scriptनिजी स्कूलों की Nursery में मिलेगा Free एडमिशन,EWS सीटों पर आज से आवेदन शुरू | Free admission will be available in nursery of private schools, application for EWS seats starts from today | Patrika News
राष्ट्रीय

निजी स्कूलों की Nursery में मिलेगा Free एडमिशन,EWS सीटों पर आज से आवेदन शुरू

Nursery Admission: निजी स्कूलों की नर्सरी से पहली कक्षा की आरक्षित आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS)/ वंचित वर्ग (DG) और दिव्यांग श्रेणी की सीटों पर मंगलवार से दाखिला की दौड़ शुरू हो रही है।अभिभावक एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके केवल एक ही पंजीकरण कर सकेंगे।

नई दिल्लीApr 30, 2024 / 12:52 pm

Anand Mani Tripathi

Nursery Admission: निजी स्कूलों की नर्सरी से पहली कक्षा की आरक्षित आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS)/ वंचित वर्ग (DG) और दिव्यांग श्रेणी की सीटों पर मंगलवार से दाखिला की दौड़ शुरू हो रही है। इसके लिए शिक्षा निदेशालय की www.edudel .nic.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
एक मोबाइल नंबर एक एडमिशन
अभिभावक एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके केवल एक ही पंजीकरण कर सकेंगे। प्रक्रिया से संबंधित संचार केवल पंजीकृत नंबर होगा। एक से अधिक आवेदन करने पर उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी। भले दाखिला के लिए कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ में नंबर आ गया हो। माता-पिता/अभिभावक का आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य है।
आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म
इस बार निदेशालय ने आवेदन के लिए बच्चों के आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी है। वहीं पंजीकरण फॉर्म में घर का पता भरने को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं। इलाके वाले विकल्प में क्षेत्र, उप-स्थान/उप-उप स्थान वाले विकल्प में गांव/कॉलोनी/अपार्टमेंट/सेक्टर/पंक्ति/ब्लॉक/गली आदि का विवरण देना होगा। आवेदन के बाद उसमें कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे।
अंतिम तारीख 15 मई
आवेदन की अंतिम तारीख 15 मई है, जबकि 20 मई को पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ आयोजित होगा। वहीं, प्रक्रिया से जुड़ी शिकायतों और प्रश्नों को लेकर हेल्पलाइन नंबर 9818154069 पर सुबह दस बजे से लेकर शाम पांच बजे तक के बीच सोमवार से लेकर शुक्रवार में कॉल कर सकेंगे।

Home / National News / निजी स्कूलों की Nursery में मिलेगा Free एडमिशन,EWS सीटों पर आज से आवेदन शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो