scriptइस शहर में वैध से ज्यादा हैं अवैध नल कनेक्शन | latest news neemuch | Patrika News

इस शहर में वैध से ज्यादा हैं अवैध नल कनेक्शन

locationनीमचPublished: Sep 19, 2018 10:37:52 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– लक्ष्य की तुलना में आधे भी नल कनेक्शन नहीं- मीटर लगाने में हो जाएगा कार्यकाल समाप्त

नीमच. शहर में वैध नल कनेक्शन की तुलना में अवैध की संख्या अब भी अधिक है। जल आवर्धन योजना की लाइन बिछ जाने के बाद तय किया गया था कि हर घर को भरपूर पानी मिल सकेगा लेकिन नल पर मीटर होगा और वर्तमान से अधिक दर देना होगी। इसके पीछे शासन की मंशा इतनी बड़ी योजना के मेंटेनेंस की व्यवस्था जुटाने की थी। इस व्यवस्था को बारिश के पहले मई-जून में आकार लेना था लेकिन गति बताती है कि २०१९ के लोकसभा चुनाव भी निकल जाएंगे। यहां वैध नल कनेक्शन मात्र १० हजार के लगभग हैं जबकि इससे अधिक अवैध कनेक्शन पहले से हैं।
२०१४ से चल रही योजना अब तक भी पूर्ण नहीं-
नीमच शहर में पानी का स्रोत तो पुराना और मजबूत है जिसे जाजूसागर जलाशय कहते हैं। बारिश में लबालब भर जाता है, खाली भी हो जाए तो ठिकरिया बांध(शिवाजी जलाशय) से रिजर्व वॉटर पहुंचाने की व्यवस्था कर दी गई। स्रोत में भरपूर पानी के बाद बारी थी नई पाइप लाइन बिछाने की। वर्ष २०१२ में ३३ करोड़ की जल आवर्धन योजना स्वीकृत कर दी गई। जिसे बाद में मुख्यमंत्री जल आवर्धन योजना नाम दे दिया गया। काम को जनवरी २०१५ में पूरा हो जाना था। लेकिन अभी भी छुटपुट काम चल ही रहा है। केवल फिल्टर प्लांट ने ही योजना का पूरा समय ले लिया था। फिर विद्युत कनेक्शन और धीरे-धीरे पाइप लाइन, इसके बाद शहर में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन, नल कनेक्शन, अवैध को वैध करने की प्रक्रिया जैसी तमाम बातें शामिल रही जो अब भी अधूरी ही हैं। प्रति परिवार भरपूर पानी देने की यह योजना अभी भी दोनो समय नल दे पानी की स्थिति में नहीं हैं।
सात हजार और वैध नल कनेक्शन शेष, फिर लगेंगे मीटर-
शहर में पूर्व से करीब ९ हजार ८०० वैध नल कनेक्शन थे। नपा के सर्वे के मुताबिक शहर में लगभग २५ हजार मकान हैं। लेकिन वैध नल कनेक्शन का टारगेट २० हजार रखा गया है। ९ हजार ८०० के बाद करीब ढाई हजार और वैध कनेक्शन किए गए हैं ऐसे में लगभग ७ हजार से अधिक वैध कनेक्शन और करने की जरूरत है। जबकि नपा का कार्यकाल वैध-अवैध में ही निकल चुका है। शहर में पूरी तरह डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डाली जाने के बाद वैध कनेक्शन होंगे, नई दरें लागू होंगी, इसके बाद इन नलों पर मीटर लगेंगे तब जाकर भरपूर पानी की आस का सपना संजोया जा सकता है। लेकिन इस प्रक्रिया में नपा का कार्यकाल समाप्त होने की संभावना है। नपा अध्यक्ष राकेश जैन कहते हैं कि प्रक्रिया को तेज कर रहे हैं, जल्द भरपूर पानी की सुविधा मिलने लगेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो