scriptmp election 2018 : मतदाता अब तक कर रहे बुनियादी समस्याओं के निराकरण का इंतजार | mp election 2018- Awaiting problems to be resolved | Patrika News

mp election 2018 : मतदाता अब तक कर रहे बुनियादी समस्याओं के निराकरण का इंतजार

locationनरसिंहपुरPublished: Sep 14, 2018 09:32:03 am

वोटों की चाह में एक बार फिर नेता अपने उन मतदाताओं के सामने पहुंचेंगे

mp election 2018- Awaiting problems to be resolved

mp election 2018- Awaiting problems to be resolved

नरसिंहपुर/तेंदूखेड़ा। तेंदूखेड़ा विधान सभा में जहां खमरिया बूथ पर भाजपा ने बाजी मारी थी, वहीं चिर्रिया के बूथ पर मतदाताओं ने कांग्रेस पर भरोसा कर सबसेे ज्‍यादा वोट दिये थे। पिछले पांच सालों में क्षेत्र में जहां आधारभूत ढांचे सुधार आया है वहीं क्षेत्र के मतदाता कुछ स्थानीय स्तर की बुनियाद समस्याओं के लिए अभी भी निराकरण की राह देख रहे हैं। आगामी विधानसभा चुनाव एक बार फिर सामने है और वोटों की चाह में एक बार नेता अपने उन मतदाताओं के सामने पहुंचेगे,जिनके पास वोट के साथ अपनी वे समस्याएं भी होंगी जो वादों और मांगों के बावजूद पूरी नही हो सकी।

सुविधाओं का अभाव, विकास में पिछड़ा गांव
तें दूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतगज़्त आने वाला चिरिज़्या गांव कांग्रेस के प्रत्याशी को पूरे विधानसभा क्षेत्र में इसी बूथ के सवाज़्धिक वोट मिले थे। क्षेत्र के राजनीतिक समीकरण ब्राम्हण मतदाताओं पर आधारित है। जिसके चलते यहां प्रत्याशी को भी इसका भरपूर फायदा मिला। चिरिज़्या गांव के लोगों की मानें तो यहां जिले में सबसे रकबे लगभग 48 एकड़ का तालाब है जिसके सौंदयीज़्करण के लिए वषोज़् से मांग की जा रही है,लेकिन आज तक यह पूरी नही हो सकी है,जिसके कारण यहां के तालाब पर अतिक्रमण का ग्रहण लगता जा रहा है। इसके अलावा गांव में मुक्तिधाम के लिए जाने वाले रास्ते पर पक्की रोड नही बन पाई है और न ही यहां के बरियाढाना इलाके में पानी के लिए इंतजाम हो सके है। बरियाढाना के लोगों को हैंडपंप के सहारे ही काम चलाना पड़ रहा है। गांव के अनिल ढिमोले बताते है तालाब के सौंदयीज़्करण के लिए बाकायदा प्रस्ताव बनाकर पीएचई के भोपाल मुख्यालय को भेजा गया है,लेकिन आज तक उस पर कोई कारज़्वाई नही की गई। वहीं गांव क े ही बलराम कतिया कहते है कि यहां शासन स्तर से पंचायत के लिए समुचित मदद नहीं मिलती है जिसके कारण गांव विकास की दौड़ में पिछड़ता जा रहा है।यहां के ग्रामीणों का कहना है कि गांव से होकर गुजरी लेंड़ी नदी में मिलने वाली शुगर मिल का प्रदूषित पानी भी गंभीर समस्या है इसके कारण कई बार मवेशी कालकवलित हो चुके हैं। वहीं ग्राम में प्राथमिक शिक्षा का स्तर भी नही सुधर सका है। ग्राम सरंपच गीताबाई कतिया के अनुसार में पंचायत में जो उपलब्ध संसाधन और राशि है उसके अनुसार कायज़् कराये जा रहे है,यहां 58 हितग्राहियों के आवास स्वीकृत हुए थे,जिनमें से 22 पूरे हो चुके हैं। गांव में सड़कों के निमाज़्ण की भी जरूरत है। चिरिज़्या में लोगों के सामने रोजगार के अवसर मात्र सीजनेबल होते है, जिसके कारण युवाओं के सामने काम की बड़ी समस्या है।

बरांझ नदी में नहीं बनाया गया स्टॉप डैम
तें दूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतगज़्त आने वाला खमरिया बूथ, बुनियादी तौर पर मजदूर और खेती किसानी की पृष्ठभूमि वाली बसाहट है,यहां मूलत ब्राम्हण वगज़् के साथ धानक जाति और मजदूरों की अधिकता है कमोबेश सभी लोगों की आजीविका किसानी और किसानी से जुड़े काम काज ही हैं। यहां के मतदाताओं ने पिछले चुनावों में भाजपा के प्रत्याशी संजय शमाज़् के पक्ष में एकतरफा मतदान करते हुए पूरे विधानसभा क्षेत्र में सवाज़्धिक 924 वोट देकर जीत में अपना योगदान दिया है,हालांकि इसके बाद गांव की प्रमुख समस्याओं में पेयजल और सड़क निमाज़्ण जैसे काम तो कराये गये है,लेकिन यहां की अन्य दो प्रमुख जरूरतों में गांव में जजज़्र हो रही बिजली की केबिलों का बदलना और गांव के नजदीक से होकर बहने वाली बरांझ नदी पर स्टाप डेम की कमी अभी भी बाकी है। इसे लेकर यहां के ग्रामीण निरंजन सिंह लोधी कहते है कि यदि बरांझ नदी पर स्टाप डेम बन जाता है तो पूरे क्षेत्र के जलस्तर में वृद्धि हो जायेगी। वहीं गांव की जजज़्र हो चुकी केबिल बदलने के साथ यहां एक उच्च क्षमता का बिजली ट्रांसफामज़्र भी लग जाये तो गांव में वोल्टेज की समस्या का निराकरण हो सकेगा। क्षेत्र के अन्य हिस्सों की तरह इस गांव में युवाओं को रोजगार की समस्या है तो गांव में आवास योजना के लाभ के लिए 320 लोग प्रतीक्षा सूची में शामिल हैं। यहां 250 हितग्राहियों को पेंशन मिल रही है वहीं 560 लोगों ने संबल योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराया है। बहरहाल भाजपा के लिए वोट बैंक माने जाने वाले इस बूथ पर लोगों को अपने वोट के बदले सड़क,बिजली,पानी के साथ सरकारी योजनाओं का लाभ तो मिला है लेकिन फिर भी यहां के लोगों का जीवनस्तर सुधारने के लिए मौजूदा हालातो से भी इतर बेहतर और रोजगार के क्षेत्र में लघु और कुटीर जैसे छोटे छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत बनी हुई है।

विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा, जिला नरसिंहपुर
बूथ क्रमांक 124
मतदान केन्द्र शा.प्राथमिक शाला चिरिज़्या
कांग्रेस को मिले वोट 585
कुल पड़े वोट 712

विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा, जिला नरसिंहपुर
बूथ क्रमांक 16
मतदान केन्द शास. प्राथमिक खमरिया
भाजपा को मिले वोट 924
कुल पड़े वोट 100

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो