scriptNagarpalika Neemuch यहां खुलेआम हो रहा लाखों का घालमेल, प्रशासन मौन | Neemuch Nagarpalika Letest News In Hindi | Patrika News

Nagarpalika Neemuch यहां खुलेआम हो रहा लाखों का घालमेल, प्रशासन मौन

locationनीमचPublished: Jul 03, 2019 01:02:07 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

जनप्रतिनिधियों की भूमिका पर भी उठ रहे हैं सवाल

Neemuch Nagarpalika Letest News In Hindi

एकता कॉलोनी में इस तरह घटिया मटेरियल डालकर सड़क निर्माण।

नीमच. एकता कॉलोनी के रहवासी वैसे भी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। गंदे नाले में से निकाली गई गाद का लोगों के घरों के सामने ढेर लगा दिया। सांस लेना तक दुश्वार हो गया है। ऐसे में यहां करीब 25 लाख रुपए की लागत से हो रहे सीसी निर्माण में घटिया मटेरियल का उपयोग किया जा रहा है। इसकी शिकायत नगरीय प्रशासन मंत्री और जिला प्रशासन से की गई है।

25 लाख रुपए की लागत से बन रही सीसी
एकता कॉलोनी में सीसी रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। नगरपालिका प्रशासन की ओर से करीब 5 गलियों में 25 लाख रुपए की लागत से सीसी रोड बनाने का ठेका दिया गया है। निर्माण कार्य में घटिया मटेरियल का उपयोग हो रहा है। मटेरियल देखकर ही प्रमाणित हो रहा है कि नपा प्रशासन की ओर से मटेरियल की गुणवत्ता की जांच नहीं की जा रही है। सीसी निर्माण में गारा मिक्स मटेरियल (रिजेक्ट माल) का उपयोग किया जा रहा है। जिस स्थान पर सीसी रोड बन रही है वहां का जायजा लेने पर इसकी पुष्टि भी हुई। एकता कॉलोनी के रहवासियों को कुछ वर्ष पूर्व बंगला नंबर 60 में अवैधानिक रूप से रहने पर वहां से विस्थापित किया गया था। शासन की ओर से उन्हें जमीन उपलब्ध कराई गई थी। इस जमीन पर लोगों ने पक्के मकान बना लिए हैं। वार्ड क्रमांक 18 में इस कॉलोनी के करीब 800 मतदाता निवास करते हैं। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले किसी प्रकार की शिकायत नहीं करते इस कारण यहां हो रहे निर्माण कार्य की कोई मॉनिटरिंग नहीं करते। क्षेत्र के रहवासी समस्या को लेकर मुंह खोलने तक को तैयार नहीं है। उनका कहना था कि नपा में जमीन दे दी यह क्या कम है।

नपाध्यक्ष को भी की थी शिकायत, मिला था आश्वासन
क्षेत्र के जागरूक लोगों ने बताया कि नपा से पंगा कौन ले। हमने एक माध्यम से नगरपालिका अध्यक्ष को घटिया सड़क निर्माण की शिकायत पहुंचाई थी। अध्यक्ष ने जांच कराने की बात कही थी, लेकिन आज तक किसी ने जांच नहीं की। न ही नपा के किसी इंजीनियर में मौका मुआयना करना तक मुनासिब नहीं समझा। सीसी रोड का निर्माण प्रारंभ कर दिया है, लेकिन क्षेत्र में न सीवरेज लाइन डली है और न ही अब तक नालियां की बनाई गई है। कुछ महीने पहले क्षेत्र में बनाई गई सीसी रोड उखड़ गई। नपा इंजीनियर का कहना है कि सीवरेज लाइन डालने वाले ठेकेदार ने सीसी रोड का निर्माण किया था। इसकी गुणवत्ता ठीक नहीं होगी इसलिए उखड़ गई।

न डली सीवरेज लाइन, न बनी नाली
एकता कॉलोनी में न तो सीवरेज लाइन डली है और न ही नालियां की बनी है। ऐसे में एक बार सड़क बन जाने पर फिर से उसे खोदा जाएगा। इससे नपा को ही राजस्व का नुकसान होगा।
– मयंक प्लास, महासचिव जिला युवक कांग्रेस
नगरीय प्रशासन मंत्री से की है शिकायत
एकता कॉलोनी में हो रहे घटिया सड़क निर्माण को लेकर मैंने नगरीय प्रशासन मंत्री को शिकायत की है। शिकायत में घटिया निर्माण की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
– विकास यादव, जिला कांग्रेस कार्यालय प्रभारी
रोड बनने के बाद बनाएंगे नाली
एकता कॉलोनी में 25 लाख रुपए की लागत से सीसी रोड का निर्माण का रहा है। सीसी रोड बनने के बाद नालियां बनाई जाएगी। बंगला नंबर 60 से लोगों को एकता कॉलोनी में विस्थापित किया गया था।
– अम्बालाल मेघवाल, नपा इंजीनियर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो