scriptSocial Media Impect : सोशल मीडिया के इस्तेमाल से पहली बार बदली थी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर | First time Social Media Impect in Us President Elections | Patrika News
राष्ट्रीय

Social Media Impect : सोशल मीडिया के इस्तेमाल से पहली बार बदली थी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर

बराक ओबामा पहले राष्ट्रपति, ब्रांड बनाने में ली मदद

Apr 07, 2024 / 09:21 pm

Kanaram Mundiyar

Social Media Impect : सोशल मीडिया के इस्तेमाल से पहली बार बदली थी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर

Social Media Impect : सोशल मीडिया के इस्तेमाल से पहली बार बदली थी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर

चुनावों में सोशल मीडिया को हथियार के रूप में इस्तेमाल करने में अमेरीका सबसे आगे रहा है। अमेरीका के चुनावों में सोशल मीडिया का काफी प्रभाव भी पड़ा। वर्ष 2024 लोकतंत्र का साल है। क्योंकि इस साल में भारत समेत कई देशों में चुनाव हो रहे हैं। इन चुनावों में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका सामने आ रही है। चुनावों में सोशल मीडिया को अब हथियार के में इस्तेमाल किया जा रहा है। सोशल मीडिया के इस दौर में यह जानना जरूरी है कि आखिर चुनावों में सोशल मीडिया का प्रभाव इतना आगे कैसे बढ़ा।
तब फेसबुक ने बढ़ाई थी बराक ओबामा की ब्रांड वैल्यू

आपको बता दें कि चुनावों में सोशल मीडिया का पहला और व्यापक फायदा 2008 के अमेरीका के राष्ट्रपति चुनाव में बराक ओबामा ने लिया था। ओबामा पहले ऐसे उम्मीदवाार थे, जिन्होंने सोशल मीडिया की भूमिका को गहराई से समझा और चुनाव से एक साल पहले यानी 2007 से ही उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए ऐसी तैयारी कर ली। इससे उनकी ब्रांड वैल्यू कई गुना बढ़ गई। तब फेसबुक ही मुख्य सोशल मीडिया था। जिसका उपयोग उन्होंने अपनी ब्रांड बनाने के लिए किया।
वोटर्स तक पहुंच को बनाया आसान

चुनाव से पहले एक साल के प्रयास से ओबामा उस स्तर पर पहुंच गए, जो चुनाव जीतने के लिए सार्थक कदम थे। वर्ष 2007 तक ओबामा के फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या ढाई लाख पहुंच गई थी। जबकि क्लिटंन के फॉलोवर्स की संख्या कई गुना कम थी। बराक के इस रेकार्ड ने सभी को चौंका दिया था।
यूथ वोट को किया था टारगेट

ओबामा का टारगेट यूथ वोट हासिल करने का था और ओबामा ने चुनाव में 25 वर्ष से कम उम्र के युवा अमेरिकियों के 70 प्रतिशत वोट हासिल किए थे। वर्ष 2016 के चुनाव में डोनाल्ड ट्रप ने फेसबुक व ट्विटर अकाउंट का उपयोग बड़े स्तर पर किया। इसके बाद कोरोना महामारी के दौरान 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प व जो बाइडन ने भी अपने चुनाव में सोशल मीडिया फेसबुक व ट्विटर आदि माध्यमों का बड़े स्तर पर उपयोग कर न केवल मतदाताओं तक पकड़ को आसान बनाया बल्कि अपनी ब्रांड भी चमकाई।

Hindi News/ National News / Social Media Impect : सोशल मीडिया के इस्तेमाल से पहली बार बदली थी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो