scriptLok Sabha Elections 2024: पहले चरण के मतदान में BJP-कांग्रेस के इन छह बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर | Lok Sabha Elections 2024: The fate of these six big faces of BJP-Congress is at stake in the first phase of voting | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण के मतदान में BJP-कांग्रेस के इन छह बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले चरण में नागपुर सीट – नितिन गडकरी, पीलीभीत सीट- जितिन प्रसाद, गया सीट – जीतन राम मांझी, छिंदवाड़ा सीट – नकुल नाथ, जोरहाट सीट – गौरव गोगोई, कोयंबटूर लोकसभा सीट – अन्नामलाई चुनावी मैदान में है। पहले चरण में इन चेहरों पर सबकी नजर रहेगी।

नई दिल्लीApr 18, 2024 / 05:20 pm

Anish Shekhar

Nagpur seat – Nitin Gadkari, Pilibhit seat- Jitin Prasad, Gaya Seat – Jitan Ram Manjhi, Chhindwara seat – Nakul Nath, Jorhat seat – Gaurav Gogoi, Coimbatore Lok Sabha seat – Annamalai,

Lok Sabha Elections 2024: 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए सिर्फ एक दिन बचा है, आइए भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए बनाम विपक्ष के इंडिया ब्लॉक के बड़े चेहरों पर नजर डालें.

नागपुर सीट – नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की नजर महाराष्ट्र की नागपुर सीट से लगातार तीसरी जीत पर होगी। इस सीट पर वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन गडकरी और कांग्रेस उम्मीदवार विकास ठाकरे, जो वर्तमान में नागपुर पश्चिम से विधायक हैं, के बीच मुकाबला होगा।
हाल ही में नितिन गडकरी ने नागपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए ‘वचन नाम’ (घोषणापत्र) जारी किया। उन्होंने कहा, ”हमारी योजना नागपुर में जैविक फल, सब्जियां और खाद्यान्न बाजार खोलने की है।” “मैं अपनी जीत को लेकर 101 प्रतिशत आश्वस्त हूं। इस बार मैं बहुत अच्छे अंतर से चुनाव जीतूंगा। जनता के समर्थन, उनके उत्साह, पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को देखते हुए, मैं जीतने की पूरी कोशिश करूंगा।” 5 लाख से अधिक का अंतर, “गडकरी ने पार्टी द्वारा उनके नाम की घोषणा के बाद कहा।
2019 के लोकसभा चुनावों में, नितिन गडकरी ने 55.7 प्रतिशत के भारी वोट शेयर के साथ जीत दर्ज की। उन्होंने वर्तमान महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को 2,16,009 वोटों के अंतर से हराया।

पीलीभीत सीट- जितिन प्रसाद

2021 में कांग्रेस छोड़ने वाले जितिन प्रसाद लोकसभा चुनाव के पहले चरण के प्रमुख चेहरों में से एक हैं क्योंकि उन्होंने पीलीभीत से दो बार के सांसद वरुण गांधी की जगह ली थी। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में यूपी में भारी बहुमत का प्रदर्शन करते हुए अधिकांश सीटें हासिल की हैं। समाजवादी पार्टी ने भगवंत सरन गंगवार को मैदान में उतारा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने प्रसाद के खिलाफ अनीस अहम्स खान को मैदान में उतारा।
प्रसाद ने 2004 के चुनाव में शाहजहाँपुर से और 2009 के चुनाव में धारौरा सीट से जीत हासिल की। 2019 के चुनावों में, भाजपा के भाजपा नेता फ़िरोज़ वरुण गांधी 59.4 प्रतिशत वोटों के साथ 704,549 वोटों के साथ उल्लेखनीय जनादेश हासिल करते हुए, पीलीभीत में विजयी हुए।

गया सीट – जीतन राम मांझी

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी बिहार की गया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 79 वर्षीय मांझी के लिए यह चुनाव काफी राजनीतिक महत्व रखता है. गया में सबसे अधिक 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 2024 के चुनाव में बीजेपी ने गया (सुरक्षित) सीट अपने सहयोगी दल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-सेक्युलर (HAM-S) के लिए छोड़ दी है. जीतन राम मांझी और पूर्व मंत्री व राजद प्रत्याशी कुमार सर्वजीत चुनावी मैदान में हैं. इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले जदयू के विजय कुमार उर्फ विजय मांझी ने संसद में किया था।
पिछले लोकसभा चुनाव में जेडीयू उम्मीदवार ने मांझी को 1.52 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था. पिछले चुनाव में मांझी की HAM महागठबंधन का हिस्सा थी. जीतन राम मांझी ने पहले कहा था कि जब भी वे जा रहे हैं तो हर कोई ‘अबकी बार 400 पार’ का नारा लगा रहा है. उन्होंने कहा, “हम जहां भी जा रहे हैं, हर कोई ‘अबकी बार 400 पार’ के नारे लगा रहा है। लोग खुद कह रहे हैं कि वे पीएम मोदी को वोट देंगे। हमें कोई चुनौती नहीं दिख रही है।”

छिंदवाड़ा सीट – नकुल नाथ

2019 के चुनाव में कांग्रेस द्वारा जीती गई मध्य प्रदेश की अकेली सीट छिंदवाड़ा को छीनने के लिए बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ रही है. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विवेक बंटी साहू के खिलाफ फिर से लड़ रहे हैं, जो पिछले दो विधानसभा चुनावों में कमलनाथ से हार गए थे।
भाजपा ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में पहले ही दिखा दिया है कि हिंदी पट्टी के राज्यों में उसका पलड़ा भारी है। 2019 के चुनाव में कांग्रेस नेता नकुल नाथ को कुल 47.1 फीसदी वोट शेयर मिले, जबकि पराजित बीजेपी उम्मीदवार ने 44.1 फीसदी का आंकड़ा छू लिया. मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद नकुल नाथ ने कहा, ”मुझे पूरा विश्वास है कि छिंदवाड़ा की जनता मुझे फिर से अपना प्यार और आशीर्वाद देगी.”

जोरहाट सीट – गौरव गोगोई

असम की जोरहाट सीट तय करेगी कि लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई इस बार भी निर्वाचित सदन में पहुंच पाएंगे या नहीं। इस निर्वाचन क्षेत्र को भारतीय जनता पार्टी के गढ़ के रूप में देखा जाता रहा है। हालांकि, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई के अपने परिवार के गढ़ काजीरंगा (तत्कालीन कलियाबोर) के बजाय जोरहाट से चुनाव लड़ने के फैसले ने – जहां से वह मौजूदा सांसद हैं – मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। मौजूदा सांसद टोपोन कुमार गोगोई, गौरव गोगोई के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। 2019 के चुनाव में टोपोन को 5,43,288 वोट मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार सुशांत बोरगोहेन को 4,60,635 वोट मिले।

कोयंबटूर लोकसभा सीट – अन्नामलाई

इस सीट पर बड़ा घमासाम देखने को मिला है, जिसमें तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई का सामना डीएमके नेता गणपति पी राजकुमार और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के सिंगाई रामचंद्रन से होगा।
तमिलनाडु प्रदेश अध्यक्ष की उम्मीदवारी से पता चलता है कि भाजपा दक्षिण भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। अन्नामलाई को द्रमुक और अन्नाद्रमुक जैसी पार्टियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, जो अपने समर्पित समर्थकों के साथ तमिलनाडु में प्रमुख महत्व रखते हैं।
एक्स पर अपने पोस्ट में, अन्नामलाई ने कहा, “तमिलनाडु में एक ईमानदार राजनीतिक बदलाव के लिए, युवा राजनीति के जन्म के लिए, सभी के लिए समान अवसरों के फलने-फूलने के लिए, कोंगु भूमि के गौरव को पूरे देश में जाना जाने के लिए, कोयंबटूर को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए, मैं कोयंबटूर संसद के सभी मतदाताओं से कमल के निशान पर वोट करने का आग्रह करता हूं।”

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण के मतदान में BJP-कांग्रेस के इन छह बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो