scriptजब करनी हो जॉब सर्च तो ये तरीका अपनाएं | If you are searching job then follow these easy tips | Patrika News

जब करनी हो जॉब सर्च तो ये तरीका अपनाएं

Published: Jan 16, 2015 12:12:00 pm

Submitted by:

Super Admin

क्या आप जॉब खोजते-खोजते परेशान हो गए हैं और अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है? तो ये तरीका अपनाएं..

जयपुर। क्या आप जॉब खोजते-खोजते परेशान हो गए हैं और अच्छी जॉब नहीं मिल पा रही है? हो सकता है कि जॉब सर्च करने के दौरान आप गलतियां कर रहे हों। समय रहते इन गलतियों को सुधार लें।

अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक प्लान बनाएं और संसाधनों व समय के मुताबिक उसे पूरा करें। आपको अपनी प्राथमिकताएं तय करें। अपने फील्ड से जुड़े महत्वपूर्ण लोगों से मिलें।

रेस्पॉन्स का लंबे समय तक इंतजार करने से आत्मविश्वास कम होता है। इसलिए अपने मौजूदा काम और इंटरव्यू की तैयारी में जुटे रहें।

ज्यादातर जॉब खोजने वाले कैंडिडेट सोचते हैं कि कन्सल्टेंट के साथ रेज्यूमे शेयर करना ही काफी होता है। इसके बाद वे इंटरव्यू कॉल का इंतजार करते रह जाते हैं।

गौरतलब है कि कंसल्टेंट कस्टमर के लिए काम करता है। इसके लिए उसे भुगतान किया जाता है। कंसल्टेंट एम्प्लॉयर को जवाबदेह होता है, आपको नहीं। जब भी कोई रेज्यूमे कंसल्टेंट के साथ शेयर किया जाता है तो वह उसके डाटा बैंक में चला जाता है। आपके प्रोफाइल से मेल खाती हुई कोई वैकेंसी तुरंत मिल जाए, इसकी संभावना कम होती है।

अगर बाद में वैकेंसी निकलती है तो कंसल्टेंट सबके साथ आपका रेज्यूमे भी लगा देता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जॉब सर्च में आपका एक्शन बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपको एम्प्लॉयर तक पहुंचने के अपने प्रयासों में इजाफा करना चाहिए।

प्रोफेशनल नेटवर्क्स और जॉब पोर्टल्स पर अपना प्रोफाइल जरूर शेयर करना चाहिए, तभी अच्छी जॉब मिल पाएगी।

बिना जाने ईमेल्स भेजना
कुछ जॉब खोजने वाले कैंडिडेट्स हर संभावित ईमेल पर अपना रेज्यूमे भेज देते हैं। ढेरों ईमेल्स भेजकर उन्हें लगता है कि नौकरी मिलने की
संभावना बढ़ जाएगी। इस तरह से आप लक्ष्य से भटक सकते हैं। यह अप्रोच जॉब सर्च में समय खराब करने की तरह है। इसके बजाय आपको टारगेट बनाकर ईमेल और रेज्यूमे भेजना चाहिए।

इसके लिए आपको संबंधित व्यक्ति से कम्यूनिकेशन भी करना चाहिए। इस तरह आप खास जरूरत के लिए अपनी योग्यताओं के अनुरूप रेज्यूमे भेज सकते हैं। आप जॉब के लिए लक्ष्य बनाकर काम करेंगे तो आपको रेफरेंस पर्सन भी मिल जाएगा।

इन पर गौर करें
पहनावा
संभावित एम्प्लॉयर से मिलते समय फॉर्मल ड्रेस पहनें। पहनावे से आपके व्यक्तित्व के बारे में पता लगता है।

ईमेल एड्रेस
जॉब सर्च के लिए सही ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करें। मजाकिया नाम वाले ईमेल एड्रेस से बचें। अपनी ऑफिस आईडी का इस्तेमाल भी न करें।
टाइपिंग की गलतियां
आपके रेज्यूमे में टाइपिंग की गलतियां नहीं होनी चाहिए। कवरिंग लेटर में किसी और एम्प्लॉयर का नाम लिखने से बचें। स्पेलिंग और ग्रामर की जांच दो बार करना सही रहता है।

सोशल मीडिया पर छवि
प्रोफेशनल नेटवर्क्स पर अपना प्रोफाइल जरूर बनाएं। सोशल मीडिया पर अपने पिक्चर्स और कमेंट्स की भाषा पर गौर करें। इन्हें एम्प्लॉयर जांच सकता है।

फॉलोअप
अगर आप इंटरव्यू के बाद रिक्रूटर से फॉलोअप नहीं करते हैं तो अच्छा मौका गंवा सकते हैं। इंटरव्यू के बाद थैंक्यू मेल भेजने की आदत डालें।

सही व्यवहार न करना
कई फ्रेश ग्रेजुएट्स सलेक्शन प्रोसेस के दौरान सही तरह से व्यवहार नहीं करते। कुछ समय पर फोन नहीं उठाते तो कुछ देर से इंटरव्यू के लिए पहुंचते हैं। एम्प्लॉयर ऎसा कैंडिडेट चुनना चाहते हैं तो विनम्र रहता है और सबका सम्मान करता है। आपको एम्प्लॉयर के साथ अच्छे से पेश आना चाहिए।

ऎसे बनाएं रिज्यूमे
अक्सर कैंडिडेट दो तरह से गलत बात कहते हैं। कई कैंडिडेट अपने रेज्यूमे में उपलब्धियों के बजाय जॉब डिस्क्रि प्शन बताते हैं। अपने रेज्यूमे में उपलब्धियों पर फोकस करें। इसके अलावा कई कैंडिडेट इंटरव्यू में सिर्फ यह बताते हैं कि वे अपने रोल से क्या चाहते हैं। इसके बजाय आपको फर्म की चुनौतियों और उनके समाधान पर बात करनी चाहिए।

नेटवर्क को नजरअंदाज करना
लोगों का एक मजबूत नेटवर्क तैयार न करना आपकी बड़ी गलती हो सकती है। ज्यादातर नौकरियां रेफरेंस और उन लोगों के माध्यम से भरी जाती हैं, जिन्हें आप जानते हैं।

नेटवर्किग की शुरूआत नौकरी की जरूरत से पहले ही कर दें। तुरंत किसी से मिलने पर आपको फायदा नहीं मिलता। आप जितना ज्यादा लोगों से मिलेंगे और उनकी मदद करेंगे, आपका नेटवर्क उतना ही मजबूत होगा।

आपको कंपनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी जुटानी चाहिए। आपको कंपनी के अंदर के लोगों के साथ कनेक्शन बनाने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो