script

यहां के विद्यार्थी पहले करते हैं सफर, फिर होती है पढ़ाई

locationनीमचPublished: Nov 18, 2018 10:43:39 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

यहां के विद्यार्थी पहले करते हैं सफर, फिर होती है पढ़ाई

patrika

यहां के विद्यार्थी पहले करते हैं सफर, फिर होती है पढ़ाई

नीमच. आश्चर्य की बात है कुकड़ेश्वर का नाम दिग्गज नेताओं से जुड़ा होने के बावजूद भी विकास के क्षेत्र में काफी पिछड़ा है। यहां शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य के लिए आज भी लोगों को दूसरे शहरों के भरोसे रहना पड़ता है। ऐसे में क्षेत्र के साथ साथ यहां के रहवासियों का भविष्य भी अंधकार की ओर अग्रसर हो रहा है। जरूरत है क्षेत्र के विकास के लिए ऐसे जनप्रतिनिधि की, जो आश्वासनों के साथ ही जमीनी स्तर पर कार्य करे। ताकि युवा पीढ़ी अपने पैरों पर खड़ी हो सके।
यह बात रविवार को पत्रिका चुनावी चौपाल के तहत कुकड़ेश्वर के रहवासियों ने बताई। एक एक कर जब पत्रिका ने मतदान से पहले यहां के रहवासियों की राय जानना चाही, तो सभी मतदान करने के लिए उत्सुक नजर आए, लेकिन सभी की एक राय रही, कि हम मतदान उसी को करेंगे। जो हमारी समस्याओं को दूर करें।
मनासा तहसील काफी पिछड़ी हुई है। इस क्षेत्र का विकास बहुत जरूरी है। विकास के अभाव में यहां की प्रतिभाएं पिछड़ जाती है। उद्योगों के विस्तार के लिए मनासा क्षेत्र में काम की बहुत जरूरत है। यहां उद्योग धंधों और रोजगार का अभाव होने के कारण युवा पीढ़ी बड़े शहरों की ओर रूख कर रही है। साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव होने के कारण उपचार के लिए भी बड़े शहरों की ओर रूख करना पड़ता है।
-रश्मी भावसार, परी बैंग्लस, मनासा रोड
कुकड़ेश्वर में महाविद्यालय का अभाव होने के कारण यहां के विद्यार्थियों को हायर सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए रामपुरा, मनासा व नीमच की ओर रूख करना पड़ता है। जिसमें विद्यार्थियों को14 से 40 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। यहां महाविद्यालय खुलने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। ताकि कुकड़ेश्वर सहित आसपास के क्षेत्र के विद्यार्थी पढऩे के लिए भटके नहीं। इसी के साथ बेरोजगार युवक युवतियों के लिए रोजगार उपलब्ध कराना चाहिए। ताकि बेरोजगारी दूर हो।
-पवन मिलन, संचालक इलेक्ट्रीकल्स दुकान, कुकड़ेश्वर

हमारा जनप्रतिनिधि ऐसा होना चाहिए, जो सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की योजनाएं बनाकर उन्हें मूर्त रूप प्रदान करें। गांधी सागर सहित अन्य कहीं से नहरें निकालकर खेती को लाभ का धंधा बनाया जाए, इसी के साथ कुकड़ेश्वर क्षेत्र में अस्पताल भवन तो काफी बेहतर है, लेकिन चिकित्सकों के अभाव के कारण मरीजों को काफी परेशानी होती है। इस समस्या का हल करना चाहिए।
-अनिल बोहरा, रेडिमेट व्यवासी, कुकड़ेश्वर

ट्रेंडिंग वीडियो