scriptलापरवाही की हद! नसबंदी के बाद भी बिहार में प्रेगनेंट हो गई महिला CMO बोले- मुआवजा दिया जाएगा | negligence in bihar woman became pregnant even after sterilization | Patrika News
राष्ट्रीय

लापरवाही की हद! नसबंदी के बाद भी बिहार में प्रेगनेंट हो गई महिला CMO बोले- मुआवजा दिया जाएगा

Health System in Bihar: बिहार के जमुई में एक बेहद हैरान कर देने वाला मामले सामने आया है। यहां सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की लापरवाही की वजह से एक महिला की नसबंदी होने के बाद भी वह दो माह की प्रेग्नेंट हो गई।

Jul 14, 2023 / 01:00 pm

Prashant Tiwari

 negligence-in-bihar-woman-became-pregnant-even-after-sterilization

वैसे तो बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार का आलम क्या है? ये किसी से छुपा नहीं है। लेकिन सरकारी काम में लापरवाही की इंतेहा इतना की लापरवाही भी सरकारी काम को देखकर शर्मा जाए।
बिहार के जमुई जिले में स्वास्थ्य विभाग से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां एक महिला ने सरकारी शिविर में नसबंदी कराया था। लेकिन अब वह फिर से गर्भवती हो गई। इस मामले में जिले के CMO ने उचित कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ित को मुआवजा देने का ऐलान किया है।

पिछले साल कराई थी नसबंदी

रेखा देवी जमुई जिले के छापा पंचायत के कोडवाडीह के रहने वाली है। 2022 में 17 नवंबर को रेफरल अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार नियोजन को लेकर शिविर लगाया गया था। इसमें उन्होंने भी नसबंदी करा ली थी। लेकिन अब हाल में ही पेट में दर्द की शिकायत पर जब उन्होंने अल्ट्रासाउंड कराया तो पता चली कि वह दो माह की गर्भवती है। अब वह अपनी रिपोर्ट लेकर जिले के बड़े चिकित्सा अधिकारियों के सामने गुहार लगा रही है।


4 बच्चों की मां है रेखा देवी

सरकारी इलाज में लापरवाही की शिकार हुई रेखा देवी के पहले से ही 2 बेटे और 2 बेटियां हैं। परिवार ज्यादा बड़ा न हो और बच्चों को अच्छी शिक्षा और जीवन देने के लिए उन्होंने और उनके पति ने नसबंदी कराने का फैसला लिया था। लेकिन इलाज में लापरवाही के कारण दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

CMO ने बताया क्यों हुआ ऐसा?

नसबंदी के बाद भी महिला के प्रेग्नेंट होने का मामला सामने आने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी CMO ने मीडिया से बात की। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के एक परसेंट फेल होने की गुंजाइश रहती है। इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी और इसकी जांच एक कमेटी करेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में मुआवजे का भी प्रावधान है और इसमें दंपति की इच्छा अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ National News / लापरवाही की हद! नसबंदी के बाद भी बिहार में प्रेगनेंट हो गई महिला CMO बोले- मुआवजा दिया जाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो