scriptपीएम मोदी से मल्लिकार्जुन खड़गे ने मांगा मिलने का समय, कांग्रेस के न्याय पत्र का बताएंगे ‘सच’ | Mallikarjun Kharge asked for time to meet PM Modi, will tell the 'truth' about Congress's judgement letter | Patrika News
राष्ट्रीय

पीएम मोदी से मल्लिकार्जुन खड़गे ने मांगा मिलने का समय, कांग्रेस के न्याय पत्र का बताएंगे ‘सच’

Mallikarjun Kharge’s Letter to PM Modi: मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है और कांग्रेस के न्याय पत्र पर स्पष्टीकरण के लिए मिलने का वक्त मांगा है।

नई दिल्लीApr 25, 2024 / 04:47 pm

Anish Shekhar

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को व्यक्तिगत रूप से समझाने के लिए उनसे समय मांगा। अपने दो पन्नों के पत्र में, कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि वह प्रधानमंत्री द्वारा अपने हालिया भाषणों में इस्तेमाल की गई भाषा से न तो “हैरान” हैं और न ही “आश्चर्यचकित” हैं।
उन्होंने कहा, ”मैं पिछले कुछ दिनों में आपकी भाषा या आपके भाषणों से न तो स्तब्ध हूं और न ही हैरान हूं। उम्मीद थी कि पहले चरण में भाजपा का निराशाजनक प्रदर्शन देखने के बाद आप और आपकी पार्टी के अन्य नेता इसी तरह बोलना शुरू करेंगे।” चुनाव में कांग्रेस वंचित गरीबों और उनके अधिकारों (न्याय) के बारे में बात कर रही है। हम जानते हैं कि आपको और आपकी सरकार को गरीबों और वंचितों की कोई चिंता नहीं है।”

आप जानबूझकर हिंदू और मुस्लिम के साथ जोड़

उन्होंने कहा, “कांग्रेस वंचित गरीबों और उनके अधिकारों (“न्याय”) के बारे में बात कर रही है, “आपकी ‘सूट-बूट की सरकार’ उन कॉरपोरेट्स के लिए काम करती है जिनके कर आपने कम किए हैं, जबकि वेतनभोगी वर्ग अधिक कर चुकाता है। गरीब भोजन और नमक पर भी जीएसटी का भुगतान करते हैं और अमीर कॉर्पोरेट जीएसटी रिफंड का दावा करते हैं, यही कारण है कि जब हम अमीर और गरीब के बीच असमानता की बात करते हैं, तो आप जानबूझकर इसे हिंदू और मुस्लिम के साथ जोड़ रहे हैं, हमारा घोषणापत्र भारत के लोगों के लिए है, चाहे वे हिंदू हों , मुस्लिम, ईसाई, सिख, जैन, या बौद्ध मुझे लगता है कि आप अभी भी अपने स्वतंत्रता-पूर्व सहयोगियों, मुस्लिम लीग और औपनिवेशिक आकाओं को नहीं भूले हैं।”

नोटबंदी पर फिर घेरा

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस ने हमेशा गरीबों को सशक्त बनाने का काम किया है और मोदी सरकार ने नोटबंदी कर गरीबों का पैसा लूट लिया है। “आपकी सरकार वह थी जिसने गरीबों द्वारा बैंकों में जमा किए गए धन को ऋण के रूप में अमीरों को हस्तांतरित करने के लिए नोटबंदी को “संगठित लूट और वैध लूट” के रूप में इस्तेमाल किया था। फिर सचेत डिजाइन के एक भाग के रूप में, ये ऋण गुप्त रूप से दिए गए थे आपकी सरकार ने 2014 के बाद से जो लाखों करोड़ के कॉर्पोरेट ऋण माफ किए हैं, वह गरीबों से अमीरों के लिए धन का हस्तांतरण है, आपके द्वारा किसी किसान का ऋण, कारीगरों का ऋण, एमएसएमई ऋण या छात्र ऋण माफ नहीं किया गया।

मंगलसूत्र का किया जिक्र

खड़गे ने आगे कहा कि देश में गरीब और पिछड़ी महिलाओं पर जो अत्याचार हो रहे हैं, उससे बीजेपी सरकार बार-बार मुंह मोड़ती रही है। “आज, आप उनके मंगलसूत्र के बारे में बात करते हैं। क्या आपकी सरकार मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, दलित लड़कियों के खिलाफ अत्याचार, बलात्कारियों को माला पहनाने के लिए जिम्मेदार नहीं है? जब आपकी सरकार के तहत किसान आत्महत्या कर रहे हैं, तो आप उनकी पत्नियों और बच्चों की सुरक्षा कैसे कर रहे हैं? कृपया नर्फ़ न्याय के बारे में पढ़ें जिसे हम सत्ता में आने पर लागू करेंगे।”
कांग्रेस प्रमुख ने आगे कहा कि संदर्भ से हटकर कुछ शब्दों को पकड़ना और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना पीएम मोदी की आदत बन गई है। “संदर्भ से हटकर कुछ शब्दों को पकड़ लेना और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना आपकी आदत बन गई है। आप इस तरह से बोलकर कुर्सी की गरिमा कम कर रहे हैं। जब यह सब खत्म हो जाएगा, तो लोगों को याद आएगा कि देश के प्रधानमंत्री ने चुनाव हारने के डर से ऐसी अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया.”

घोषणापत्र को लेकर फैलाया जा रहा झूठ

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस न्याय पत्र का उद्देश्य युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों और सभी जातियों और समुदायों के हाशिए पर रहने वाले लोगों को न्याय प्रदान करना है। “आपको आपके सलाहकारों द्वारा उन चीजों के बारे में गलत जानकारी दी जा रही है जो हमारे घोषणापत्र में भी नहीं लिखी गई हैं, मुझे अपने न्याय पत्र को समझाने के लिए आपसे व्यक्तिगत रूप से मिलकर बहुत खुशी होगी ताकि देश के प्रधान मंत्री के रूप में आप कुछ भी न करें जो बयान झूठे हैं।
कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला करते हुए, पीएम मोदी ने इससे पहले 21 अप्रैल को आरोप लगाया था कि कांग्रेस लोगों का सोना और संपत्ति छीनना चाहती है और इसे “अधिक बच्चे वाले लोगों” के बीच वितरित करना चाहती है।
“उनके मंगलसूत्र, सवाल इसमें सोने की कीमत का नहीं है, यह उनके जीवन के सपनों से जुड़ा है। आप अपने घोषणापत्र में इसे छीनने की बात कर रहे हैं… सोना बांटेंगे और फिर बांटेंगे। जब उनकी सरकार थी, उन्होंने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला हक मुसलमानों का है, आप संपत्ति इकट्ठा करके किसे बांटोगे, जिनके ज्यादा बच्चे हैं उन्हें बांटोगे, और क्या आपकी मेहनत का पैसा घुसपैठियों को बांटोगे? क्या यह आपको स्वीकार्य है? कांग्रेस का घोषणापत्र कह रहा है कि हम माताओं, बहनों के सोने का हिसाब करेंगे और फिर उन लोगों को धन वितरित करेंगे जिन्हें मनमोहन सिंह सरकार ने कहा था कि संसाधनों पर पहला अधिकार मुसलमानों का है, भाइयों, बहनों, यह सोच है शहरी नक्सली, मेरी माताएं, बहनें, वे आपके मंगलसूत्र को भी आपके कब्जे में नहीं रहने देंगे, वे इस हद तक जाएंगे,” पीएम मोदी ने 21 अप्रैल को एक रैली में कहा था।

Home / National News / पीएम मोदी से मल्लिकार्जुन खड़गे ने मांगा मिलने का समय, कांग्रेस के न्याय पत्र का बताएंगे ‘सच’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो