script

पाक्सी ट्रीटमेंट को लेकर संशय, जोड़ के बजाय पूरी सड़क में किया सुधार

locationनरसिंहपुरPublished: Sep 19, 2018 09:45:30 pm

Submitted by:

ajay khare

नरसिंहपुर। जिला मुख्यालय पर विवादों के साये में रही 1208 लाख रूपए की लागत से बनने वाली सीमेंट कांक्रीट रोड एक बार फिर चर्चा में है। सड़क में जोड के स्थान पर जहां दरारे ज्यादा हो गई है उनका पाक्सी ट्रीटमेंट किया जा रहा है, लेकिन यह ट्रीटमेंट जोड़ की बजाय सड़क के बाकी हिससे पर भी किया गया है, जो संशय को जन्म दे रहा है।

Lonevi officials claim, paper block work incomplete

Lonevi officials claim, paper block work incomplete

नरसिंहपुर। जिला मुख्यालय पर विवादों के साये में रही 1208 लाख रूपए की लागत से बनने वाली सीमेंट कांक्रीट रोड एक बार फिर चर्चा में है। सड़क निर्माण कराने वाले ठेकेदार व लोनिवि द्वारा सड़क में विभिन्न स्थानों पर सुधार किया जा रहा है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि सड़क में जोड के स्थान पर जहां दरारे ज्यादा हो गई है उनका पाक्सी ट्रीटमेंट किया जा रहा है, लेकिन यह ट्रीटमेंट जोड़ की बजाय सड़क के बाकी हिससे पर भी किया गया है, जो संशय को जन्म दे रहा है।
उल्लेखनीय है कि खैरीनाका से लेकर स्टेशन तक बनाई जाने वाली सड़क का मामला शुरूआत से ही चर्चाओं में रहा है। सड़क बनाने वाले ठेकेदार द्वारा कहीं पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं होने की वजह से काम की गति धीमी होने की बात कही जाती रही, वहीं विभागीय अधिकारी नियमानुसार काम कराने का दावा करते रहे हैं। इन सभी के बीच अब सड़क में दर्जनों स्थान पर खराबी आने के बाद सुधार की कवायद में भी लीपापोती होने की बात कही जा रही है।
स्थानीय कलेक्टर बंगला के समीप तथा रेस्ट हाउस के पास अचानक ही रोड में सुधार कार्य शुरू किया गया। सुधार करने वाले मजदूर का कहना था कि उसे गड्ढों में मसाला भरने के लिए कहा गया है। वहीं लोनिवि के सूत्रों का कहना है कि जोड़ वाले स्थानों पर ज्यादा गैप आ जाता है तो उसका पाक्सी ट्रीटमेंट किया जा रहा है। इससे उलट कुछ स्थानों पर जो ट्रीटमेंट हुआ है वह जोड़ वाले स्थान के बजाय पूरी रोड पर हुआ है जिससे इस काम को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।
सड़क निर्माण के दौरान चौड़ाई के अलावा शेष स्थान पर पेवर ब्लाक लगाने का काम भी किया जाना था, लेकिन वह भी अधूरा छूटा हुआ है। जिसके कारण बारिश के दौरान इस रोड किनारे की दुकानों के संचालकों ने पानी भरने की वजह से मुसीबतें उठाई हैं। बारिश के दौरान पेवर ब्लाक का काम रोके जाने का तकनीकी पक्ष भी समझ से परे है, बहरहाल लोनिवि के सूत्र इस कार्य को भी शीघ्र पूरा करने की बात कह रहे हैं।
इनका कहना है
सड़क में जोड़ वाले स्थानों पर गैप ज्यादा हो जाता है तो उसका पाक्सी ट्रीटमेंट किया जाता है। सड़क निर्माण के बाद यहां पर तकनीकी जांच में कुछ स्थानों पर सड़क बैठने या फिर कांक्रीट निकलने की बात भी सामने आई है। इन स्थानों को काटकर केक की तरह काटकर खराब हिस्सा निकाला जाएगा और नए सिरे से कांक्रीट कराया जाएगा। बारिश की वजह से पेवर ब्लाक का काम भी रूका था जिसे शीघ्र पूरा कराया जाएगा।
आदित्य सोनी
कार्यपालन यंत्री लोनिवि नरसिंहपुर

ट्रेंडिंग वीडियो