प्रथम चरण में छात्राओं के लिए निशुल्क पंजीयन की व्यवस्था बनाई है। वहीं छात्रों को 150 रुपए प्लस 50 रुपए पोर्टल शुल्क लगेगा। द्वितीय एवं अन्य सीएलसी चरण में सभी आवेदकों को 150 रुपए एवं 50 रुपए पोर्टल शुल्क देना होगा।
इनका कहन है…
कॉलेज में दाखिले के लिए बुधवार से प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन कराएगा और दस्तावेज अपलोड करेगा। जिनमें त्रुटि रहेगी उनके पास मैसेज पहुंचेगा। इसके बाद विद्यार्थी संबंधित कॉलेज पहुंचकर सत्यापन की कार्यवाही पूरी करेगा।
महिम चतुर्वेदी, प्रवेश प्रभारी, गल्र्स कॉलेज

Hindi News/ News Bulletin / कॉलेजों में आज से दाखिला प्रक्रिया, करा सकेंगे ऑनलाइन पंजीयन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो