scriptLok Sabha Elections 2024: लोकतंत्र का महापर्व शुरू, पहले चरण में 62% से ज्यादा वोटिंग, त्रिपुरा में सबसे अधिक | festival of democracy begins more than 62% voting in the first phase highest in Tripura Lok Sabha Elections 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: लोकतंत्र का महापर्व शुरू, पहले चरण में 62% से ज्यादा वोटिंग, त्रिपुरा में सबसे अधिक

निर्वाचन आयोग के अनुसार, त्रिपुरा में सर्वाधिक 80.17 प्रतिशत और बिहार में सबसे कम 48.50 वोट डाले गए। पहले चरण में सबसे ज्यादा 102 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है। पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मणिपुर सहित कुछ राज्यों में छिटपुट हिंसा के बीच आमतौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

नई दिल्लीApr 20, 2024 / 07:41 am

Paritosh Shahi

Voting 1st phase
भारत में दुनिया का सबसे बड़ा आम चुनाव शुक्रवार को शुरू हुआ। मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही मतदाताओं की कतारें दिखने लगी। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शाम छह बजे तक 62 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ। मतदान के अंतिम आंकड़े आने तक इसमें बदलाव हो सकता है। कई स्थानों पर मतदान का निर्धारित समय (शाम 6 बजे) समाप्त होने के बाद भी लोग लाइनों में लगे रहे। इसी के साथ चुनाव मैदान में उतरे कुल 1625 उम्मीदवारों का चुनावी भविष्य इलेक्ट्रानिक मतदान मशीनों के मेमोरी कार्ड में लॉक हो गया है।
निर्वाचन आयोग के अनुसार, त्रिपुरा में सर्वाधिक 80.17 प्रतिशत और बिहार में सबसे कम 48.50 वोट डाले गए। पहले चरण में सबसे ज्यादा 102 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है। पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मणिपुर सहित कुछ राज्यों में छिटपुट हिंसा के बीच आमतौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। अरुणाचल प्रदेश की 60 और सिक्किम की सभी 32 विधान सभा सीटों पर भी आज मतदान कराया गया।
पहली बार मताधिकार पाने वाले युवा मतदाताओं में वोट डालने का खासा उत्साह नजर आया। आयोग के अऩुसार, सभी 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहले चरण की मतदान प्रक्रिया सुचारु रूप से और शांतिपूर्वक रही है। 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए आम चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।
चुनाव आयोग ने मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरह से संपन्न कराने के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती के अलावा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए। मुख्य निर्वाचन आयुक्त अपने दो सहयोगी चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखवीर सिंह संधू के साथ आयोग के मुख्यालय से पूरी प्रक्रिया पर निगाह रखी।

सीमा बाड़बंदी पार कर डाले वोट

भारत-बांग्लादेश सीमा पर तकनीकी कारणों से बाड़बंदी के आगे रह रहे करीब 2500 मतदाताओं ने भी शुक्रवार को बाड़बंदी में आकर पश्चिमी त्रिपुरा सीट पर मतदान किया। कंटीले तारों वाली बाड़ के कारण उनके जीवन में कठिनाइयां हैं लेकिन उन्होंने लोकतंत्र के महापर्व में अपने मताधिकार का अवसर नहीं छोड़ा। मतदान की सुविधा के लिए सुबह से ही सीमा के द्वार खोल दिए गए थे। बाड़ के किनारे रहने वाले एक भारतीय नागरिक हफीजुर रहमानज़ ने कहा कि उनके गांव में रहने वाले सभी 50 मतदाता जुम्मा होने के बावजूद सुबह ही वोट डाल चुके थे।

गडकरी, भूपेंद्र व मेघवाल की किस्मत लॉक

पहले चरण के चुनाव में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, भूपेन्द्र यादव, किरण रिजिजू, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और सर्बानंद सोनोवाल मैदान में हैं। कांग्रेस के गौरव गोगोई, डीएमके की कनिमोझी और बीजेपी के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नामलाई की किस्मत भी शुक्रवार को वोटिंग मशीन में बंद हो गई।

एनडीए को चाहिए मजबूती, इंडिया को वापसी

इस चुनाव में जहां भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए मजबूत बहुमत की तलाश में है, वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन पलटवार की उम्मीद कर रहा है। पहले चरण में जिन 102 सीटों पर चुनाव हुए उनमें पिछले चुनाव (2019) में यूपीए ने 45 और एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं। इनमें से छह सीटों को परिसीमन के कारण फिर से तैयार किया गया है।

मणिपुर बाहरी में गोलीबारी

मणिपुर में मतदान का समय सुबह सात से लेकर शाम चार बजे तक था। मणिपुर बाहरी सीट के 15 विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान कराया गया। बाकी क्षेत्रों में अगले चरण में मतदान होगा। मणिपुर बाहरी सीट पर छिटपुट हिंसा के कारण कुछ समय के लिए मतदान प्रक्रिया रोकनी पड़ी। एक केंद्र पर उपद्रवियों ने गोलीबारी की। इससे 65 वर्षीय बुजुर्ग घायल हो गए। उपद्रवियों ने मतदान संबंधी कागजात जला दिए और आग लगा दी।

छत्तीसगढ़- बीजापुर में सीआरपीएफ जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में बस्तर की एक सीट पर वोट डाले गए। मतदान के बीच, बीजापुर में पोलिंग बूथ से करीब 500 मीटर दूर ग्रेनेड ब्लास्ट होने से सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार शहीद हो गए। असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी घायल हुए हैं। संवेदनशील क्षेत्रों से मतदान दलों की वापसी शुरू हो गई है। हेलीकॉप्टर से दलों को सुरक्षित मुख्यालय तक लाया जा रहा है।

मध्यप्रदेश- छिंदवाड़ा में महापौर का यू टर्न

संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा में महापौर विक्रम अहके ने मतदान के दिन वीडियो जारी कर सभी से कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में मतदान की अपील कर चौंका दिया। महापौर ने पत्रिका से कहा कि जब से मैंने भाजपा ज्वाइन किया है, तब से काफी घुटन हो रही थी। मैं भाजपा से इस्तीफा दूंगा। कांग्रेस मुझे स्वीकार करती है तो ठीक नहीं तो राजनीतिक से संन्यास ले लूंगा।

अलग हटके- दुगलई में 11 बजे तक सौ फीसदी वोटिंग

मध्यप्रदेश की बालाघाट सीट पर बैहर विधानसभा क्षेत्र में नक्सल प्रभावित मतदान केंद्र दुगलई में सुबह 11 बजे तक ही सौ प्रतिशत मतदान हो चुका था। यहां पर 80 वोटर हैं। सभी ने मतदान किया।

हारने की बात पर भाजपा नेता ने काटी उंगली

तमिलनाडु में प्रचार के दौरान कडलूर जिले के भाजपा उपाध्यक्ष दुरई रामलिंगम ने उस समय अपनी तर्जनी उंगली काट ली जब कथित तौर पर एक व्यक्ति ने उनसे कहा कि भाजपा प्रत्याशी अन्नामलै चुनाव नहीं जीतेंगे।

कहां कितने मत पड़ेः-

राज्य (सीटें) वोट प्रतिशत
राजस्थान (12) 56.58
मध्य प्रदेश (6) 64.77
छत्तीसगढ़ (1) 67.56
तमिलनाडु (39) 65.19
पश्चिम बंगाल (3) 77.57
उत्तर प्रदेश (8) 58.49
उत्तराखंड (5) 54.06
महाराष्ट्र (5) 55.35
बिहार (4) 48.50
पुड्डुचेरी (1) 73.50

केंद्र शासित प्रदेश-
जम्मू-कश्मीर (1) 65.08
अंडमान-निकोबार (1) 56.87
लक्षद्वीप (1) 59.02
उत्तर-पूर्व-
असम (5) 72.10
मणिपुर (2) 69.13
मेघालय (2) 74.21
अरुणाचल प्रदेश (2) 67.15
त्रिपुरा (1) 80.17
नागालैंड (1) 56.91
मिजोरम (1) 54.23
सिक्किम (1) 69.47

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: लोकतंत्र का महापर्व शुरू, पहले चरण में 62% से ज्यादा वोटिंग, त्रिपुरा में सबसे अधिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो