scriptई-चौपाल के दौरान हर तबके से हुई पत्रिका की बात | During every e-choupal Talk of Patrika | Patrika News

ई-चौपाल के दौरान हर तबके से हुई पत्रिका की बात

locationनीमचPublished: Nov 11, 2018 12:09:05 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

ई-चौपाल के दौरान हर तबके से हुई पत्रिका की बात
 

patrika

ई-चौपाल के दौरान हर तबके से हुई पत्रिका की बात

वीरेंद्र सिंह राठौड़

नीमच। चुनावी माहौल में पत्रिका ने ई-चौपाल के अंतर्गत शहर के विभिन्न इलाके से अलग-अलग वर्ग के लोगों से बातचीत कर सरकार बनने के लिए मन टटोला तो कुछ ऐसा निकल कर सामने आया है।

patrika

गायत्री मंदिर रोड पर साइबर कैफ संचालक पलास माने से पत्रिका ने चुनावी माहौल और उनके मन की बात जानना चाही तो उनका मानना है कि आमजन की सोच है कि विकास तो हुआ है। निश्चित रूप से दोबारा भाजपा ही मध्यप्रदेश में आएगी। काफी कुछ सरकार ने अच्छा किया है तो काफी कुछ बुरा भी किया है। लेकिन कमजोर नेतृत्व व कांग्रेस की आंतरिक कलह के चलते भाजपा को मौका मिलेगा। हालांकि शहर में सड़क व शुद्ध पेयजल और स्वास्थ्य को लेकर आशानुरूप कार्य नहीं हुआ है। ट्रोमा सेंटर बनकर तैयार हो गया, लेकिन चिकित्सक नहीं बढ़े। शहर में अधिकांश नालियां खुली है। जिनकी सफाई नहीं होती है। सड़क बनती है और फिर खोद दी जाती है। सरकार ने काम किया है, लेकिन योजनाबद्ध तरीके से काम नहीं करने से सबकुछ अव्यवस्थित हुआ है। जब लाइन डलनी है तो लाइन डलने के बाद ही सड़क का निर्माण होना चाहिए था। जिला प्रशासन का सामजंस्य और तालमेल के अभाव के चलते आमजन को परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे काफी कुछ उदाहरण है, जैसे मंहगाई पर काबू नहीं, जीएसटी की मार ने छोटे व्यापारी को काफी परेशान किया है।

patrika

विश्वकर्मा चौराहा पर 40 साल से चाय की दुकान लगाने वाले जगदीशचंद्र कुमावत से पत्रिका ने बातचीत की तो उनका कहना है सरकार भाजपा की ही बननी चाहिए। शहर में कांग्रसे ने विधायक उम्मीदवार बाहर का उतारा है। आमजन उसे पसंद नहीं करेगा। वहीं आमजन की उम्मीद सीएम और मोदी से है। वह देश की तरफ देख रहें है। जिस कदर महंगाई बढ़ी है, उसी तरह से लोगों का वेतन भी बढ़ा है। नोटबंदी और जीएसटी का चुनाव पर कोई बड़ा फर्क नहीं पड़ेगा। जीएसटी ने मनमाना एमआरपी पर अंकुश लगाया है। जिसका सीधा फायदा आमजन को मिला है।

patrika

हुडको कॉलोनी निवासी गृहणी प्रीति माने ने बातचीत के दौरान बताया कि सरकार से जितनी उम्मीद थी। वह उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरी है। खासकर नोटबंदी और जीएसटी ने छोटे व्यवसायियों को परेशान किया है। कालाधन कहीं से कहीं तक निकलकर बाहर नहीं आया। पेट्रोल और गैस सिलेंडर के दाम काफी अधिक हो गए। जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी। सरकार महंगाई पर काबू नहीं पा सकी। शहर की बात करे तो कॉलोनी में नगर पालिका अध्यक्ष पप्पू जैन रहते है, यहीं की कॉलोनी की नालियों की सफाई काफी समय से नहीं हुई है और सभी नाली खुली पड़ी है। ट्रोमा सेंटर खुल गया। लेकिन चिकित्सक न होने से वह सुविधा नहीं मिल पा रही है। खाद्य सामग्री बाजार में काफी महंगी हो गई है। दोनों पार्टी से ही आमजन को उम्मीद नहीं है। ऐसा लगता है राष्ट्रपति शासन होना चाहिए।

छात्र वर्ग के लिए बहुत कुछ किया


युवा छात्र लोकेश चांगल ने बताया कि भाजपा सरकार ने छात्र वर्ग के लिए बहुत कुछ किया है। छात्रों से कॉलेज में नाममात्र का शुल्क लिया जाता है। वहीं प्रथम आने वाले छात्र को यह शुल्क भी माफ कर दिया जाता है। स्मार्ट फोन वितरण कर छात्र को तकनीकी से जोड़ा है। वहीं इंटरनेट और पुस्तकालय बेहतर देकर शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया है। एजुकेशन इंडस्ट्रीज पार्क बनने वाला है। जिससे युवा शिक्षित वर्ग को रोजगार के आयाम मिलेंगे। हमारा मानना है कि नीमच का युवा बाहर रोजगार की तलाश करता है। यहां पर बंद फैक्ट्री सीसीआई को भी शुरू करना चाहिए और नए उद्योग लगाना चाहिए। जिससे यहां के युवा को स्थानीय रूप से रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री ने काफी कुछ सुविधा दी

फूल-माला बेचने वाले राजेश कौशल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने काफी कुछ सुविधा दी है। गांव-गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर और शौचालय तक बनाने के लिए अनुदान दिया है। शहर में मोदी और शिवराज की तरफ देखा जा रहा है। स्थानीय नेता ने तो कुछ नहीं किया है। लेकिन सरकार आमजन भाजपा की बनाना चाह रही है। महंगाई जरूर बढ़ी है, लेकिन लोगों की प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ी है

गरीबों के लिए काफी कुछ योजना चलाई


सब्जीमंडी स्थित फ्रूट व्यापारी दुर्गेश प्रजापत ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अच्छे कार्य किए और गरीबों के लिए काफी कुछ योजना चलाई है। खासकर कच्चे मकान को पक्का बनवाना। लोगों को चार से पांच लाख का लोन देना और आवास सुविधा देना। यह सब सराहनीय योजना है। जहां तक जीएसटी और महंगाई की बात है। जीएसटी से व्यापारियों की कालाबाजारी बंद हुई है। वहीं महंगाई अपने अनुसार बढ़ती है। सरकार ने गरीबों को २०० रुपए प्रति माह बिजली देकर भी अच्छा कार्य किया है। गरीबों का भला किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो