script

दशहरा मैदान में सभागृह निर्माण का कार्य नपा सम्मलेन में किसे विरोध के बाद रूका पढ़े…..

locationनीमचPublished: Oct 19, 2019 01:47:25 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

दशहरा मैदान में सभागृह निर्माण का कार्य नपा सम्मलेन में किसे विरोध के बाद रूका पढ़े…..

दशहरा मैदान में सभागृह निर्माण का कार्य नपा सम्मलेन में किसे विरोध के बाद रूका पढ़े.....

दशहरा मैदान में सभागृह निर्माण का कार्य नपा सम्मलेन में किसे विरोध के बाद रूका पढ़े…..

नीमच। नगर पालिका परिषद का विशेष सम्मेलन पार्षदों के विरोध के साथ ही शुरू हुआ। भू नामांतरण में सीएमओ की मनमानी के चलते कुछ पार्षदों ने सम्मेलन का बहिष्कार कर दिया और बाहर नारेबाजी की। वहीं सुबह ११ बजे शुरू होने वाला सम्मेलन 12 बजे शुरू हुआ। जिसमें 35 प्रस्तावों को रखा गया। इस दौरान पार्षदों की संख्या बहुत कम थी। 40 पार्षदों में महज 17 ही उपस्थित हुए, जिनमें 5 महिला पार्षद रही। सभा समाप्ति के बाद गत दिनों पार्षद पुत्र और अन्य राजनीतिक लोगों के देहांत पर आत्मशांति के लिए दो मिनट का सभा में मौन रखा गया।

दशहरा मैदान में सभागृह निर्माण का कार्य नपा सम्मलेन में किसे विरोध के बाद रूका पढ़े.....

सम्मेलन की शुरूआत में प्रस्ताव के बिन्दु बताने के दौरान पार्षद ओमप्रकाश काबरा ने उठकर सभा में बंगला बगीचे का मामला उठाया। उन्होंने सभा अध्यक्ष से कहा कि विस्थापन बोर्ड बिल्कुल काम नहीं कर रहा है। अगर शहर की चिंता है तो कलेक्टर से चर्चा करनी चाहिए। उन्होंने सरकार से मांग कर संशोधन लाने की बात कही। वहीं पार्षद मोनू लोक्स और योगेश प्रजापति ने नगर पालिका के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूरे भाजपा ने पूरे कार्यकाल सड़क पर अतिक्रमण करवाने का आरोप लगाया। उनका कहना था कि दशहरा मैदान को पूरा अतिक्रमण के हवाले कर दिया है। वहां पर ढ़ाबे संचालित करवा दिए है, जो रात को गंदा पानी मैदान में फेंकते है। दशहरा मैदान में छह-छह माह से गन्ने की चरखी लगी है। वहां पर खेलने आने वाले खिलाडि़यों को परेशानी होती है। शहर में हर तरफ नई गुमटी लगाकर अतिक्रमण करवाया जा रहा है। नपा अधिकारी अतिक्रमण के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करते हैं।

दशहरा मैदान में सभागृह निर्माण का कार्य नपा सम्मलेन में किसे विरोध के बाद रूका पढ़े.....

अधिकारियों को नहीं पता कितने पट्टे बांटे
पार्षद राजेश अजमेरा ने सदन के दौरान कहा कि किन गरीबों को अभी तक पट्टा वितरण किया है। अंतिम बार कब पट्टे का वितरण हुआ है। इस पर अधिकारी कुछ जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने कहा कि जब अधिकारियों के पास कोई जानकारी नहीं है तो फिर क्यों सभा में आकर बैठते हैं। कार्यकाल समाप्ति की ओर है, पेयजल की योजना पूर्ण नहीं हुई है जो कि गंभीर विषय है। इंजीनियर फोन बंद कर रहते हैं। बघाना क्षेत्र की पार्षद लप्पो आपा ने सड़कों की दुर्दशा पर अधिकारियों को आड़े हाथ लिया। वहीं इंजीनियर से कहा कि कभी भी आकर नहीं देखते है। सड़कों पर गड्ढ़े हो गए, पानी भरा। जहां मुरम डलवाई है, डामरीकरण नहीं होने से कीचड़ हो गया है।

पुलिया निर्माण के अटके मामले को उठाया
वहीं पार्षद साबिर मसूदी ने बताया कि कार्य के जयसिंहपुरा मार्ग की लंबे समय से पुलिया जर्जर है और कई बार हादसे हो चुके है। वहां पर दरगाह होने से जायरीन का आना जाना लगा रहता है। उसके बाद भी पुलिया का निर्माण पूरा नहीं हो रहा है। इस पर सीएमओं रियाजुद्दीन कुरैशी ने पुलिया डिजाइन के इनपुट के कारण लेट होना बताया। इस पर पार्षदों ने कहा कि पालिका के पास स्वयं के इंजीनियर है तो फिर डिजायन में क्या दिक्कत आ रही है, हर बार यही मसला उठता है और काम रूक जाता है। सीएमओ ने मंगलवार तक डिजायन पूरी कर लेना का आश्वासन दिया। वहीं शहर की सड़कों की बदत्तर हालत को लेकर रोष जताया। उनका कहना था कि कार्य की प्लानिंग नहीं है। सड़क बन जाती है, उसके बाद कार्य के लिए फिर खोद दी जाती है। जिसके बाद बन ही नहीं पाती है। योजनाबद्ध तरीके से कार्य होने चाहिए। सीआरपीएफ कॉलोनी में पानी की लाइन डालने की मांग की। जिस पर कार्ययोजना का अध्यक्ष राकेश पप्पूजैन ने कार्य चलने की बात कही।

घटिया निर्माण पर क्यो नहीं ठेकेदार पर कार्रवाई
पार्षद योगेश प्रजापति ने शहर की नई सड़कों के घटिया निर्माण पर सवाल उठाए और अध्यक्ष से कहा कि ठेकेदार पर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है। नई सड़क का जवाहरनगर और हुड़को कॉलोनी में निर्माण हुआ था। वह एक ही बारिश में टूट गई। जबकि शास्त्री नगर में अच्छी सड़कों का निर्माण हुआ था। आज तक सड़क बरकरार है। अध्यक्ष ने इस पर कहा कि ठेकेदार से की राशि रोक दी गई है, दोबारा से निर्माण की हिदायत दी है। वहीं दशहरा मैदान में सभागृह बनने पर विरोध किया। मैदान पहले ही अतिक्रमण से छोटा हो गया है। खेलने वालों के लिए जगह नहीं बचेगी। वहीं पेयजल की स्थिति पर चिंता जताई की करोड़ों की लागत से पेयजल लाइन डाली जा रही है। उसके बाद भी लोगों के घरों में चार फीट ऊंचाई पर पानी नहीं चढ़ रहा है। नीमच सिटी, जवाहरनगर में तो बिल्कुल ही पानी का प्रेशर नहीं है।

सीएमओं की मनमानी के चलते विरोध
नगरपालिका उपाध्यक्ष ममता कान्हा सोनी हुड़को कॉलोनी में विवादित भूखंड के नामांतरण पर पूर्व से न्यायालय में निपटरे के आदेश है। उसके बाद भी सीएमओ रियाजुद्दीन कुरैशी सुनवाई कर प्रस्ताव ले रहे हैं। पार्षद मिश्रीलाल रियार ने बताया कि भूंखड 141 का नामांतरण पार्षदों की बिना अनुमति के कर दिया गया। जब सीएमओ से चर्चा कर रहे तो पार्षद अजमेरा बोलते है कि इसके लिए पार्षदों की अनुमति की आवश्यकता नहीं है। इस मनमानी पर सम्मेलन का विरोध किया गया है। जिसमें पार्षद दिनेश यादव, शोभारानी बाफना, विनीत पाटनी, मिश्रीलाल रियार सहित अन्य थे। जिन्होंने सभाकक्ष के बाहर नारेबाजी की।

इन प्रस्तावों पर हुई स्वीकृति
सम्मेलन के दौरान करीब 35 प्रस्तावों पर चर्चा हुई है। जिनमें खासकर सब्जी मंडी शॉपिग काम्पलेक्स ब्लॉक जी स्थित दुकानों में से 5 दुकानों व इंदिरा बाल मदिर के पास स्थित सतही तल की दुकानों व ऊपर बने फ्लेटो में से शेष बची दुकान व दो फ्लेट के लिए निविदा के माध्यम से उच्चतम ऑफर स्वीकृति, नगर में सौर ऊर्जा केंद्र सथापित किए जाने, प्राधानमंत्री आवास योजनांतर्गत एएसचपी घटक में निर्माणाधीन एलआईजी, एमआईजी एवं वाणिज्य भूंखडडो का विधिवत आरक्षण कर विक्रय किए जाने की स्वीकृति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनांतर्गत स्वीकृति, राष्ट्रीय इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेशन योजनांतर्गत स्वीकृति, राष्ट्रीय इंदिरा गांधी पेंशन योजनांतर्गत विधवा पेंशन स्वीकृति, मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन, नपा में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी समयमान वेतनमान का लाभ दिये जाने, वार्ड 24 स्कीम नंबर नो और वार्ड 19 की विभिन्न गलियों में आरसीसी रोड निर्माण, ट्रेचिं ग्राउंड एप्रोच रोड पर सीसी रोड निर्माण, स्कीम नंर 12 माणक टाकिज गली में सीसी रोड़, वार्ड 5 में गुप्ता नर्सिंग होम से मेहनोत नगर तक डामरीकरण कार्य हेतु, वार्ड 23 बंगला नंबर 55 में सीसी रोड निर्माण, वार्ड 17 में मूलचंद मार्ग से ईदगाह तक आरसीसी रोड निर्माण, वार्ड 29 विकास नगर में आरसीसी रोड निर्माण, वार्ड १३ बगीचा नंबर 15 में सीसी रोड, वार्ड 15 में फव्वारा चौक से मूलचंद मार्ग तक आरसी नाली निर्माण,वार्ड 28 हुडको कॉलोनी में सीसी रोड, वार्ड 36 में नाली निर्माण के स्वीकृति पर चर्चा हुई। प्रस्ताव पास हुए।

हुड़को कॉलोनी वाले मामले में नामांतण नहीं किया
हुड़को कॉलोनी वाले भूखंड पर अभी कोई नामांतरण नहीं किया गया है। उसकी आपत्ति पर सुनवाई की गई थी। अगर कोई आवेदन लगाएगा तो सुनवाई तो करनी पड़ेगी।
– रियाजुद्दीन कुरैशी, सीएमओ नीमच।

विरोध है तो कानूनी रूप से कदम उठाए
अगर अधिकारी गलत नामांतरण कर रहे है तो 323 में आवेदन लगाए, निलंबित करने का प्रस्ताव रखे। प्रस्ताव को खारिज करें। दशहरा मैदान पर धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक आयोजन के लिए सभागृह का निर्माण कराया जा रहा है। कुछ पार्षदों की आपत्ति लगी है, स्थान परिवर्तन कर दिया जाएगा।
– राकेश पप्पू जैन, अध्यक्ष नगरपालिका नीमच।

ट्रेंडिंग वीडियो