scriptBank: इस महीने शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, कर सकेंगे लेन-देन, जानें क्यों | Bank Holiday banks will remain open on weekends also on 30th and 31st March know reason | Patrika News
राष्ट्रीय

Bank: इस महीने शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, कर सकेंगे लेन-देन, जानें क्यों

Bank Holiday: 30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार होने के बावजूद बैंक खुले रहेंगे। RBI की ओर से सभी एजेंसी बैंकों को निर्देश जारी किए गए हैे।

Mar 24, 2024 / 03:31 pm

Anish Shekhar

bank_open.jpg

मार्च महीने के आखिरी वीकेंड याना 30 और 31 मार्च को भी बैंक खुले रहेंगे। शनिवार और रविवार होने के बावजूद भारतीय रिज़र्व बैंक ने गाइडलाइन जारी करते हुए एजेंसी बैंकों को खुले रहने के निर्देश दिए हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि चालू वित्तीय वर्ष के लिए में, एजेंसी बैंकों की सभी नामित शाखाएं शनिवार और रविवार को खुली रहेंगी। आरबीआई ने एक बयान जारी कर बताया कि “करदाताओं को अधिक सुविधा” प्रदान करने के लिए, एजेंसी बैंक 30 और 31 मार्च को कार्यालय समय के दौरान अपने काउंटर खुले रखेंगे।

बयान में कहा गया है, “वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए एजेंसी बैंकों द्वारा किए गए सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब उसी वित्तीय वर्ष के भीतर किया जाना चाहिए। तदनुसार, 31 मार्च, 2024 के लिए सरकारी लेनदेन की रिपोर्ट करने और उसका लेखा-जोखा रखने के लिए निम्नलिखित व्यवस्थाएं की गई हैं। सभी एजेंसी बैंकों को 30 और 31 मार्च, 2024 में सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन से संबंधित ओवर-द-काउंटर लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाएं खुली रखनी चाहिए।”

सरकारी खातों की वार्षिक बंदी के मद्देनजर आरबीआई ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन दोनों दिन-शनिवार और रविवार को निर्धारित समय तक किया जा सकता है।

NEFT-RTGS के लिए भी निर्देश

बयान में कहा गया है, “नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) सिस्टम के जरिए लेनदेन 31 मार्च, 2024 को पहले की तरह 2400 बजे तक जारी रहेगा।” सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों को सुविधाजनक बनाने के लिए, बैंक “30 और 31 मार्च, 2024 को सरकारी चेक दोनों के लिए” विशेष समाशोधन आयोजित करेंगे।

सरकारी चेक को लेकर भी व्यवस्था

इस आवश्यक व्यवस्था के बारे में बात करते हुए, RBI ने कहा, “30 और 31 मार्च, 2024 को सरकारी चेक के लिए विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा। एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी खातों से संबंधित सभी चेक ऐसे समाशोधन पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं। सरकारी चेक के लिए इन विशेष समाशोधन सत्रों के लिए उपकरणों की प्रस्तुति और रिटर्न क्लियरिंग का समय उचित समय पर सूचित किया जाएगा।

आरबीआई ने यह भी कहा कि 31 मार्च की रिपोर्टिंग विंडो 1 अप्रैल की दोपहर तक खुली रहेगी। रविवार 31 मार्च को एजेंसी बैंकों को जनता के लिए खोलने की जानकारी देने वाला एक बयान पहले बुधवार को जारी किया गया था। भारत में एजेंसी बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी), और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) शामिल हैं।

Home / National News / Bank: इस महीने शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, कर सकेंगे लेन-देन, जानें क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो