scriptDelhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब घोटाले में सीएम केजरीवाल समेत किन-किन पर चला ED का चाबुक, 18 महाने में 16 अरेस्ट, देखे लिस्ट | 16 arrested including Sameer Mahendru, Delhi CM Arvind Kejriwal in Delhi liquor scam | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब घोटाले में सीएम केजरीवाल समेत किन-किन पर चला ED का चाबुक, 18 महाने में 16 अरेस्ट, देखे लिस्ट

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 17 नवंबर 2021 को एक्साइज पॉलिसी 2021-22 को लागू किया था। कथित शराब घोटाला मामले में पहली गिरफ्तारी 2022 में हुई थी तब से लेकर अब 16 लोग अरेस्ट किए जा चुके हैं। आइए जानते हैं दिल्ली के शराब घोटाला मामले से जुड़ी खास बातें..

Apr 03, 2024 / 03:38 pm

Akash Sharma

ED's whip on everyone including CM Kejriwal in Delhi liquor scam, 16 arrests in 18 months

दिल्ली शराब घोटाले में सीएम केजरीवाल समेत किन-किन पर चला ED का चाबुक, 18 महाने में 16 अरेस्ट

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया। केजरीवाल की गिरफ्तारी दिल्ली हाई कोर्ट से उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े धनशोधन के पहलू की जांच के सिलसिले में किसी भी तरह की सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद हुई थी। बता दें कि इस मामले में यह 16वीं गिरफ्तारी है।

ED's whip on everyone including CM Kejriwal in Delhi liquor scam, 16 arrests in 18 months

कब से शुरु हुआ गिरफ्तारी का सिलसिला

कथित शराब घोटाला मामले में पहली गिरफ्तारी 2022 में हुई थी। ED ने समीर महेंद्रू को 28 सितंबर 2022 को इस केस में सबसे पहले गिरफ्तार किया था। महेंद्रू देश के एक बड़े शराब कारोबारी हैं। महेंद्रू पर आरोप है कि उसने कथित खराब घोटाला के में दो भुगतान किए थे। इनमें से पहला दिल्ली के तत्कालीन उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के करीबी सहयोगी दिनेश अरोड़ा को एक करोड़ रुपये दिए गए थे। वहीं दूसरा भुगतान गुरुग्राम स्थित कथित बिचौलिए अर्जुन पांडे को लगभग 2 से 4 करोड़ रुपये दिए गए थे। एजेंसी का दावा है कि पांडे ने विजय नायर के कहने पर रुपयों की वसूली की थी।

ये बड़े नेता गए जेल

ED ने 15 मार्च को तेलंगाना के पूर्व सीएम के चंद्रशेखर राव की बेटी और भारत राष्ट्र समिति (BRS) की नेता के कविता को हैदराबाद गिरफ्तार किया था। उन पर भी मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। दिल्ली शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इस मामले में अब चौथी हाई प्रोफाइल गिरफ्तारी की गई है। इन सभी नेताओं को PMLA के सेक्शन 3 और सेक्शन 4 के तहत मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

Who all were arrested in Delhi liquor scam including CM Kejriwal

शराब घोटाले में किस-किस की हो चुकी है गिरफ्तारी

कथित दिल्ली शराब घोटाला केस में अब तक समीर महेंद्रू, पी शरत चंद्र रेड्डी, विजय नायर, बिनॉय बाबू, अभिषेक बोइनपल्ली, अमित अरोड़ा को गिरफ्तार कर चुकी है। ये सभी गिरफ्तारियां 2022 में हुई हैं। इनके अलावा 2023 में ED ने गौतम मल्होत्रा, राघव मगुंटा, अमन धाल, अरुण पिल्लई, राजेश जोशी, मनीष सिसोदिया, दिनेश अरोड़ा और संजय सिंह को गिरफ्तार किया है। केजरीवाल की गिरफ्तारी 2024 में अब तक दूसरी है।

What is the alleged liquor scam of Delhi?

क्या है दिल्ली का कथित शराब घोटाला

Home / National News / Delhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब घोटाले में सीएम केजरीवाल समेत किन-किन पर चला ED का चाबुक, 18 महाने में 16 अरेस्ट, देखे लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो