scriptपन्द्रह सौ नमक उत्पादकों का कौन करेगा नेतृत्व? | Who will lead the fifteen hundred salt producers? | Patrika News
नागौर

पन्द्रह सौ नमक उत्पादकों का कौन करेगा नेतृत्व?

आमसभा व कार्यकारिणी का गठन कल

नागौरApr 12, 2018 / 07:01 pm

Nawa News

नावां के मुख्य बाजार स्थित कुआं व सूखी पड़ी टंकी।

नावां शहर. राजस्थान नमक उत्पादक संघ की ओर से शनिवार को शहर के स्टेशन नाडा मंदिर परिसर में आमसभा का आयोजन किया जाएगा जिसमें समस्त नमक उत्पादक शामिल होंगे। नमक उत्पादन इकाइयों में आ रही समस्याओं पर चर्चा करने के साथ ही कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। उत्पादक संघ के पदाधिकारियों की ओर से नमक उद्योग की समस्याओं के बारे में विधायक विजयसिंह चौधरी, केन्द्रीय राज्य मंत्री व सांसद सी आर चौधरी तथा मुख्यमंत्री को भी अवगत करवाया गया लेकिन स्थति जस की तस बनी हुई है। जिससे नमक उत्पादकों का सरकार व सरकार के प्रतिनिधियों से विश्वास उठने लग गया है। एक ओर नमक उत्पादक पानी के लिए तरस रहे है वहीं दूसरी ओर सांभर साल्ट के एलोट क्यार बाजार में चोरी का माल बेचकर बाजार की स्थति बिगाड़ रहे है। जिससे नमक के किसानों को अपनी फसल का मौल नहीं मिल रहा है। जिससे उत्पादकों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। राजस्थान नमक उत्पादक संघ के अध्यक्ष हनुमानप्रसाद बंसल ने स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के चलते अपने पद से त्याग पत्र दे दिया। गत कुछ माह से उपाध्यक्ष जयपाल पूनिया ही समस्त कार्य कर रहे थे।
इन मुद्दों पर होगी चर्चा
सांभर साल्ट की ओर से झील क्षेत्र में किए गए अवैध अतिक्रमण व निजी नमक उद्यमियों को किए गए एलोटमेंट पर कार्रवाई को लेकर आमसभा में चर्चा की जाएगी। सांभर साल्ट की ओर से अवैध नमक रिफाइनरी के विद्युत कनेक्शन को लेकर हाइकोर्ट में की गई अपील व सांभर साल्ट के विरुद्ध में पैरवी करने के लिए वकील नियुक्त करने पर चर्चा की जाएगी। नमक उत्पादन इकाईयों में पानी की पूर्ति के लिए बोरवेल की अनुमति के लिए सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखकर अनुमति लेने के मुद्दें पर भी चर्चा की जाएगी।
इनका कहना-
नावां नमक क्षेत्र में कुल पन्द्रह सौ इकाइयां है। इनका नेतृत्व एक ऐसे व्यक्ति को दिया जाना चाहिए जो इस पद के लिए काबिल हो तथा समस्त नमक उत्पादक इकाईयों के किसानों का नेतृत्व कर सके तथा उनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए खरा उतरे।
हनुमान बसंल, अध्यक्ष राजस्थान नमक उत्पादक संघ।

Home / Nagaur / पन्द्रह सौ नमक उत्पादकों का कौन करेगा नेतृत्व?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो