कौन-सी योजना हो गई बंद कि बढऩे लगी चोरी

Lalit Saxena

Publish: Sep, 12 2018 08:02:03 AM (IST)

हर बड़ी चोरी के बाद पुलिस खंगालती है सीसीटीवी फुटेज, लेकिन गिरफ्त से दूर रहता है अपराधी

नागदा. हाल ही की बात करें तो एक वृद्धा के गले से बदमाशों ने चेन स्नेचिंग की घटना को अंजाम दिया है। मामले में मंडी पुलिस बल सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटा है। हैरान करने वाली बात यह है, कि शहर को चोरों से निजात दिलाने के लिए प्रमुख चौराहों पर कैमरे लगाए जाने की योजना बनाई गई थी। लेकिन योजना अमलीजामा नहीं पहन सकी। दरअसल बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार के गृह विभाग ने उज्जैन जिले के अति संवेदनशील शहर नागदा व महिदपुर में कैमरे लगाने की योजना तैयार की थी। चोरी व अन्य आपराधिक घटनाओं के दृष्टिगत गृह विभाग ने जिले के इन दोनों शहरों से ही योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया था। लेकिन योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। योजना के तहत मंडी व बिरलाग्राम क्षेत्र में 18 स्थानों पर 72 कैमरे लगाना सुनिश्चित किया गया था।
यहां लगाने थे कैमरे
कन्याशाला चौराहा, सिविल हॉस्पिटल, बस स्टैंड, महिदपुर नाका, आजाद चौक, दीनदयाल चौक, मिर्ची बाजार, कोटा फाटक, किल्कीपुरा चौराह, बद्रीविशाल मंदिर चौराहा, किल्कीपुरा चौराहा, ट्रांसपोर्ट नगर, बिरलाग्राम क्षेत्र स्थित गवर्नमेंट कॉलोनी, पेट्रोल पंप चौराहा, मेहतवास स्थित पानी की टंकी चौराहा, बिरलाग्राम एटीएम चौराहा।
26 जून 2018
ज्वेलर्स की दुकान में चोरी
शहर के व्यस्ततम ओझा मार्ग स्थित जयश्री ज्वेलर्स पर बीती रात चोरो ने धावा बोलकर करीब 50 हजार रुपए के माल पर हाथ साफ कर लिया। चोर दुकान के पीछे स्थित गंदी गली की दीवार फांद कर दुकान के अंदर घुसे और वारदात को अंजाम दिया। चोरी की वारदात की जानकारी दुकानदार को सुबह लगी, जब उसने दुकान का ताला खोला तो अंदर सारा सामान बिखरा पड़ा था। दुकानदार के मुताबिक चोरी गए माल में आधा किलो चांदी, 5 हजार रुपए नगद सहित करीब 50 हजार रुपए के अन्य सोने चांदी के आभूषण है। चोरी की शिकायत सराफा व्यापारी जगदीश सोनी ने पुलिस को की है। मामले को लेकर शाम को मंडी पुलिस ने उज्जैन से एफएसएल पार्टी को बुलाकर घटनास्थल का मौका मुआयना किया था।
2 जुलाई 2018
इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान में चोरी
उज्जैन बायपास रोडस्थित राज फर्नीचर एंड इलेक्ट्रानिक्स की दुकान पर बीते 2 जुलाई को चोरी की वारदात हुई है। बदमाशों ने दुकान के साइड स्थित शटर को उचकाकर अंदर घुसे और करीब 2 लाख रुपए के माल पर हाथ साफ कर दिया। चोर इतने शातिर थे, कि पकड़े जाने के डर से पहले तो दुकान के सामने की ओर लगे लगे सीसीटीवी कैमरो को पत्थर फेंक कर तोडऩे की कोशिश की गई, कामयाबी नहीं मिली तो कैमरों के कनेक्शन ही काट डाले, इसके अलावा दुकान के साइडमें लगे कैमरों को भी घुमाकर उल्टी दिया में कर दिया। इतना ही नहीं दुकान के अंदर मौजूद सीसीटीवी के डिवीआर की हार्ड ***** भी बदमाश ले उड़े। ताकि उनकी पहचान नहीं हो सके। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ चोरी का प्रकरण दर्जकिया है।
योजना नागदा व महिदपुर के लिए स्वीकृत है। योजना गृह मंत्रालय की है, विभागीय जानकारी देने के बाद ही यह बताया जा सकेगा देरी कहां हो रही है। साथ ही शहर में बढ़ रही चोरी की वारदातों के संबंध में एसपी से चर्चा करुंगा।
दिलीपसिंह शेखावत, विधायक नागदा-खाचरौद
शहर में बीते दिनों कितनी चोरियां हुई है और कितनों के खुलासे हो चुके है। इसके बारे में रिकार्ड देखकर ही कुछ कह पाना संभव हो सकेगा। वर्तमान में चेन स्नेचिंग की घटना मेरे समय की है। सीसी टीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं, जांच के बाद ही अपराधिक के बारे में बताया जाएगा।
रवींद्र कुमार, टीआइ, मंडी थाना

More Videos

Web Title "Which plan has happened to stop theft"