होशंगाबाद

मालगाड़ी से रेत का परिवहन: 58 बॉक्स में भरकर होशंगाबाद से 3800 टन रेत सागर भेजी

दूसरे राज्यों व मप्र के दूरस्थ जिलों में भी नर्मदा-तवा की रेत परिवहन भी तैयारी

होशंगाबादJul 20, 2021 / 12:03 am

sandeep nayak

मालगाड़ी से रेत का परिवहन: 58 बॉक्स में भरकर होशंगाबाद से 3800 टन रेत सागर भेजी

होशंगाबाद/ जिले के नर्मदा-तवा नदी की रेत का ट्रेन से परिवहन शुरू हो गया है। रेत ठेका कंपनी से गुरु प्राणनाथ डायमंड कंपनी ने रेत खरीदकर इटारसी के पवारखेड़ा स्थित केपीएफपी फ्रंट टर्मिनल से मालागाड़ी से करीब 38 00 टन रेत 58 बॉक्सों में सागर (बुदेलखंड) के रेक पाइंट पर रविवार को भेजी है। मालगाड़ी से रेत परिवहन से पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल मंडल की आय में भी इजाफा होगा। अब होशंगाबाद जिले से दूसरे राज्यों व प्रदेश के अन्य दूरस्थ जिलों में भी नर्मदा-तवा की रेत के परिवहन की भी तैयारियां की जा रही हैं। रेत ठेका कंपनी आरकेटीसी छग के होशंगाबाद मैनेजर रिंकू बोहरा ने बताया कि गुरू प्राणनाथ डायमंड प्राइवेट लिमिटेड के रिचा समर्थ दीक्षित व होरी सागर द्वारा कंपनी से रेत को खरीदकर भेजी है।वहां के क्षेत्रों के स्टाकिस्ट द्वारा परिवहन कर ले जाया जाएगा।

सड़क की बजाए रेल परिवहन से आसान है रेत सप्लाई
गुरूप्राणनाथ डायमंड प्राइवेट लिमिटेड के योगेन्द्र सिह तोमर ने बताया कि उन्हे रेल परिवहन से रेत भेजना सस्ता पड़ रहा है। सागर बुंदेलखंड के लोगों को बाजिव दाम में यह रेत आसानी से मुहैया हो सकेगी, क्योंकि सड़क मार्ग से रेत भेजना काफी महंगा पडता है। गाडियों में टूटफूट, डीजल भी मंहगा, रास्ते में जगह-जगह परेशानी और सड़क दुर्घटनाओं की भी संभावना रहती है, लेकिन मालगाड़ी से इसका परिवहन सस्ता सुगम और पर्यावरण की दृष्टि से भी बेहतर है और आसानी से रेत दूरस्थ स्थानों पर रेत पहुंच रही है। कंपनी की योजना है कि रेत का एक रैक रोजाना सागर जाए, इसकी तैयारी भी चल रही है।
दूसरे राज्यों व जिलों में रेत पहुंचाने के प्रयास जारी
रेलवे के वाणिज्य विभाग के सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश के बेहतर तालमेल और वाणिज्य संसाधनों को देखते हुए परिवहन कंपनी दूसरे राज्यों व मप्र के अन्य दूरस्थ जिलों में भी नर्मदा-तवा की रेत को होशंगाबाद से परिवहन करने के प्रयास कर रही है। पहली सफलता सागर (बुंदेलखंड) की मिली है।

Home / Hoshangabad / मालगाड़ी से रेत का परिवहन: 58 बॉक्स में भरकर होशंगाबाद से 3800 टन रेत सागर भेजी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.