script

VIDEO – पुलिस की आंखों के सामने से फरार हो रहे तस्कर

locationनीमचPublished: Feb 10, 2019 01:26:55 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

पुलिस की आंखों के सामने से फरार हो रहे तस्कर

patrika

पुलिस की आंखों के सामने से फरार हो रहे तस्कर

नीमच। अवैध मादक पदार्थ तस्करों के वाहन के सामने पुलिस के खटरा वाहन साबित हो रहे है। यह गत दिनों की कुछ कार्रवाई साबित कर रही है। पुलिस को मुखबिर की स्पष्ट सूचना मिलने के बाद भी तस्कर मौके से फरार हो रहे है और थाना प्रभारी केवल डोडाचूरा या मादक पकड़कर पुलिस अधिकारियों की शबाशी ले रहें हैं।

पुलिस की आंखों के सामने से ही मादक पदार्थ तस्करों का माल छोड़कर फरार होना कोई नया मामला नहीं है, बल्कि इससे पूर्व भी कई मामले सामने आ चुके है। आरोपी मौके से ज्यादातर डोडाचूरा, शराब, अफीम, मछली तस्करी के प्रकरण में ही फरार होते हैं। कुछ समय पहले मनासा पुलिस की नाकाबंदी के बावजूद भी वाहन चालक तेजी से कार भगाते हुए काफी दूर तक आ गए और एक मंदिर के पास कार को छोड़कर फरार हो गए है। पुलिस ने उसमें से अवैध डोडाचूरा जब्त किया। लेकिन आज तक बदमाशों का कुछ पता नहीं है। वाहन भी चोरी का निकला है। पहले तो पुलिस चोर को पकड़े और उसके बाद वह तस्कर की गिरेबां तक पहुंचेगी। अगर सालभर में इन मामलों पर ध्यान दे तो यह दो दर्जन से भी ऊपर की संख्या में निकलते है।

अभी के ताजा मामले
केस: 1- दो फरवरी को जीरन पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर चीताखेड़ा रोड पर नाकाबंदी कर स्कॉर्पियों क्रमांक एमपी 22 सीए 2622 को रोकने का प्रयास किया। लेकिन चालक ने वाहन नहीं रोका पुलिस ने पीछा किया। वह पुलिस को चकमा देने के लिए आगे तेजी से जाकर साइड में वाहन छोड़कर फरार हो गया। पुलिस कछवा चाल से वहां पहुंची और जीप की तलाशी लेकर ३२० किलोग्राम अवैध डोडाचूरा और जीप को जब्त कर लिया। तस्करों का कुछ पता नहीं चला।

केस: 2- दो फरवरी को ही जीरन पुलिस को मुखबिर से एक और सूचना प्राप्त हुई थी कि मल्हारगढ़ कुचडौद रौड पर स्वीफ्ट डिजायर कार क्रमांक आरजे २४ सीए ४६२२ में मादक पदार्थ है। पुलिस ने सूचना पर कुचडौद रोड पर नाकाबंदी की। ठीक उसी प्रकार तस्कर ने कार नहीं रोकी और तेजी से भगाई। पुलिस ने कार का पीछा किया। वह आगे ढाबे के पास कार को छोड़कर भाग निकला। कार की तलाशी कर पुलिस ने उसमें से 120 किलोग्राम अवैध डोडाचूरा जब्त किया। उसके बाद आगे कार्रवाई नहीं बढ़ी।

केस: 3- जनवरी की १६ तारीख को केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक ट्रक से बड़ी मात्रा में डोडा चूरा बरामद किया है। सीमेंट की बोरियों से भरे एक ट्रक को रोककर जब जांच की गई तो 100 बोरियों में 2000 किलोग्राम डोडा चूरा बरामद हुआ। यह कार्रवाई नयागांव निम्बाहेडा के बीच चेतक कंपनी के टोल प्याजा पर हुई। इसके बाद नारकोटिक्स ब्यूरो के अधिकारी ये सारा माल नीमच में अपने दफ्तर लेकर पहुंचे। लेकिन उन्हें वहां पर न तो ट्रक चालक मिला और न अन्य सभी फरार हो गए। इसके बाद यह कार्रवाई अभी तक आगे नही बढ़ी।

पुलिस की गिरफ्त से दूर मुख्य तस्कर
पुलिस ने पिछले कई महिनों में कई एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की है, लेकिन इन कार्रवाईयों में ज्यादातर पुलिस के हाथ केवल कॉरियर को पकड़कर ही कार्रवाई से इतिश्री कर लेती है और मुख्य तस्कर पुलिस की गिरफ्त से कोसो दूर निकल जाते है। यह बात पुलिस अधिकारी भी स्वीकारते है कि फरार तस्कर को पकडऩे में काफी परेशानी होती है।

सभी थाना प्रभारियों को मुस्तैद रहने की हिदायत
मेरे आने के बाद अभी तक तीन-चार मामले ऐसे हुए है, जिनमें वाहन और मादक पदार्थ छोड़कर तस्कर फरार हो गए है। सभी के पीछे पुलिस लगी है। सबसे बड़ी दिक्कत है कि उन्होंने चोरी का वाहन इस्तेमाल किया था। लेकिन फिर भी अपने नेटवर्क के जरिए उन तस्करों तक पुलिस पहुंच जाएगी। वहीं सभी थाना प्रभारियों को हिदायत है कि मुखबिरी के बाद नाकाबंदी को प्रोपर तरीके की जाए। किसी तरह की लापरवाही पर सीधी कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि अभी तक उनके समय में मादक पदार्थ तस्करी के १३ प्रकरणों में ३० आरोपियों को विरूद्ध पुलिस ने कार्रवाई की है और इनसे २९ किलो अफीम, १३६१ किलोग्राम डोडाचूरा और ५ किलोग्राम गांजा जब्त किया है।
– राकेश कुमार सगर, एसपी नीमच।

ट्रेंडिंग वीडियो