scriptSupreme Court: गर्भवती के लिए महिला की जगह सुप्रीम कोर्ट ने व्यक्ति शब्द का किया इस्तेमाल, खुद ही बताई वजह | supreme court say pregnant man instead of pregnant woman know the reason | Patrika News
राष्ट्रीय

Supreme Court: गर्भवती के लिए महिला की जगह सुप्रीम कोर्ट ने व्यक्ति शब्द का किया इस्तेमाल, खुद ही बताई वजह

शीर्ष अदालत ने एक फैसले में गर्भवती महिला की जगह गर्भवती व्यक्ति शब्द का इस्तेमाल किया। जानिए सुप्रीम कोर्ट ने इसका क्या कारण बताया है।

नई दिल्लीMay 06, 2024 / 09:37 pm

Paritosh Shahi

देश की सर्वोच्च अदलत 14 साल की नाबालिग के गर्भपात को लेकर फैसला सुनाते हुए गर्भवती महिला की जगह गर्भवती व्यक्ति शब्द का इस्तेमाल किया और इसका कारण भी बताया। मुख्य न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड़ और जज जेबी पारदीवाला, जज मनोज मिश्रा की पीठ ने बताया कि जन्म से महिला पहचान के साथ जीने वालों के अलावा भी गर्भवती होने के चांस रहते हैं, जैसे कि नॉन बाइनरी लोग या फिर ट्रांसजेंडर पुरुष भी प्रेग्नेंट हो सकते हैं। इस वजह से पीठ ने अपने निर्णय में गर्भवती व्यक्ति शब्द का उपयोग करना उचित समझा।

जानिए मामला

नॉन बाइनरी की श्रेणी में उनलोगों को रखा जाता है जो महिला और पुरुष की पहचान के बीच अपना जीवन गुजारते हैं। इस केस में एक नाबालिग यौन उत्पीड़ने के बाद गर्भवती हो गई थी। मेडिकल बोर्ड ने टेस्ट के बाद बताया कि नाबालिग गर्भपात के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से फिट है। बॉम्बे उच्च न्यायालय में पीड़िता ने गर्भपात के लिए अर्जी दी थी, उस समय वह 27 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी। लेकिन जब दूसरे मेडिकल बोर्ड ने कहा कि भ्रूण गेस्टेशनल का समय बीत चुका है। इसके बाद कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद पीड़िता ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और री-एग्जामिन करने का आदेश जारी गया। मामले की सुनवाई के बाद बोर्ड ने गर्भपात को सही ठहराया और कहा कि गर्भ को रखने से पीड़िता के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
इसके बाद सर्वोच्च अदालत ने गर्भपात की इजाजत दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, “अगर गर्भवती व्यक्ति और उसके अभिभावक के बीच मतभेद हो तो अदालत को नाबालिग या मानसिक रूप से बीमार शख्स की बात को सुनना चाहिए और फैसले लेते समय उसका ध्यान रखना चाहिए।”

Hindi News/ National News / Supreme Court: गर्भवती के लिए महिला की जगह सुप्रीम कोर्ट ने व्यक्ति शब्द का किया इस्तेमाल, खुद ही बताई वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो