script

सोमालिया में आत्‍मघाती कार हमले में 45 की मौत, राष्‍ट्रपति भवन उड़ाना था मकसद

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2018 09:20:52 pm

सोमालिया पुलिस के अनुसार, अल शहाब आतंकी संगठन ने दोनों आत्‍मघाती विस्‍फोट किए हैं।

capital mogadishu presidential palace al shahab terrorism terrorist

मोगादिसू : शुक्रवार को सोमालिया की राजधानी मोगादिसू में हुए दो अलग अलग आत्‍मघाती कार बम विस्‍फोट में अब तक करीब 45 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 20 लोग जख्‍मी बताए जाते हैं। दोनों विस्‍फोट राष्‍ट्रपति भवन के करीब हुआ। सोमालिया पुलिस के अनुसार, दोनों विस्‍फोट कार बम के जरिए किए गए। इस हमले की जिम्‍मेदारी सोमालिया के आतंकी संगठन अल शहाब ने ली है।

राष्‍ट्रपति भवन उड़ाना था आतंकियों का मकसद
पुलिस कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने जानकारी दी कि पहला ब्लास्ट सोमालिया के खुफिया हेडक्‍वार्टर के पास हुआ तो दूसरा हमला संसद हेडक्‍वार्टर के पास हुआ। ये दोनों जगहें राष्‍ट्रपति भवन के काफी करीब है। सुरक्षाबलों ने कार में सवार बंदूकधारियों को रोकने की कोशिश की, लेकिन उन्‍होंने खुद समेत कार को उड़ा दिया। पुलिस के अनुसार, उनका मकसद राष्ट्रपति भवन को उड़ाना था। हुसैन ने बताया, बंदूकधारियों ने संसद मुख्यालय के पास चेकप्वाइंट पर अपनी गाड़ी को स्पीड देने की कोशिश की।

अब तक डरे हुए हैं राजधानी के लोग
इस धमाके का असर कितना भयानक था, इसका पता तो 45 लोगों के मारे जाने से ही चलता है। इस वजह से पूरे देश में दहशत का माहौल देखा जा रहा है। मालूम हो कि सोमालिया का आतंकी संगठन अल शहाब काफी खतरनाक है और उसके निशाने पर अक्‍सर राजधानी रहती है। हालांकि पिछले एक महीने से वहां कोई बड़ी वारदात नहीं हुई थी। सोमालिया के गृह मंत्री ने एक दिन पहले ही राजधानी में यह एलर्ट जारी कर दिया था। उन्‍होंने अपने बयान में बताया था कि विस्फोटक से भरी एक गाड़ी राजधानी में देखी गई है। इसके बावजूद हत्‍यारे हमला करने में सफल रहे।

अक्‍टूबर में भी किया था हमला
इससे पहले अल शहाब आतंकी संगठन ने पिछले साल अक्टूबर में भी मोगादिसू पर एक बड़ा आतंकी हमला किया था। उस धमाके के लिए आतंकवादियों ने ट्रक का इस्तेमाल किया था। इसमें 512 लोगों की जान चली गई थी। वहीं दो महीने पहले ही भी मोगादिसू के मुख्य पुलिस अकादमी में अल शहाब के एक आतंकी ने घुसकर आत्मघाती हमला किया था। इसमें 18 पुलिसवालों की मौत हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो