scriptयहां आज भी खुले आसमान के नीचे सोने मजबूर हैं 258 परिवार | Prime Minister's Accommodation Scheme | Patrika News

यहां आज भी खुले आसमान के नीचे सोने मजबूर हैं 258 परिवार

locationनरसिंहपुरPublished: Feb 05, 2019 10:02:10 pm

Submitted by:

Sanjay Tiwari

प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी किस्त नहीं मिलने के कारण लगा रहे पंचायत के चक्कर

Prime Minister's Accommodation Scheme

Prime Minister’s Accommodation Scheme

नरसिंहपुर/करेली। एक तरफ जहां 2022 तक प्रत्येक आवासहीन को स्वयं का पक्का मकान बनाये जाने का लक्ष्य निधाज़्रित किया गया है। वहींं दूसरी तरफ हितग्राहियों को अपने मकानों का निमाज़्ण पूरा करने के लिए किश्त की राशि के लिए भटकाव और बेमियादी इंतजार का सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण नगर के करीब ढाई सौ हितग्राहियों के परिवारों के सामने खुद की छत न होने से इधर-उधर रह कर गुजारा करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करेली नगर के विभिन्न 15 वाडोज़्ं में लगभग 276 हितग्राहियों का चयन कर उन्हें पीएम आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिसमें हितग्राहियों को पहली और दूसरी किश्तों का भुगतान किया जा चुका है,इन दो किश्तों की राशि से हितग्राहियों ने जैसे-तैसे अपने मकानों का निमाज़्ण कायज़् लेंटर हाइट तक तो कर लिया है। लेकिन पिछले दो माह से ये हितग्राही अपनी तीसरी किश्त के लिए नगरपालिका के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन उन्हें न तो किश्त का भुगतान हो पा रहा है और न ही उन्हें किश्त के भुगतान के संबंध में कोई जानकारी मिल पा रही है। ऐसी स्थिति में ये हितग्राही किश्त की आस लगाये रोज नगरपालिका पहुंचते है और मायूस होकर वापिस लौट जाते हैं।

उल्लेखनीय है पीएम सभी हितग्राही मजदूर वगज़् से ताल्लुक रखते हैं लिहाजा उनके सामने आवास का निमाज़्ण पूरा न होने से रहवास की परेशानी तो रहती है साथ में जीवन यापन के लिए मजदूरी पर जाने की चिंता भी बनी रहती है। हितग्राहियों ने बताया कि किश्त के इंतजार में न तो ठीक ढंग से मजदूरी ही हो पा रही है और न ही आवास की ङ्क्षचता से मुक्त हो पा रहे है। इन हितग्राहियों ने अपने आवासों को पूरा करने के लिए तीसरी किश्त का भुगतान शीघ्र कराये जाने की मांग की है।

मंहगी नि सामग्री से दोहरी फजीहत
पीएम आवास के इन हितग्राहियों के सामने किश्त का भुगतान न होने के अलावा निमाज़्ण सामग्री के दामों पर छा रही मंहगाई से दोहरी समस्या खड़ी हो रही है। उल्लेखनीय है इन दिनों जहां प्रशासनिक सख्ती के चलते रेत के दाम काफी मंहगे हो रहे है,वहीं लोहा और सीमेंट के दामों में भी बदलाव हो जाता है,इसके अलावा दिनों दिन बढ़ती मजदूरी भी हितग्राहियों की लागत बढ़ा देती है।

इनका कहना है
पीएम आवास के लगभग 258 हितग्राहियों की तीसरी किश्त का भुगतान शासन स्तर से प्राप्त नही हुआ है जिसके कारण भुगतान नही हो पा रहा है।इसके संबंध में नगरपालिका स्तर से जानकारी शासन को दे दी गई। जैसे ही वहां से राशि का आवंटन प्राप्त होगा,तुरंत हितग्राहियों की खातों में पैसा डाला जायेगा।
शेख अकबर, राजस्व निरीक्षक नगरपालिका करेली

ट्रेंडिंग वीडियो