script

यहां सालों से एक साथ हो रही है राम-रहीम की पूजा, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ होती है अज़ान

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 09, 2016 01:33:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

जुमे की नमाज के दौरान पूजा पंडाल में मस्जिद की और पश्चिमी दिशा का लाउडस्पीकर नमाजियों को परेशानी न हो इसलिए बंद कर दिया जाता है जबकि मस्जिद में भी कम साउंड में लाउडस्पीकर से नमाज अदा की जाती है।

दुनिया के मानस पटल पर भले ही हिन्दू और मुसलमान संप्रदाय के लोगों के बीच मतभेद का चित्र उभरता हो लेकिन झारखंड के लातेहार में प्रत्येक वर्ष राम एवं रहीम की पूजा एक साथ होती है। इस पूजा में चौंकाने वाली बात यह है कि पूजा के दौरान दोनों संप्रदायों के बीच तनावपूर्ण स्थिति कभी नहीं आई बल्कि दो संप्रदाय के लोग सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाकर दस कदम की दूरी पर राम व रहीम को याद करते है। 
शुक्रवार को अम्बाकोठी स्थित श्रीराम चरित मानस नवाहन परायण महायज्ञ परिसर राम के भक्ति में रमा हुआ था। वहीं, महज पांच कदम की दूरी पर अल्लहा के बंदे अल्लाह से अपने एवं अपने वतन की सलामती के लिए नमाज अदा कर रहे थे। ऐसा विहंगम संयोग प्रत्येक वर्ष लातेहार में देखने को मिलता है। जो आपसी सौहाद्र्र की मिसाल कायम करता है। 
शहर के मध्य स्थित अंबाकोठी मोहल्ले में शुक्रवार को राम और रहीम की पूजा एक साथ होने से जिला मुख्यालय में आपसी एकता और प्रगाढ़ हो गई। दोनों समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को सहयोग देकर अनूठी एकता की मिसाल पेश कर यह बता दिया कि जाति और धर्म के नाम पर उन्हें कोई नहीं बांट सकता। इसकी चर्चा पूरे दिन जिला मुख्यालय समेत आसपास के इलाकों में होती रही। 
दूर दराज से पूजन और जुमे की नमाज अदा करने आए ग्रामीणों ने इस वाकये को प्रेरणादायी मानते हुए आत्मसात करने की बात कही। श्रीराम चरित मानस महायज्ञ का पूजा पंडाल और अंबाकोठी मस्जिद आमने-सामने है। 
पूजा पंडाल में जहां वैदिक मंत्रोच्चार गूंजते रहते हैं वहीं मस्जिद में पांचों वक्त की नमाज मुकर्रर वक्त पर अदा की जाती रही। लेकिन, ऐसा करने में किसी को कोई परेशानी नहीं होती। पूजा पंडाल में आने वाले श्रद्धालु मस्जिद में नमाज अदा करने आए अपने मित्रों से मिलना नहीं भूलते। कई बार तो ऐसा भी होता है कि एक ही बाइक पर एक मित्र पूजन के लिए पंडाल आता है तो दूसरा नमाज अदा करने के लिए मस्जिद। 
जुमे की नमाज के दौरान पूजा पंडाल में मस्जिद की और पश्चिमी दिशा का लाउडस्पीकर नमाजियों को परेशानी न हो इसलिए बंद कर दिया जाता है जबकि मस्जिद में भी कम साउंड में लाउडस्पीकर से नमाज अदा की जाती है। 
लातेहार जिले के पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने लातेहार में सौहाद्र्रपूर्ण माहौल में एक साथ नवाह परायण पाठ और जुमे की नमाज अदा करने पर लोगों को बधाई दी और कहा कि बस यह एकता कभी टूटने न पाए इसका सभी लोग ध्यान रखें।

ट्रेंडिंग वीडियो