scriptग्रामीणों को जल्दी मिलेगा नहरी पानी | Villagers will get fresh water soon | Patrika News

ग्रामीणों को जल्दी मिलेगा नहरी पानी

locationनागौरPublished: Sep 24, 2018 05:33:11 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

पत्रिका ने उठाया था पेयजल समस्या का मुद्दा, गांवों में पानी पहुंचाने के कार्य में आई तेजी

nagaur news

रूण. नहरी विभाग की टीम जल सप्लाई को जोडऩे का कार्य करते हुए।

नागौर/रूण. नहरी परियोजना के तहत पंचायत समिति मूंडवा के रूण सहित कई गांवों में इसी सप्ताह में नहरी पानी पहुंचाने के प्रयास चल रहे हैं। विभाग के अधिकारियों की मानें तो रूण सहित आसपास के गांवों में इसी महीने के अंत तक क्षेत्र के ग्रामवासियों को नहर का पानी नसीब हो जाएगा। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों की समस्या को रूण क्षेत्र में नहरी प्रोजेक्ट के कार्य की धीमी से जनप्रतिनिधि नाराज और कार्य की कछुआ चाल कर रही मीठे पानी से वंचित .. शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद नहरी विभाग के अधिकारियों ने कार्य में तेजी दिखाई।
जानकारी के अनुसार इन दिनों समीपवर्ती गांव सिराधना के सेक्शन हेड स्थित 15.82 लाख लीटर क्षमता के जमीन पर बने सीडब्ल्यूआर से आसपास के सात गांवों में पानी की टंकियों को पाइपलाइन से जोड़ दिया गया है। गांव की टंकियों में पानी पहुंचाया गया है। गांव रूण की टंकी में पानी डालकर उसको साफ कर दिया गया है और इंदौकली गांव तक जा रही पाइप लाइन से सप्लाई का टेस्टिंग भी कर लिया गया है। रूण गांव में जलापूर्ति के लिए नहरी विभाग की पाइपलाइन को जलदाय विभाग की पाइप लाइन से जोडऩे का कार्य तेज गति से चल रहा है। सिराधना जाने वाली बड़ी पाइप लाइन के ऊपर वॉल्व लगाया जा रहा है।
चार साल बाद मिलेगा पानी
वर्ष 2014 में इस क्षेत्र में मीठे पानी लाने के प्रयास शुरू हुए थे लेकिन विभाग की उदासीनता के चलते यह कार्य 4 साल बाद अब पूरा होता नजर आ रहा है। नहरी विभाग के सहायक अभियंता रामजस और कमलेश शर्मा ने बताया रूण सहित आसपास के कई गांवों तक पानी पहुंच चुका है। अब उनको गांव की सप्लाई से जोडऩा बाकी है। विभाग के भंवर चौधरी और सुपरवाइजर राजूखान, नाथूराम धवा ने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र के जिन गांवों में जलदाय विभाग की पाइपलाइन से सप्लाई दी जा रही है उन गांवों में नहरी विभाग सार्वजनिक नल लगाने के लिए पाइप नहीं डालेगा। बाकी सभी गांव में हर मोहल्ले में पॉइंट बनाकर सार्वजनिक नल लगाने का कार्य लगभग पूरा होने वाला है। जिन गांवों में जलदाय विभाग की पाइप लाइन नहीं है उन गांवों में पाइपलाइन नहरी विभाग डालेगा।
यहां बनी पानी की टंकियां
गांवों में 20 मीटर ऊंचाई वाली टंकियों का निर्माण किया गया है। इनमें रूण में 6 लाख लीटर, सेनणी में 4 लाख लीटर, धवा में 3 लाख लीटर,भाटियों की ढाणी में 1 लाख लीटर, नोखा चांदावता में 3 लाख लीटर,ओलादन में ढाई लाख मीटर, दधवाड़ा में ढाई लाख लीटर क्षमता वाली टंकियां शामिल है।
गांवों में भीतर नहीं बिछेगी पाइपलाइन
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ग्राम पंचायत सरपंच टूटे हुए खुर्रा निर्माण के लिए नहरी विभाग के उच्च अधिकारियों को एस्टीमेट बनाकर देने पर वित्तीय राशि स्वीकृत की जाएगी। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लिफ्ट कैनाल की योजना के तहत गोगेलाव से मूंडवा 32 किलोमीटर की दूरी में40 इंच पाइप लाइन से पानी आ रहा है। मूंडवा से 35 किलोमीटर दूरी पर गागुड़ा सिराधना स्थित सेंटर पर 20 इंच की पाइप लाइन से पानी पहुंच रहा है। इस मैन हेड सेंटर गागुड़ा से अन्य गांवों में 8 इंच और 6 इंच की पाइप लाइन से टंकियों तक पानी पहुंचाया जाएगा। नोखा चांदावता, संखवास, दधवाड़ा ,गागुड़ा ,ओलादन, असावरी ,ग्वालू ,खजवाना और रूण आदि गांवों में पाइपलाइन नहीं डाली जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो