scriptWeather Update: आ रहा पश्चिमी विक्षोभ, गरज-चमक के साथ दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत | western disturbance is coming rajasthan punjab delhi up harayana will receive rain snowfall alert in mountains | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: आ रहा पश्चिमी विक्षोभ, गरज-चमक के साथ दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

Weather News: भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि 3 मई से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। इसके प्रभाव से पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में गरज और चमक के साथ बहुत बारिश हो सकती है।

नई दिल्लीMay 03, 2024 / 06:38 pm

Paritosh Shahi

Weather News: अप्रैल महीने में भीषण गर्मी झेलने के बाद अब मई में उत्तर भारत में थोड़ी राहत दिखाई दे रही है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों पर बर्फ हो रही है। इसका असर उत्तर भारत में भी देखने को मिल रहा है। मौसम सुहावना होने के कारण लोगों को लू से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ जल्द ऐक्टिव होने वाला है जिसका प्रभाव आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा। इसके चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है।

कहीं बारिश की संभावना तो कहीं हीटवेव का प्रकोप रहेगा जारी

मौसम विभाग की माने तो आगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी की सिलसिला जारी रहेगा। वहीं, पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में हल्की बारिश का अनुमान है। इसके अलावा झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना और केरल के कुछ हिस्सों में हीटवेव का असर बना रहेगा।

अगले तीन दिन बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 4 से 6 मई के बीच हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। वही, 5 मई तक यूपी, बिहार, पंजाब और हरियाणा में शाम को धूलभरी आंधी चल सकती है। हल्की बूंदाबांदी से ताममान में कमी भी आ सकती है।
उधर केरल में भीषण गर्मी की आशंका के चलते राज्य के अलप्पुझा, पलक्कड़, त्रिशूर और कोझिकोड़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने छह मई तक शैक्षणिक संस्थान बंद रखने समेत कई निर्देश जारी कर दिए हैं।

Hindi News/ National News / Weather Update: आ रहा पश्चिमी विक्षोभ, गरज-चमक के साथ दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो