यातायात पुलिस की लगातार कार्रवाई, नतीजा शिफर

By: Virendra Rathod

|

Published: 25 Aug 2019, 12:24 PM IST

Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

नीमच। यातायात पुलिस की लगातार कार्रवाई के बाद शहर में यातायात नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। आज भी 90 फीसदी दुपहिया चालक हेलमेट नहीं पहनते है और बाइक पर तीन सवारी आम है, नाबालिग के हाथो में मोपेड़ है, जो कि सरपट घुमा रहे है। यातायात पुलिस भी अपना टारगेट करने के लिए किसी भी चौराहे पर खड़ा होकर चालानी कार्रवाई करना शुरू कर देता है, अधिकांश ग्रामीणों पर कार्रवाई होती नजर आती है।

 

यातायात पुलिस की लगातार कार्रवाई, नतीजा शिफर

नीमच एसपी राकेश कुमार सगर ने वाहन चैकिंग अभियान के निर्देश दिए है, जिसके चलते यातायात पुलिस ने लगातार वाहन चैकिंग अभियान चला रखा है। गत दो दिनों में 73 चालान बनाकर 25 हजार 500 समन शुल्क वसूला है। यातायात प्रभारी राम सिंह राठौर के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा शहर में वाहन चेकिंग की कार्रवाई जारी है दिनांक 21 एवं 22 अगस्त को विभिन्न वाहनों के विरुद्ध मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यातायात पुलिस नीमच द्वारा कार्रवाई की जा कर 73 वाहनों के चालान किए गए जिनमें 25500 रुपए समन शुल्क वसूला है। इसमें 4 स्कूली वाहनों के क्षमता से अधिक बच्चे बैठे पाए जाने पर चालान न्यायालय में पेश कर 8 हजार रुपए से दंडित करवाया गया है। शराब पीकर वाहन चलाते पाए जाने पर दो व्यक्तियों के विरुद्ध चालन बनाकर न्यायालय में पेश कर 5 हजार रुपए से दंडित करवाया गया है। वही चलते वाहन पर मोबाइल से बात करने वालों के चालान बनाए गए है।

 

यातायात पुलिस की लगातार कार्रवाई, नतीजा शिफर

चौराहे का सिग्नल तीन माह से बंद
शहर के मुख्य रोड़ फव्वारा चौक से विजय चौराह के बीच सब्जीमंडी चौराहे पर स्थित सिग्नल करीब तीन माह से बंद पड़े है। यहां पर बेतरतीब से यातायात गुजर रहा है। जिससे कई बार वाहन आपस में भी टकराते है। वहीं यातायात पुलिस का कहना है कि दो बार नपा को सिग्नल चालू करवाने के लिए पत्र लिख चुके है। लेकिन अभी तक सही नहीं करवाया गया है। जिससे यातायात में अव्यवस्थित हो रहा है।

 

जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित
आम जनता के बीच समझाइश और स्कू ल में यातायात जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है। आमजन को वाहन चलाते समय मोबाइल से बात ना करें, नाबालिक बच्चों को वाहन न चलाने दे, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करें, शराब पीकर वाहन न चलाएं एवं यातायात के नियमों का पालन करें। सभी नियमों के बारे में अवगत कराया जा रहा है। लेकिन लोग समझने को तैयार नहीं है, उन पर चालानी कार्रवाई की जा रही है। वहीं कमल चौक के सिग्नल के लिए नगर पालिका को दोबारा लिखा गया है। लंबे समय से सिग्नल बंद है। अभी नपा अध्यक्ष ने सही काराने की बात कही थी। उसे चलाकर चैक किया गया तो एक तरफ का टाइमिंग गड़बड़ है। दोबारा सुधरवाने के लिए नपा को पत्र भेजा है।
- राम सिंह राठौर, थाना प्रभारी यातायात थाना नीमच।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।