scriptमोदी सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों पर कसा शिकंजा, विजिलेंस को दिए डोजियर तैयार करने के निर्देश | modi government directs vigilance team to make dossier of corrupt officers | Patrika News

मोदी सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों पर कसा शिकंजा, विजिलेंस को दिए डोजियर तैयार करने के निर्देश

Published: Jul 31, 2017 02:38:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

मोदी सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए प्रत्येक मंत्रालय के सतर्कता विभाग को अपने-अपने विभागों के भ्रष्ट अधिकारियों के दस्तावेज तैयार करने को कहा गया है।

 मोदी सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए प्रत्येक मंत्रालय के सतर्कता विभाग को अपने-अपने विभागों के भ्रष्ट अधिकारियों के दस्तावेज तैयार करने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि डोजियर बनते ही भ्रष्ट और अपने काम से फोकस ना करने वालों अफसरों पर बड़ी कार्रवाई की जा सकती हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रायल अपने विभाग के अधिकारियों के सर्विस रिकॉर्ड के आधार पर दस्तावेज तैयार कर रहा है। इसके अलावा मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारियों ने विभिन्न विभागों सहित पेरा मिलिट्री फोर्स को भी यह लिखा है कि वे अपनी लिस्ट 5 अगस्त तक हर हालत में पूरी कर लें, क्योंकि आगे की कार्रवाई शुरू की जा सके।
बताया जा रहा है कि भ्रष्ट अधिकारियों की सूची तैयार होने के बाद सीबीआई और सीवीसी को भी भेजी जाएगी। जो लिस्ट में शामिल अधिकारियों पर कड़ी नजर रखेंगे और साथ ही उन पर मुकदमा चलाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे। 
जरूरत पडऩे पर इन अधिकारियों पर जुर्माना, नौकरी में डिमोशन या बर्खास्तगी सहित विभागीय कार्रवाई की सिफाशि करेंगे। सूत्रों ने मुताबिक दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद इसके आधार पर भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ 15 अगस्त के बाद कार्रवाई शुरू की जा सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो