script

Ayushman Bharat Yojana आयुष्मान भारत योजना में गरीबों से वसूली जा रही अधिक राशि

locationनीमचPublished: Feb 17, 2019 02:37:32 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

गरीबों के स्वास्थ्य से जुड़ी योजना में की जा रही मनमानी

people-suffer-losses-ayushman-hanged-in-political-vortex

खर्चा अधिक होने की बात कहकर ले रहे मनमानी राशि

नीमच. गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई। जिला चिकित्सालय में तो योजना के तहत कार्ड नि:शुल्क बनाया जा रहा है, लेकिन लोकसेवा केंद्रों पर अवैधानिक रूप से 50 रुपए वसूले जा रहे हैं।

जिला अस्पताल में उपचार कराना अनिवार्य
केंद्र सरकार द्वारा गरीबों की स्वास्थ्य सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। योजना का लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग जिला चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। बड़ी और गंभीर बीमारी के मरीजों को योजना के तहत चयनित अस्पतालों में भेजा जाता है। जिले में अब तक करीब 1500 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। इनमें से 208 मरीज योजना का लाभ उठा चुके हैं। योजना का लाभ लेने के लिए पहले मरीजों को जिला चिकित्सालय आना पड़ता है। इसके बाद उनकी बीमारी का परीक्षण कर उन्हें योजना के तहत चयनित अस्पताल में उपचार के लिए भेजा जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए मरीज सीधे चयनित अस्पताल में नहीं जा सकते। उन्हें पहले जिला चिकित्सालय में उपचार कराना अनिवार्य है।

30 रुपए के वसूल रहे 50 रुपए
ग्रामीण क्षेत्रों में अयुष्मान भारत योजना के तहत लोक सेवा केंद्रों पर भी गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके तहत निर्धारित 30 रुपए की राशि ली जानी चाहिए, लेकिन मनमानी करते हुए गरीबों से 50 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। धनेरियाकला निवासी दशरथ माली ने बताया कि उससे 50रुपए लिए गए थे। जब मैंने कहा कि शासन स्तर पर मात्र 30 रुपए लेने का प्रावधान है तो उसने खर्च गिनाना शुरू कर दिए। अब यदि लोकसेवा केंद्र संचालक का अधिक खर्चा हो रहा है तो उसे शासन को अवगत कराना चाहिए। इस तरह गरीबों से अधिक राशि कैसे ले सकते हैं।

30 रुपए से अधिक नहीं ले सकते
केंद्र सरकार की गरीबों के लिए शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लोक सेवा केंद्रों पर गोल्डन कार्ड मात्र 30 रुपए की फीस निर्धारित लेकर बनाए जा रहे हैं। संबंधित केंद्र संचालक को लेमिनेटेड कार्ड देना है। कार्ड बनकर आने में करीब एक महीने तक का समय लग रहा है। निर्धारित राशि से एक रुपए भी अधिक नहीं लिया जा सकता। लोकसेवा केंद्र पर यदि अधिक राशि ली जा रही है तो इस संंबंध में शिकायत की जा सकती है।

हम नि:शुल्क बना रहे हैं कार्ड
आयुष्मान भारत योजना के तहत जो भी मरीज जिला चिकित्सालय में उपचार कराने आ रहे हैं उनका हम गोल्डन कार्ड नि:शुल्क बना रहे हैं। जिला चिकित्साल में प्राथमिक उपचार करने के बाद मरीज को योजना तहत चिह्नित बड़े अस्पताल में भेजा जाता है। अब तक 208 लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। 1500 के करीब गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। लोकसेवा केंद्रों पर मात्र 30 रुपए में कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिले में एक भी निजी अस्पताल इस योजना से नहीं जुड़ा है।
– सरिता सिंधारे, नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत योजना

ट्रेंडिंग वीडियो